Breaking News

Akhand Bharat

28 फरवरी का पञ्चाङ्ग व राशिफल




 🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

👁️ दिनाँक 28/02/2021 👁️

🚩 रविवार , प्रतिपदा , कृष्ण पक्ष,फाल्गुन मास 🚩

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️


🙏कृपया आज के श्लोक का अर्थ ध्यान से पढें🙏


      🌷गीता का श्लोक🌷

 श्लोक 👉 नास्ति बुद्धिरयुक्तस्य न चायुक्तस्य भावना | 

न चाभावयत: शान्तिरशान्तस्य कुत: सुखम् ||

(गी0/02/66)

अर्थ 👉 जिसके मन --इन्द्रियाँ संयमित नहीं हैं, ऐसे मनुष्य की व्यवसायात्मिका बुद्धि नहीं होती और (व्यवसायात्मिका बुद्धि न होने से) उस अयुक्त मनुष्य में निष्काम भाव अथवा कर्तव्य परायणता का भाव नहीं होता | निष्काम भाव न होने से उसको शान्ति नहीं मिलती | फिर शान्ति रहित मनुष्य को सुख कैसे मिल सकता है????


☸️ तिथि ------ प्रतिपदा 11:20 तक तत्पश्चात द्वितीया

☸️  पक्ष ---------- कृष्ण पक्ष 

☸️ नक्षत्र ------ पू०फाल्गुनी 09:36  तक तत्पश्चात उ० फाल्गुनी  

☸️ योग ------ धृति 16:21 ( दिन में 4 बजकर 16 मिनट) तक 

☸️करण -------  कौलव 11:20 तक

☸️करण ------- तैतिल 22:00 (रात्रि 10 बजकर 00 मिनट )तक

☸️ वार --------- रविवार

☸️मास ------- फाल्गुन मास 

☸️चन्द्र राशि ------   सिंह

☸️सूर्य राशि ----- कुम्भ

☸️ऋतु  --------- शिशिर 

☸️आयन --------- उत्तरायन दक्षिण गोल

☸️ संवत्सर  ---------- प्रमादी 

☸️विक्रम संवत  --------2077

☸️शाके --------1942

☸️कलियुगाब्द -------5122


⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️


 🕉️सूर्योदय 🌞06:31

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:06

☸️दिनमान ------ 11:34

☸️रात्रिमान ---------- 12:26

☸️चन्द्रास्त 🌚----- 07:19

☸️चन्द्रोदय 🌙------ 19:17

        🌷🌷लग्न मकर 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- कुम्भ -15:28°-- शतभिषा

चन्द्र -- सिंह -- 24:12°-- पू०फाल्गुनी

मंगल --- वृष --03:27°-- कृत्तिका

बुध --मकर ---19:17°-- श्रवण  

गुरु --मकर --- 22:14°-- श्रवण

शुक्र ---कुम्भ --- 08:55°-- शतभिषा

शनि --मकर ---14:31°-- श्रवण

राहु --वृष --21:47°-- रोहिणी 

केतु ---वृश्चिक---- 21:47°-- ज्येष्ठा

✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️

राहुकाल ⚫दिन में 16:39 से 18:06  तक अशुभकारक 

यमकाल 12:19 से 13:46 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 15:12 से 16:39 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त  11:56 से 12:42 तक शुभकारक


♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

16+1+1= 18 भागे 4 शेष 02 पाताललोक में हवन के लिए अशुभकारक ❌❌

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

16+16+5= 37 भागे 7 शेष 02 गौरिसन्निधौ, शुभकारक, ✅✅

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

रविवार को पश्चिम दिशा की यात्रा करना वर्जित है ,यदि यात्रा अतिआवश्यक हो तो ताम्बूल अथवा चिरौंजी खाकर यात्रा कर सकते हैं रविवार को पूर्व दिशा की यात्रा लाभप्रद होती है लेकिन उषाकाल में यात्रा नही करनी चाहिए | 

✡️✡️ आज क्या करें व क्या न करें ✡️✡️  

रविवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए , क्योंकि ये सूर्य देव का दिन होता है, ऐसा करने से धन, बुद्धि और धर्म की हानि होती है,,

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿


   🌼🍀 रविवार को तुलसी के पौधे को जल देना,स्पर्श करना,व उतारना (तोड़ना) नहीं चाहिए,,,, रविवार को लाल रंग का साग🌱 मसूर की दाल, व अदरक नहीं खाना चाहिए,,,,,🍀🌼

           आज प्रतिपदा तिथि है ,,और प्रतिपदा तिथि में कद्दू 🎃 का सेवन वर्जित है क्योंकि ऐसा करने सेधन का नाश होता है,,,,,🌲 


🕉️🍀🙏 राशि फल  🙏🍀🕉️

मेष राशि >> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ

आज के दिन आप बिना झंझट विश्राम कर सकेंगे। अपनी मांसपेशियों को आराम देने के लिए तैल से मालिश करें। आकस्मिक मुनाफ़े या सट्टेबाज़ी के ज़रिए आर्थिक हालात सुदृढ़ होंगे। आज के दिन बिना कुछ ख़ास किए आप आसानी से लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में क़ामयाब रहेंगे। अपनी व्यक्तिगत भावनाएँ और गोपनीय बातें अपने प्रिय से बाँटने का सही समय नहीं है। 


वृष राशि >> ई, उ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो

बच्चों के साथ खेलना बहुत अच्छा और सुकून देने वाला अनुभव रहेगा। जिन लोगों ने किसी अनजान शख्स की सलाह पर कहीं निवेश किया था आज उन्हें उस निवेश से फायदा होने की पूरी संभावना है। आज आपको दूसरों की ज़रूरतों पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए। हालाँकि बच्चों को ज़्यादा छूट देना आपके लिए समस्या खड़ी कर सकता है। 


मिथुन राशि >> का, की, कू, घ, ड, छ, के, को

तनाव से बचने के लिए अपना क़ीमती वक़्त बच्चों के साथ गुज़ारें। आप बच्चों की उपचार करने की शक्ति महसूस करेंगे। वे आध्यात्मिक तौर पर धरती पर सबसे ज़्यादा ताक़तवर और भावनात्मक लोग हैं। उनके साथ आप ख़ुद को ऊर्जा से लबरेज़ पाएंगे। आपकी मनोकामनाएं दुआओं के ज़रिए पूरी होंगी और सौभाग्य आपकी तरफ़ आएगा- और साथ ही पिछले दिन की मेहनत भी रंग लाएगी। 


कर्क राशि >> ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो

आपका सबसे बड़ा सपना हक़ीक़त में बदल सकता है। लेकिन अपने उत्साह को क़ाबू में रखें, क्योंकि ज़्यादा ख़ुशी भी परेशानी का सबब बन सकती है। अपनेे लिए पैसा बचाने का आपका ख्याल आज पूरा हो सकता है। आज आप उचित बचत कर पाने में सक्षम होंगे। अगर आप पार्टी करने की सोच रहे हैं, तो अपने अपने अच्छे दोस्तों को बुलाएँ। ऐसे कई लोग होंगे, जो आपका उत्साह बढाएंगे। जो लोग प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें दिमाग़ शांत रखने की ज़रूरत है। परीक्षा की घबराहट को हावी न होने दें। 


सिंह राशि >> मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

आज के दिन आराम करना ज़रूरी साबित होगा, क्योंकि आप हाल के दिनों में भारी मानसिक दबाव से गुज़रे हैं। नयी गतिविधियाँ और मनोरंजन आपके लिए विश्राम करने में सहायक सिद्ध होंगे। आपको कई स्रोतों से आर्थिक लाभ होगा। डाक या ई-मेल से आया कोई महत्वपूर्ण संदेश पूरे परिवार के लिए ख़ुशख़बरी लाएगा।  दिवास्वप्नों में समय खपाना नुक़सानदेह रहेगा, इस मुग़ालते में न रहें कि दूसरे आपका काम करेंगे। 


कन्या राशि >> टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो

 रचनात्मक शौक़ आज आपको सुक़ून का एहसास कराएंगे। आर्थिक रुप से आज आप काफी मजबूत नजर आएंगे, ग्रह नक्षत्रों की चाल से आज आपके लिए धन कमाने के कई मौके बनेंगे. पारिवारिक उत्तरदायित्व में वृद्धि होगी, जो आपको मानसिक तनाव दे सकती है। 


तुला राशि >> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते

ख़ुश हो जाएँ क्योंकि अच्छा समय आने वाला है और आप स्वयं में अतिरिक्त ऊर्जा का अनुभव करेंगे। आज आप आसानी से पैसे इकट्ठा कर सकते हैं- लोगों को दिए पुराने कर्ज़ वापिस मिल सकते हैं- या फिर किसी नयी परियोजना पर लगाने के लिए धन अर्जित कर सकते हैं। आपमें से कुछ गहने या घरेलू सामान ख़रीद सकते हैं। आप अपने मातहतों से नाख़ुश हो सकते हैं, क्योंकि वे उम्मीद के मुताबिक़ काम नहीं कर रहे हैं। अपनी ख़ासियत और भविष्य की योजनाओं पर फिर से सोचने का समय। 


वृश्चिक राशि >> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

आज के दिन आप काम को अलग रखकर थोड़ा आराम करें और कुछ ऐसा करें जिसमें आपकी दिलचस्पी हो। रियल एस्टेट सम्बन्धी निवेश आपको अच्छा-ख़ासा मुनाफ़ा देंगे। वैवाहिक बंधन में बंधने के लिए अच्छा समय है। सम्हल कर दोस्तों से बात करें, क्योंकि आज के दिन दोस्ती में दरार पड़ने की आशंका है। 


धनु राशि >> ये, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे, भो

 छोटी-छोटी चीज़ों को ख़ुद के लिए परेशानी का सबब न बनने दें। आज के दिन आप धन से जुड़ी समस्या के कारण परेशान रह सकते हैं। इसके लिए आपको अपने किसी विश्वास पात्र से सलाह लेनी चाहिए। कुल मिलाकर फ़ायदेमंद दिन है। लेकिन आप समझते थे जिसपर आप आँखें बंद करके यक़ीन कर सकते हैं, वह आपके भरोसे को तोड़ सकता है। आज कार्यक्षेत्र में आपके किसी पुराने काम की तारीफ हो सकती है। आपके काम को देखते हुए आज आपकी तरक्की भी संभव है। कारोबारी आज अनुभवी लोगों से करोबार को आगे बढ़ाने की सलाह ले सकते हैं। बिना किसी पूर्व सूचना के आज आपका कोई रिश्तेदार आपके घर पधार सकता है जिसकी वजह से आपका कीमती समय उनकी खातिरदारी में जाया हो सकता है। 


मकर राशि >> भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी

आज के दिन आप काम को अलग रखकर थोड़ा आराम करें और कुछ ऐसा करें जिसमें आपकी दिलचस्पी हो। आज आपको अपने उन रिश्तेदारों को पैसा उधार नहीं देना चाहिए जिन्होंने आपका पिछला उधार अब तक वापस नहीं किया है। ऐसा कोई जिसके साथ आप रहते हैं, आज आपके किसी काम की वजह से बहुत झुंझलाहट महसूस करेगा। 


कुम्भ राशि >> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा

 आज आपको आराम करने और क़रीबी दोस्तों व परिवार के साथ ख़ुशी के कुछ पल बिताने की ज़रूरत है। जल्दबाज़ी में फ़ैसले न लें- ख़ासतौर पर अहम आर्थिक सौदों में मोलभाव करते वक़्त। बढ़िया दिन है जब आप सबके ध्यान को अपनी तरफ़ खींचेंगे- आपके सामने चुनने के लिए कई चीज़ें होंगी और आपके सामने समस्या यह होगी कि किसे पहले चुना जाए। 


मीन राशि >> दी, दू, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

आज आपकी सेहत पूरी तरह अच्छी रहेगी। आज सफलता का मंत्र यह है कि उन लोगों की सलाह पर पैसे लगाएँ, जो मौलिक सोच रखते हों और अनुभवी भी हों। घर में कुछ बदलाव आपको काफ़ी भावुक बना सकते हैं, लेकिन आप अपनी भावनाएँ उनके सामने ज़ाहिर करने में क़ामयाब रहेंगे जो आपके लिए ख़ास हैं। आपको पता लग सकता है कि आपके बॉस आपसे इतने रूखेपन से क्यों बात करते हैं। वजह जानकर आपको वाक़ई तसल्ली होगी। आज अपने लिए वक्त निकालकर अपने जीवनसाथी के साथ आप कहीं घूमने जा सकते हैं। हालांकि इस दौरान आप दोनों के बीच थोड़ी बहुत कहासुनी हो सकती है।


  ✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी)  अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विषेश लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

  ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  7310289591



डेस्क

No comments