Breaking News

जानें भारत के किस राज्य में सबसे ज्यादा पी जाती है शराब

 


विस्की,ब्रांडी, जीन, रम,चूलईया, महुआ, बीयर, हंड़िया इनमें एलकोहल की मात्रा और नशा लाने कि अपेक्षित क्षमता अलग-अलग जरूर होती है परन्तु सभी को हम 'शराब' ही कहते है। कभी-कभी लोग हड़िया या बीयर को शराब से अलग समझते हैं जो कि बिलकुल गलत है। दोनों में एल्कोहल तो होता ही है।

आज के वर्तमान समय में भारत में शराब की खपत तेजी के साथ बढ़ रही हैं जो भारतीयों के हेल्थ के लिए खतरनाक हैं। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के द्वारा AIIMS के सहयोग से किए गए एक सर्वे के मुताबिक, कैपिटा कंसप्शन/खपत के अनुसार पंजाब, गोवा, त्रिपुरा, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश में शराब की खपत सबसे ज्यादा होती हैं।ये राज्य शराब खपत के मामले में शीर्ष पर हैं। जबकि सबसे ज्यादा पीने वालों कि संख्या में उत्तर प्रदेश ने बाजी मारी हैं।

सबसे ज्यादा शराब पीते हैं इन राज्यों के लोग

तमिलनाडु, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के द्वारा किये गए सर्वे के अनुसार शराब पीने के मामले में तमिलनाडु के लोग टॉप पर हैं।
हरियाणा, इस लिस्ट में हरियाणा का नंबर दूसरे स्थान पर हैं। यहां के लोग भी अधिक मात्रा में शराब का सेवन करते हैं।महाराष्ट्र, शराब के सेवन करने के मामले में महाराष्ट्र तीसरे नंबर पर हैं।उत्तर प्रदेश, यहां भी शराब पीने वाले लोगों की संख्या बहुत ज्यादा हैं। इस लिस्ट में उत्तर प्रदेश का स्थान चौथे हैं।


डेस्क

No comments