Breaking News

Akhand Bharat

21 फरवरी का राशिफल व पञ्चाङ्ग

 



🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

👁️ दिनाँक 21/02/2021 👁️

🚩 रविवार , नवमी तिथि 15:43 तक तत्पश्चात दशमी, शुक्ल पक्ष,माघ मास 🚩

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️


      🌷गीता का श्लोक🌷

श्लोक 👉 यः सर्वत्रानभिस्नेहस्तत्तत्प्राप्य शुभाशुभम्। 

नाभिनन्दति न द्वेष्टि तस्य प्रज्ञा प्रतिष्ठिता॥ 

( गी० /02/57) 

अर्थ 👉 सब जगह आसक्ति रहित हुआ जो मनुष्य उस-उस शुभ-अशुभ को प्राप्त करके न तो प्रसन्न होता है और न द्वेष करता है, उसकी बुद्धि स्थिर है। 

☸️ तिथि ------ नवमी 15:43 तक तत्पश्चात दशमी

☸️  पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष 

☸️ नक्षत्र ------  रोहिणी 08:43 तक तत्पश्चात मृगशिरा 

☸️ योग ------ विश्कुम्भ 29:33 (अगले दिन प्रातः 5 बजकर 33 मिनट) तक 

☸️करण -------  कौलव 15:43 तक

☸️करण ------- तैतिल 28:36 (रात्रि 04 बजकर 36 मिनट )तक

☸️ वार --------- रविवार

☸️मास ------- माघ मास 

☸️चन्द्र राशि ------ वृष

☸️सूर्य राशि ----- कुम्भ

☸️ऋतु  --------- शिशिर 

☸️आयन --------- उत्तरायन दक्षिण गोल

☸️ संवत्सर  ---------- प्रमादी 

☸️विक्रम संवत  --------2077

☸️शाके --------1942

☸️कलियुगाब्द -------5122


⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️


 🕉️सूर्योदय 🌞06:38

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:02

☸️दिनमान ------ 11:23

☸️रात्रिमान ---------- 12:37

☸️चन्द्रास्त 🌚-----  26:34

☸️चन्द्रोदय 🌙------ 12:24

        🌷🌷लग्न मकर 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- कुम्भ -08:26°-- शतभिषा

चन्द्र -- वृष-- 21:43°--  रोहिणी

मंगल --- मेष --29:27°-- कृत्तिका

बुध --मकर ---16:52°-- श्रवण  

गुरु --मकर --- 20:37°-- श्रवण

शुक्र ---कुम्भ --- 00:10°-- धनिष्ठा

शनि --मकर ---13:27°-- श्रवण

राहु --वृष --22:35°-- रोहिणी 

केतु ---वृश्चिक---- 22:35°-- ज्येष्ठा

✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️

राहुकाल ⚫दिन में 16:36 से 18:02 तक अशुभकारक 

यमकाल 12:20 से 13:45 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 15:11 से 16:36 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:57 से 12:43 तक शुभकारक

♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

09+1+1= 11 भागे 4 शेष 03 पृथ्वीलोक में हवन के लिए शुभकारक ✅✅

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

09+09+5= 23 भागे 7 शेष 02 गौरिसन्निधौ ,,शुभकारक, ✅✅

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

रविवार को पश्चिम दिशा की यात्रा करना वर्जित है ,यदि यात्रा अतिआवश्यक हो तो  ताम्बूल अथवा चिरौंजी खाकर यात्रा कर सकते हैं रविवार को पूर्व दिशा की यात्रा लाभप्रद होती है लेकिन उषाकाल में यात्रा नही करनी चाहिए | 

✡️✡️ आज क्या करें व क्या न करें ✡️✡️  

रविवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए , क्योंकि ये सूर्य देव का दिन होता है ऐसा करने से धन, बुद्धि और धर्म की हानि होती है,,

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

   🌼🍀 रविवार को तुलसी के पौधे को जल देना, स्पर्श करना, व उतारना ( तोड़ना) नहीं चाहिए,,, रविवार को लाल रंग का साग 🌱 मसूर की दाल, व अदरक न नहीं खाना चाहिए,,,, 🍀🌼

           आज नवमी तिथि है और नवमी तिथि में  लौकी का सेवन करना वर्जित है,,,तत्पश्चात दशमी तिथि है जिसमें कलम्बी (जल में उत्पन्न होने वाली बेल) का सेवन वर्जित है क्योंकि ऐसा करने से वंश की वृद्धि समाप्त हो जाती है,, 🌲 

   

🚩🕉️जय माता दी 🕉️🚩

🚩🚩 गुप्त नवरात् समाप्त  🚩🚩

🕉️🍀🙏 राशि फल  🙏🍀🕉️

   मेष राशि >> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो अ

आपका ऊर्जा-स्तर ऊँचा रहेगा। आज यदि आप अपने दोस्तों के साथ कहीं घूमने जा रहे हैं तो पैसा सोच समझकर खर्च करें। धन हानि हो सकती है। कुछ दिनों से आपका व्यक्तिगत जीवन ही आपके ध्यान का केंद्र रहा है। लेकिन आज आप सामाजिक कार्यों पर ज़्यादा ध्यान देंगे और ज़रूरतमंदों की मदद करने की कोशिश करेंगे।  


वृष राशि >> ई, उ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो 

दौड़ भाग भरे दिन के बावजूद आपकी सेहत पूरी तरह स्वस्थ्य रहेगी। आज घर से बाहर बड़ों का आशीर्वाद लेकर निकलें इससे आपको धन लाभ हो सकता है। आपके परिवार वाले किसी छोटी-सी बात को लेकर राई का पहाड़ बना सकते हैं। आज आप सबसे दूर जाने के बारे में सोच सकते हैं। आपके मन में संन्यास लेने की भावना आज प्रबल रहेगी।


मिथुन राशि >> का, की, कु, घ, ड, छ, के, को, हा

 सेहत अच्छी रहेगी। आज आपको बहुत सारे ऐसे मौके पाएंगे- जो आपको आर्थिक फ़ायदा पहुँचाएंगे। आज हर कोई आपसे दोस्ती करना चाहता है और आप उनकी ये इच्छा पूरी करने में ख़ुशी महसूस करेंगे। सैर-सपाटे पर जाने का कार्यक्रम बन सकता है, जो आपकी ऊर्जा और उत्साह को तरोताज़ा कर देगा। आज आप सब कामों को छोड़कर उन कामों को करना पसंद करेंगे जिन्हें आप बचपन के दिनों में करना पसंद करते थे। 


कर्क राशि >> ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो

आँखों के मरीज़ प्रदूषित जगहों पर जाने से बचें, क्योंकि धूँआ आपकी आँखों को और नुक़सान पहुँचा सकता है। अगर मुमकिन हो तो सूरज की तेज़ रोशनी से भी बचे। आज सफलता का मंत्र यह है कि उन लोगों की सलाह पर पैसे लगाएँ, जो मौलिक सोच रखते हों और अनुभवी भी हों। परिवार के सदस्यों का आपके जीवन में विशेष महत्व होगा। आज आपको अपने कामों को समय पर निपटाने की कोशिश करनी चाहिए। 


सिंह राशि >> मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

छोटी-छोटी चीज़ों को ख़ुद के लिए परेशानी का कारण न बनने दें। आज आपकी कोई चल संपत्ति चोरी हो सकती है इसलिए जितना हो सके इनका ध्यान रखें। आपका मज़ाकिया स्वभाव सामाजिक मेल-जोल की जगहों पर आपकी लोकप्रियता में इज़ाफ़ा करेगा। छात्र जिस विषय में कमजोर हैं उस विषय के बारे में आज अपने गुरु से बात कर सकते हैं। गुरु की सलाह आपको उस विषय की जटिलताओं को समझने में सहायक होगी।



कन्या राशि >> टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो

कामकाम में आपकी तेज़ी लम्बे समय से चली आ रही समस्या का समाधान कर देगी। इस राशि के बड़े कारोबारियों को आज के दिन बहुत सोच समझकर पैसा निवेश करने की जरुरत है। जिन लोगों के साथ आप रहते हैं वे आपसे बहुत ख़ुश नहीं होंगे, चाहे आपने इसके लिए कुछ भी क्यों न किया हो। मीडिया फिल्ड से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है।


तुला राशि >> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते, 

 आज के मनोरंजन में बाहर की गतिविधियों और खेल-कूद को शामिल किया जाना चाहिए। मनोरंजन और सौन्दर्य में इज़ाफ़े पर ज़रुरत से ज़्यादा वक़्त न ख़र्च करें। परिवार की किसी महिला सदस्य की सेहत चिंता की वजह बन सकती है। यदि किसी बात को लेकर आपके मन में कोई संशय है तो उसका हल निकालने की कोशिश करें। आज आप अपने किसी दोस्त की वजह से किसी बड़ी मुश्किल में फंसने से बच सकते हैं।



वृश्चिक राशि >> तो , ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

आपका चढ़ा हुआ पारा आपको परेशानी में डाल सकता है। आर्थिक रुप से आज आप काफी मजबूत नजर आएंगे, ग्रह नक्षत्रों की चाल से आज आपके लिए धन कमाने के कई मौके बनेंगे. दोस्त शाम के लिए कोई बढ़िया योजना बनाकर आपका दिन अच्छा कर देंगे।  यात्रा और भ्रमण वग़ैरह न सिर्फ़ आनन्ददायक सिद्ध होंगे, बल्कि काफ़ी शिक्षाप्रद भी रहेंगे। 


धनु राशि >> ये भा, भी भू ध,फ, ढ, भे, भो, 

स्वास्थ्य का ध्यान रखें और चीज़ों को व्यवस्थित करें। आज के दिन आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता अहि- मुमकिन है कि आप ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करें या आपका बटुआ खो भी सकता है- ऐसे मामलों में सावधानी की कमी आपको नुक़सान पहुँचा सकती है। जिन लोगों से आपकी मुलाक़ात कभी-कभी ही होती है, उनसे बातचीत और संपर्क करने के लिए अच्छा दिन है।  इस राशि के बच्चे आज खेलकूद में दिन बिता सकते हैं, ऐसे में माता-पिता को उनपर ध्यान देना चाहिए क्योंकि चोट लगने की संभावना है। 


मकर राशि >> भो, जा, जी, खी, खू खे, खो ग, गी

आपको अपना अतिरिक्त समय अपने शौक़ पूरे करने या उन कामों को करने में लगाना चाहिए, जिन्हें करने में आपको सबसे ज़्यादा मज़ा आता है। आज आपको बेवजह पैसा खर्च करने से खुद को रोकना चाहिए नहीं तो जरुरत के समय आपके पास पैसे की कमी हो सकती है। दोस्तों और परिवार के साथ मज़ेदार समय बीतेगा। पैसा,और परिवार से दूर होकर आज आप आनंद की तलाश में किसी आध्यात्मिक गुरु से मिलने जा सकते हैं। 


कुम्भ राशि >> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा

डर आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकता है। आपको समझना चाहिए कि यह आपके अपने ख़यालों और कल्पनाओं से पैदा हुआ है। डर सहजता को ख़त्म कर देता है। इसलिए इसे शुरुआत में ही कुचल दें, ताकि यह आपको कायर न बना सके। आपका कोई दोस्त आपसे आज बड़ी रकम उधार मांग सकता है, अगर आप उनको यह रकम देते हैं तो आप आर्थिक तंगी में आ सकते हैं। आपके बच्चे के पुरुस्कार वितरण समारोह का बुलावा आपके लिए ख़ुशनुमा एहसास रहेगा। वह आपकी उम्मीदों पर खरा उतरेगा और आप उसके ज़रिए अपने सपने साकार होते हुए देखेंगे।


 मीन राशि>> दी, दू, झ,ञ, दे, दो, चा,ची

मौज-मस्ती और मनपसंद काम करने का दिन है। रुका हुआ धन मिलेगा और आर्थिक हालात में सुधार आएगा। घर में कुछ बदलाव आपको काफ़ी भावुक बना सकते हैं, लेकिन आप अपनी भावनाएँ उनके सामने ज़ाहिर करने में क़ामयाब रहेंगे जो आपके लिए ख़ास हैं। आज आपकी मुलाकात किसी ऐसे शख्स से हो सकती है जिससे अतीत में आपके मतभेद थे। उन लोगों की बातों का बुरा न मानें जिनकी आपके जीवन में कोई अहमियत नहीं है।


  ✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी)  अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विषेश लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

  ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  7310289591




डेस्क

No comments