Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

बलिया में 813 बुजुर्गों एवं गंभीर रोग से ग्रसित लोगों को लगी टीके की पहली डोज


रिपोर्ट : धीरज सिंह

बलिया : जनपद में शुक्रवार को 13 केंद्रों पर 13 सत्र आयोजित कर जिले के 960 स्वास्थ्य कर्मियों एव फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोविड-19 टीके की दूसरी डोज़ लगाई गयी । इसके साथ ही 813 बुजुर्गों एवं 45 से 59 वर्ष तक के गंभीर रोग से ग्रसित व्यक्तियों को टीके की पहली डोज लगाई गयी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ० राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि भारत में विकसित कोरोना वैक्सीन पूरी तरह प्रभावी है। कोल्ड चेन के मानकों का  पूर्ण पालन करते हुये यह वैक्सीन जिले में आई है। अत्याधुनिक तकनीक से  कोल्ड चेन बनाए गए  हैं।

सीएमओ ने बताया कि कोविड-19 टीके की पहली  डोज के बाद दूसरी  डोज 28वें दिन लगाई जाती है । टीका लगने के बाद आधे घंटे तक डॉक्टरों की निगरानी  में रखा जाता है । प्रतिरक्षित व्यक्ति को यदि बेचैनी या किसी भी तरह की समस्या होती है तो निकटतम स्वास्थ्य अधिकारियों, एएनएम और आशा को इसकी सूचना दें। इसके लिए एंबुलेंस सेवा 108 भी उपलब्ध रहेगी। प्रतिरक्षित व्यक्ति भी कोरोना अनुरूप व्यवहारों जैसे मास्क पहनना, हाथ की सफाई और छह फीट की शारीरिक दूरी बनाये रखने का पालन करें।

उन्होंने बताया कि उच्च जोखिम वाले समूहों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण के लिए चिन्हित किया गया है। इन्हें तीन समूहों में बांटा गया है- पहले समूह में हेल्थकेयर वर्कर, दूसरे समूह में फ्रंटलाइन वर्कर, तीसरे समूह में 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति तथा 45 से 49 वर्ष तक के पहले से गंभीर रोग से ग्रसित लोग शामिल हैं। 

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉo हरिनन्दन प्रसाद ने बताया कि कोई व्यक्ति बिना पंजीकरण के कोरोना वैक्सीन नहीं प्राप्त कर सकता है चाहे वह ऑनलाइन पंजीकरण कराये या  फिर सत्र स्थल पर जाकर  पंजीकरण कराकर टीकाकरण करवा सकते हैं । कोरोना वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराने वालों को सत्र स्थल और समय की जानकारी दी जायेगी । फोटो, आईडी पंजीकरण और सत्यापन दोनों के लिए जरूरी है। ऑनलाइन पंजीकरण के बाद लाभार्थी को वैक्सीनेशन की नियत तिथि, स्थान और समय के बारे में मोबाइल पर एसएमएएस प्राप्त होगा। कोरोना वैक्सीन की उचित खुराक मिलने पर लाभार्थी को उनके मोबाइल नंबर पर एक क्यूआर कोड आधारित प्रमाण पत्र भी भेजा जायेगा।

अनुपस्थित की बनेगी सूची -

शुक्रवार को हुये कोविड – 19 टीकाकरण अभियान के दिन कई ऐसे लोग भी रहे जिनका नाम कोविन पोर्टल पर पंजीकृत था लेकिन वह टीकाकरण के समय नहीं आए। अनुपस्थित लोगों की अब एक अलग सूची तैयार होगी। इन लोगों को टीकाकरण के लिए अलग से समय दिया जाएगा। 

सत्यापन के लिए आवश्यक -

अगर आप कोविड – 19 टीकाकरण के लिए जा रहे हैं तो अपना एक पहचान पत्र ले आना न भूलें। इसमें आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी एवं  पैन कार्ड, पासपोर्ट, जॉब कार्ड, पेंशन दस्तावेज, मनरेगा कार्ड , स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, सांसदों, विधायकों, एमएलसी को जारी आधिकारिक प्रमाण पत्र, बैंक, पोस्ट ऑफिस की पासबुक, केंद्र, राज्य सरकार या पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी सेवा आईडी कार्ड आदि में कोई एक हो सकता है।

No comments