Breaking News

Akhand Bharat

हर विधानसभा स्तर पर 'मिशन शक्ति' के अंतर्गत हुए सम्मेलन



बलिया: प्रदेश सरकार के सफलतापूर्वक 4 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष में 19 मार्च से शुरू हुए विविध कार्यक्रमों का दौर चौथे दिन सोमवार को भी जारी रहा। प्रत्येक विधानसभा स्तर पर 'मिशन शक्ति' के अंतर्गत महिला सुरक्षा, महिला सशक्तिकरण, सेल्फ डिफेन्स व एन्टी रोमियो स्कवॉड आदि से सम्बन्धित सम्मेलनों का आयोजन हुआ। राष्ट्रीय आजीविका मिशन के लाभार्थियों महिला स्वयं सहायता समूहों, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, बीसी सखी, विभिन्न योजनाओं में ऋण वितरण, कन्या सुमंगला योजना के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र दिए गए।


महिलाओं को सशक्त व आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध


मिशन शक्ति के अंतर्गत पूर्व माध्यमिक विद्यालय, नरहीं में आयोजित कार्यक्रम में राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेंद्र तिवारी ने बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया। उन्होंने कहा कि योगी सरकार बनने के बाद महिलाओं को सशक्त व आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। इसके लिए तमाम योजनाएं चलाई गई हैं। आजीविका मिशन के माध्यम से उनको आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया गया। हर कार्यालयों में महिला डेस्क की स्थापना हुई, ताकि उनकी की सुनवाई प्राथमिकता पर हो सके। सीडीपीओ सुरेंद्र यादव व आंगनबाड़ी स्टाफ थे।



बालिका शिक्षा व सुरक्षा सरकार की प्राथमिकता


बलिया शहर कोतवाली में आयोजित कार्यक्रम में मिशन शक्ति की नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर सीमा पांडेय ने महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में कराए गए सरकार के कार्यों को सबके बीच साझा किया। एएसपी संजय कुमार ने कहा कि बालिका शिक्षा व महिला सुरक्षा सरकार की प्राथमिकता में रही है। आज बालिकाएं-महिलाएं निर्भीक होकर कहीं भी आ जा रही हैं। इस अवसर पर सीओ, कोतवाल बालमुकुंद मिश्र, सह परिवीक्षा अधिकारी अर्चना दूबे, आंगनबाड़ी मुख्य सेविका व कार्यकत्री मौजूद रहीं।


बांसडीह में हुआ गोदभराई व अन्नप्राशन संस्कार का विशेष कार्यक्रम




बांसडीह में 'मिशन शक्ति' के तहत हुए कार्यक्रम में डेमो के रूप में गोदभराई व अन्नप्राशन संस्कार का विशेष कार्यक्रम हुआ। योगी सरकार की ओर से महिलाओं के लिए चलाई गई महत्वपूर्ण योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की गई। विश्व जल दिवस पर सभी उपस्थित लोगों को जल संरक्षण की शपथ भी दिलाई गयी। एसडीएम बांसडीह दुष्यंत मौर्य, सीओ बांसडीह दीपचंद्र थे। संचालन बीडीओ रणजीत कुमार व आभार बाँसडीह कोतवाल निरीक्षक राजेश सिंह ने किया। 


इसके अलावा सिकंदरपुर व बेल्थरारोड में मिशन शक्ति के तहत आयोजित कार्यक्रम में महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में हुए कार्यों के अलावा सरकार के पिछले चार साल की उपलब्धियों पर चर्चा की।



रिपोर्ट : धीरज सिंह

No comments