Breaking News

Akhand Bharat

4 मार्च का पञ्चाङ्ग व राशिफल, इस राशि के लोग व्यावसायिक मामलों में आज आप भाग्यशाली माने जाएंगे



==============

*गुरुवार, ४ मार्च २०२१*

===================

सूर्योदय:  ०६:५०

सूर्यास्त:  ०६:१९

चन्द्रोदय:  २३:५२

चन्द्रास्त: १०:०१

अयन  उत्तराणायने (दक्षिणगोलीय)

ऋतु:  शिशिर (बंसत) 

कलियुगाब्दः ५१२२ 

शक सम्वत:  १९४२ (शर्वरी)

विक्रम सम्वत:  २०७७ (प्रमादी)

मास  फाल्गुन

पक्ष  कृष्ण

तिथि  षष्ठी (२१:५८ तक)

नक्षत्र  विशाखा (२३:५८ तक)

योग  व्याघात (२३:३५ तक)

प्रथम करण  गर (११:०८ तक)

द्वितीय करण  वणिज (२१:५८ तक)


*॥गोचर ग्रहा:॥*

=============

सूर्य    कुम्भ

चंद्र     वृश्चिक (१८:१९ से)

मंगल  वृषभ (उदित, पूर्व, मार्गी)

बुध    मकर (उदित, पश्चिम, मार्गी)

गुरु    मकर (उदय, पूर्व, मार्गी)

शुक्र   कुम्भ (अस्त, पूर्व, मार्गी)

शनि   मकर (उदय, पूर्व, मार्गी)

राहु    वृष

केतु    वृश्चिक


*शुभाशुभ मुहूर्त विचार*

================

अभिजित मुहूर्त  १२:०५ से १२:५२

अमृत काल  १५:४६ से १७:१५

सर्वार्थसिद्धि योग  २३:५८ से ३०:३८

रवियोग  ०६:४० से १८:१४,

२३:५८ से ३०:३८

विजय मुहूर्त  १४:२५ से १५:१२

गोधूलि मुहूर्त  १८:०६ से १८:३०

निशिता मुहूर्त  २४:०३ से २४:५३

राहुकाल  १३:५६ से १५:२३

राहुवास  दक्षिण

यमगण्ड  ०६:४० से ०८:०७

होमाहुति  गुरु

दिशाशूल  दक्षिण

अग्निवास  पृथ्वी

भद्रावास  स्वर्गलोक (२१:५८ से)

चन्द्रवास  पश्चिम (उत्तर १८:२१ से) 


*चौघड़िया विचार*

==============

॥दिन का चौघड़िया॥ 

१ - शुभ      २ - रोग

३ - उद्वेग     ४ - चर

५ - लाभ     ६ - अमृत

७ - काल     ८ - शुभ

॥रात्रि का चौघड़िया॥ 

१ - अमृत     २ - चर

३ - रोग        ४ - काल

५ - लाभ      ६ - उद्वेग

७ - शुभ       ८ - अमृत

नोट-- दिन और रात्रि के चौघड़िया का आरंभ क्रमशः सूर्योदय और सूर्यास्त से होता है। प्रत्येक चौघड़िए की अवधि डेढ़ घंटा होती है। 


*शुभ यात्रा दिशा*

=============

उत्तर-पश्चिम (दही का सेवन कर यात्रा करें)


*तिथि विशेष*

===========

*आज जन्मे शिशुओं का नामकरण* 

=============================

आज २३:५८ तक जन्मे शिशुओ का नाम  विशाखा नक्षत्र के द्वितीय  तृतीय एवं चतुर्थ चरण अनुसार क्रमशः (तू, ते, तो) नामाक्षर से तथा इसके बाद जन्मे शिशुओ का नाम अनुराधा नक्षत्र के प्रथम एवं द्वितीय चरण अनुसार क्रमश (ना, नी) नामाक्षर से रखना शास्त्रसम्मत है।


*उदय-लग्न मुहूर्त*

==============

कुम्भ २९:४६ से ०७:१२

मीन - ०७:१२ से ०८:३५

मेष - ०८:३५ से १०:०९

वृषभ - १०:०९ से १२:०४

मिथुन - १२:०४ से १४:१९

कर्क - १४:१९ से १६:४०

सिंह - १६:४० से १८:५९

कन्या - १८:५९ से २१:१७

तुला - २१:१७ से २३:३८

वृश्चिक - २३:३८ से २५:५७

धनु - २५:५७ से २८:०१

मकर - २८:०१ से २९:४२


*पञ्चक रहित मुहूर्त*

=================

रोग पञ्चक - ०६:४० से ०७:१२

शुभ मुहूर्त - ०७:१२ से ०८:३५

शुभ मुहूर्त - ०८:३५ से १०:०९

रोग पञ्चक - १०:०९ से १२:०४

शुभ मुहूर्त - १२:०४ से १४:१९

मृत्यु पञ्चक - १४:१९ से १६:४०

अग्नि पञ्चक - १६:४० से १८:५९

शुभ मुहूर्त - १८:५९ से २१:१७

रज पञ्चक - २१:१७ से २१:५८

शुभ मुहूर्त - २१:५८ से २३:३८

चोर पञ्चक - २३:३८ से २३:५८

शुभ मुहूर्त - २३:५८ से २५:५७

रोग पञ्चक - २५:५७ से २८:०१

शुभ मुहूर्त - २८:०१ से २९:४२

मृत्यु पञ्चक - २९:४२ से ३०:३८


*आज का राशिफल*

================

मेष🐐 (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

आज आपका स्वास्थ्य पुर्व में असंयमित भोजन अथवा दिनचार्य के कारण दिन के आरम्भ में कुछ नरम रह सकता है। पेट में गड़बड़ थकान होने के कारण किसी भी कार्य के प्रति पूर्ण उत्साह नही बनेगा मध्यान के समय स्थिति में सुधार आने पर आवश्यक कार्य जल्दबाजी में करेंगे। सार्वजनिक क्षेत्र पर आज आपको प्रेम और सम्मान दोनो मिलेंगे। लेकिन व्यावसायिक कार्य अत्यंत धीमी गति से चलने के कारण आय भी कम ही रहेगी फिर भी आवश्यकता अनुसार हो ही जाएगी। कार्य क्षेत्र अथवा घर मे नौकरों से हर प्रकार से सावधान रहें मन का भेद ना बताये अन्यथा सम्मान हानि हो सकती है। घरेलू वातावरण थोड़े बहुत गरमा गरमी के बाद शांत हो जाएगा। पैतृक व्यवहारों अथवा व्यवसाय के चलते लघु यात्रा हो सकती है।


वृष🐂 (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

आज सेहत में भले ही सुधार रहेगा लेकिन स्वभाव में प्रातः काल से ही चिड़चिड़ा पन रहेगा। किसी की छोटी मोटी बातो को दिल से लगाकर दुखी होंगे। घरेलू कार्य के साथ व्यावसायिक क्षेत्र पर बेमन से काम करना पड़ेगा व्यवसाय में कुछ समय के लिये ही तेजी रहेगी लेकिन इसका उचित लाभ नही उठा पाएंगे। जमीन अथवा अचल संपत्ति के उलझे मामले आज सुलझ सकते है लेकिन यहाँ भी लापरवाही के कारण विलंब होने की संभावना है। सरकारी कार्यो में आज ढील ना दे वरना लंबे समय तक अधूरे रह सकते है। धन की आमद कम रहेगी व्यर्थ के खर्च भी आज कम रहेंगे फिर भी फिजूल खर्ची से बचे। संध्या के समय थकान कमर दर्द की शिकायत होगी आज खाने पीने में विशेष सतर्कता बरते ठंडे पदार्थो का सेवन से बचें।


मिथुन👫 (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)

आज के दिन आपमे बुद्धि विवेक की प्रचुर मात्रा होने पर भी व्यवहार जिद्दी घमंडी जैसा रहेगा जिसके चलते कुछ लोगो से आपसी स्नेह संबंधों में खटास आने की संभावना है। लेखन अथवा पठन पाठन के कार्यो में अवरोध आएंगे या भ्रम में पड़ने से मन नही लगेगा। आज आपके द्वारा बोले गए कठोर शब्द स्वयं को ही परेशानी में डाल सकते है इसका विशेष ध्यान रखें। कारोबारी दशा कुछ समय के लिये बेहतर बनेगी लेकिन पूर्व में बोले गए किसी झूठ के कारण आज हानि भी उठानी पड़ सकती है। लकड़ी के उपकरण, खेती संबंधी सामान अथवा निर्माण कार्य मे निवेश तुरंत फलित होगा। गृहस्थ का वातावरण आपके विरोधी व्यवहार के चलते खरब हो सकता है आज धैर्य का परिचय दे। सेहत अकस्मात पेट संबंधित व्यादि बढ़ने से नरम हो सकती है।


कर्क🦀 (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

आज का दिन मिश्रित फलदायक रहेगा। प्रातः काल के समय सर भारी जैसा अनुभव करेंगे शरीर आलस्य में रहने के कारण दिनचार्य में विलंब होगा। आज अपनी तरफ से कोई गलती करने का प्रयास ना करे अन्यथा परिजन का उखड़ा स्वाभाव आपको परेशानी में डालेगा। घर मे आज मौन ही रहना बेहतर है कलह तो किसी न किसी से होगी परन्तु मौन रहने से एक पक्षीय रह जाने से ज्यादा नुकसान नही हो सकेगा। आज आपके पराक्रम में वृद्धि होगी लेकिन धर्म कर्म में आस्था कम रहेगी पेट संबंधित समस्या विकराल ना बने इसके लिये प्रातः काल से ही खाने पीने में सावधानी रखें अन्यथा दिन का शेष भाग दुविधा में बीतेगा। कार्य व्यवसाय में भी आज गतिरोध का सामना करना पड़ेगा धन लाभ होते होते हाथ से निकलेगा फिर भी संध्या तक आवश्यकता से थोड़ा कम लेकिन होगा जरूर। पारिवारिक वातावरण थोड़ा रूखा रहेगा भाई बंधुओ का विरोध जिस कार्य मे देखना पड़े बाद में उससे कुछ ना कुछ लाभ ही होगा। नेत्र रोग हो सकता है। 


सिंह🦁 (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

आज का दिन बीते कुछ दिनों की तुलना में कुछेक बातो को छोड़ आपके अनुकूल रहेगा। दिन के आरंभ में आपके मन मे कोई मनोकामना पूर्ति की योजना लगी रहेगी लेकिन किसी से स्पष्ट बोलने से कतराएंगे जिससे मन ही मन अंतर्द्वंद लगा रहेगा। काम धंदे की गति आज मंद ही रहेगी प्रयास करने पर कही से काम चलाने लायक धन की आमद हो जाएगी। भागीदारी के कार्यो में निवेश से बचे आर्थिक हानि के साथ समय की बर्बादी हो सकती है। घर मे कटु शब्द बोलने से बचे अन्यथा परिजन आपके दोषों को एक एक कर गिनाएंगे कलह अलग से होगी। अधूरे अथवा नए सरकारी कार्य में अच्छे परिणाम मिल सकते है इसके लिये किसी की चापलूसी भी करनी पड़ेगी लेकिन काम बन जायेगा। संतान को अथवा संतान से कष्ट मिलने की संभावना है। बुखार अथवा अन्य प्रकार के ज्वर हो सकते है।


कन्या👩 (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

आज के दिन आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा लेकिन थोड़े से परिश्रम से ही अधिक पसीना और घबराहट बनेगी जिससे ज्यादा भर वाला कार्य करने में असमर्थ रहेंगे इनमे जबरदस्ती करने का प्रयास ना करें बाद में परेशानी बढ़ सकती है। काम धंधे में आज असमंजस की स्थिति रहेगी किसी पुराने निर्णय अथवा सौदे में अवश्य सफलता मिलेगी जिससे साहस बढ़ेगा लेकिन आज नए कार्यो में हाथ ना डाले अन्यथा धन के फंसने या डूबने की पूर्ण संभावना है। नौकरी पेशा आज बेहतर कार्य के लिए प्रोत्साहित होंगे। धन की आमद छोटे सौदों से आवश्यकता पूर्ति लायक आसानी से हो जाएगी बड़े लाभ के चक्कर मे धन और चैन दोनो गंवा सकते है इसलिये आज आसानी से जितना मिल जाये उसी में संतोष करें। घर मे सुख शांति बनी रहेगी भाई बंधुओ को आज संतुष्ट करना असंभव रहेगा इसे अनदेखा करना ही बेहतर है।


तुला⚖️ (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

आज के दिन आपके दिमाग मे धन संबंधित मामलों को लेकर कुछ ना कुछ तिकडम लगी रहेगी। मध्यान तक रुपये पैसे को अधिक अहमियत देंगे स्वभाव से कंजूस रहेंगे लेकिन व्यक्तिगत सुखों की पूर्ति के लिये व्यर्थ खर्च करने से हिचकिचाएंगे नही। कारोबारी दशा में अन्य दिनों की अपेक्षा थोड़ा सुधार आएगा लेकिन कार्य क्षेत्र पर आपका जिद्दी व्यवहार होने वाले लाभ में कमी रकह सकता है बने बनाये सौदे बिगाड़ भी सकता है। धार्मिक कार्यो में केवल स्वार्थ हेतु रुचि लेंगे अन्यथा नही। परिवार में थोड़ी बहुत बहस बाजी होगी भाई बंधुओ से शत्रु जैसे व्यवहार बन सकते है। सेहत आज ठीक ही रहेगी आँखों मे जलन पानी आने की परेशानी हो सकती है। अधिक ठंडे पदार्थो का परहेज करें।


वृश्चिक🦂 (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

आज के दिन आपको अपने किसी पूर्व निर्णय के कारण खेद होगा। स्वास्थ्य किसी लंबी बीमारी के कारण पूर्ण रूप से ठीक नही रहेगा लिवर, किडनी में समस्या अथवा मूत्राशय में जलन की शिकायत हो सकती है फिर भी आप इनपर ज्यादा ध्यान नही देंगे। मध्यान के समय किसी बहुप्रतीक्षित कार्य को लेकर बंधी उम्मीद टूटने की संभावना है। कार्य क्षेत्र पर आज एकसाथ एक से अधिक कार्यो में भाग्य आजमाना उचित रहेगा निवेश यथा संभव आज टालना ही बेहतर है। नए कार्य की योजना बनाकर रखें भविष्य में इससे लाभ होगा। आज धन की आमद सीमित रहेगी खर्च निकालने लायक आय पाने के लिये भी अधिक परिश्रम करना पड़ेगा। आज आपके किसी सरकारी उलझन में फंसने की संभावना है सरकार विरोधी कार्यो से दूरी बना कर रखें। दाम्पत्य सुख सामान्य रहेगा।


धनु🏹 (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)

आज का दिन संभावनाओं पर केंद्रित रहेगा आपके मन मे विविध योजनाए लगी रहेंगी रोजगार को लेकर भ्रमण भी करना पड़ेगा लेकिन अधिकांश मामलों में असफलता ही मिलेगी फिर भी दिनभर की गतिविधयों का आंकलन संध्या के समय मन को संतोष ही देगा। कार्य क्षेत्र पर आज सीधे मार्ग की जगह अनैतिक कार्यो से शीघ्र लाभ होने के आसार रहेंगे एकल व्यवसाय की जगह भागीदारी के कार्यो में झंझट कम और आय ज्यादा मिलेगी। नौकरी पेशाओ को किसी कार्य से भागदौड़ करनी पड़ेगी इसका लाभ शारीरिक कष्ट की तुलना में कम ही मिलेगा। आज जल्दबाजी से बचे अन्यथा जहां से थोड़ा बहुत लाभ मिलना है वहां से निराश होना पड़ेगा साथ ही काम को दोबारा करना पड़ सकता है। सिर अथवा पैर में चोट लगने का भय है वाहन चलाने में सावधानी बरतें शारीरिक चमक भी आज फीकी रहेगी। दाम्पत्य जीवन मे सुख की कमी अनुभव करेंगे फिर भी काम चलता रहेगा।


मकर🐊 (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)

आज का दिन आपको मानसिक रूप से प्रसन्न रखेगा। दिन भर थोड़ा बहुत उतार चढ़ाव लगा रहेगा लेकिन बीच बीच मे मनोनुकूल प्रसंग बनते रहने से परेशानियों से ध्यान भटकने पर ज्यादा अनुभव नही होंगी। कार्य क्षेत्र पर आज आपका अनुभव विवेक भी ज्यादा प्रभाव नही दिखा पायेगा ऊपर से व्यावसायिक एवं जमीन जायदाद के मामलों में संतान का दखल होने से अपनी क्षमता में कमी अनुभव करेंगे। धन की आमद के लिये किसी अन्य के निर्णय का इंतजार करना पड़ेगा इसके बाद भी जितनी आशा लगाए थे उससे कम ही होगी। घरेलू वातावरण में वैर विरोध के बाद भी सुख की अनुभूति होगी परिजन अपनी बात मनवाने के लिये अत्यंत मीठा व्यवहार करेंगे। उत्तम भोजन मिष्ठान के साथ आभूषण नवीन वस्त्र मिलेंगे। पेट की गैस चढ़ने पर कोई गंभीर रोग होने की गलत फहमी हो सकती है।


कुंभ🍯 (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

आज के दिन आपकी सेहत तो ठीक रहेगी लेकिन नेत्र संबंधित शिकायत रह सकती है। कार्य क्षेत्र एवं घरेलू मामलों में आज विविध समस्या एकसाथ उभरने से कुछ समय के लिये दिमाग शून्य जैसा हो जाएगा लेकिन जीवनसाथी अथवा घर के बड़े सदस्य का सहयोग मिलने से परेशानियों का कुछ हद तक हल निकाल लेंगे फिर भी किसी ना किसी कारण से असंतोष अवश्य रहेगा। कार्य व्यवसाय क्षेत्र पर आज सही निर्णय और समय पर योजना बनाने के बाद भी कमी रहेगी। आर्थिक लाभ के लिये किसी अन्य के निर्णय का इंतजार करना पड़ेगा होगा भी तो आशा से बहुत कम। समाज मे बैठे समय बोल चाल सोच समझ कर ही करें। धार्मिक भावनाएं आज स्वार्थ सिद्धि के लिए अथवा काम बनाने तक ही सीमित रहेंगी दिखावे के दान पुण्य से ना करना ही बेहतर रहेगा। आज अनैतिक संबंधों अथवा गलत संगत से दूर रहे परेशानी में पड़ सकते है।


मीन🐳 (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

आज के दिन आपको स्वास्थ्य संबंधित कोई ना कोई समस्या लगी रहेगी एक तो पहले से ही स्वभाव आलसी रहेगी ऊपर से सेहत भी थोड़ी हल्की रहने पर काम से मन चुरायेंगे। छाती में संक्रमण तेज जुखाम बुखार की शिकायत हो सकती है। व्यावसायिक मामलों में आज आप भाग्यशाली माने जाएंगे जो लोग कुछ दिन पहले तक आपकी नीतियों का विरोध कर रहे थे वह भी स्वार्थ सिद्धि के लिये आपके संपर्क में रहना चाहेंगे। धन की आमद जिस समय उम्मीद नही रहेगी तब ही अकस्मात होगी इसलिये सतर्क रहें। सामाजिक व्यवहारों में कमी लाने का प्रयास करें आपकी उठ बैठ नीच वर्ग के लोगो के साथ होने पर सम्मान में कमी आ सकती है। स्वार्थी व्यवहार त्यागे अन्यथा किसी से आवश्यक काम कराने के लिए नखरे सहने पड़ेंगे। घर मे चाहे कैसे भी रहे लेकिन मामा अथवा मौसी पक्ष से व्यवहारिकता रखना आवश्यक है।



डेस्क

No comments