Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब मोबाईल से ऐसे बुक कर सकते हैं जनरल टिकट



नई दिल्ली :  रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी । भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग काउंटर पर जाने के लिए और सोशल डिस्टेंसिंग मानदंडों का पालन करते हुए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप (UTS ON MOBILE app)के माध्यम से अनारक्षित टिकट बुक करने की सुविधा को फिर से शुरू करने का ऐलान कर दिया है। 

 पिछले दिनों में रेलवे ने एक अहम फैसला लेते हुए कई जगहों पर जनरल टिकट पर भी रेल यात्रा की शुरुआत कर दी है, ऐसे में यात्रियों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था, क्योंकि सिर्फ बुकिंग काउंटर से ही जनरल टिकट मिल रहा था।हालांकि, अब रेलवे के इस फैसले के बाद उन्हें काफी राहत मिलेगी। अब जनरल टिकट लेने के लिए लंबी कतार में खड़े नहीं रहना होगा। मोबाइल से ही जनरल टिकट बुक करा के अनारक्षित श्रेणी में यात्रा कर सकेंगे।

रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "भारतीय रेलवे अनारक्षित ट्रेन सेवाओं को चरणबद्ध तरीके से पेश कर रहा है। अनारक्षित टिकटों की बुकिंग में यात्रियों को किसी भी तरह की असुविधा ना हो और टिकट खरीदते समय बुकिंग काउंटरों पर सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है. यूटीएस मोबाइल ऐप सुविधा के अलावा इस सुविधा को क्षेत्रीय रेलवे के गैर-उपनगरीय खंडों (non-suburban sections) पर भी फिर से शुरू किया जा सकता है।'
 ये ऐप एंड्रॉइड और आईफोन दोनों पर काम करता है. इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको जीपीएस को ऑन करना होता है और आप स्टेशन के करीब 5 किमी के दायरे में टिकट बुक कर सकते हैं। बता दें इसमें भी यात्रियों को PNR नंबर दिया जाएगा, जिसमें एक पीएनआर पर यात्री अधिकतम 4 टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। टिकट का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम आदि से कर सकेंगे।

ऐसे बुक करे टिकट
 गूगल प्लेस्टोर से UTS ऐप को डाउनलोड करें, इसके बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर, आई-डी कार्ड नंबर फिल करें ।अब आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्टर करने पर एक ओटीपी आपके मोबाइल नंबर में आएगा। इसके बाद आप साइनअप कर सकते हैं। आईडी और पासवर्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा। इसके बाद में आप UTS लॉग इन कर सकते हैं।


डेस्क

No comments