Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

हुनरमंद बनाने के साथ व्यवसाय को मुद्रा लोन की सुविधा दे रही सरकार


रिपोर्ट : धीरज सिंह


- *गड़वार व कनैला में आयोजित 'मिशन रोजगार' सम्मेलन में बोले खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी


बलिया: प्रदेश सरकार के सफलतापूर्वक 4 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर नेहरू आईटीआई गड़वार एवं मनीषा कोल्ड स्टोरेज, कनैला में 'मिशन रोजगार' के अन्तर्गत कार्यक्रम आयोजित हुआ। राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार उपेंद्र तिवारी को मौजूदगी में युवाओं के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं पर चर्चा हुई। कौशल विकास के उद्यमों को स्थापित करने व उनकी क्षमतावृद्धि के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री स्टार्टअप योजना, मुख्य मंत्री अभ्युदय योजना, मुख्यमंत्री अप्रैन्टिस योजना आदि के लाभार्थियों को ऋण/टूल किट का वितरण किया गया। 

खेल मंत्री श्री तिवारी ने कहा कि युवाओं को सरकार कौशल विकास का प्रशिक्षण देकर हुनरमंद तो बना ही रही रही है, साथ ही ट्रेनिंग के बाद अपने व्यवसाय की स्थापना के लिए बैंक के माध्यम से मुद्रा लोन भी उपलब्ध करा रही है। कार्यक्रम में युवक मंगल दल/महिला मंगल दल एवं नेहरू युवा केन्द्र के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवकों ने उत्साह से प्रतिभाग किया।


निर्धन छात्र भी कर सकेंगे नीट व जेईई स्तर की कोचिंग


- *मिशन रोजगार सम्मेलन



*टाउन इंटर कालेज में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की दी विस्तृत जानकारी


बलिया: जिले में मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत निर्धन प्रतिभावान छात्रों को निःशुल्क कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। कोचिंग में नीट व जेईई में प्रवेश के इच्छुक छात्रों को न केवल पढ़ाया जाएगा, बल्कि उन्हें उस स्तर की पाठ्यसामग्री भी उपलब्ध कराया जाएगा। मंगलवार को टाउन इण्टर कालेज के लेक्चर थिएटर में इस सम्बंध में कार्यक्रम आयोजित कर छात्रों को योजना के सम्बंध में विस्तृत जानकारी दी गई। 


प्रधानाचार्य अखिलेश सिन्हा ने कहा कि मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना विद्यालय व कालेजों में पढ़ने वाले आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के सपनों में उड़ान भरने के लिए संजीवनी का काम करेगी। सभी छात्र इस योजना से जुड़कर लाभ उठाएं। मुख्यमंत्री जी ने उन छात्रों के लिए यह योजना लागू की है जो प्रतिभावान होते हुए भी धनाभाव के कारण कोचिंग की सुविधा से वंचित रह जाते थे। सरकार की इस योजना से अब निर्धन छात्र भी आईआईटी व मेडिकल में प्रवेश पाने के लिए होने वाले प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अपने को तैयार कर सकेंगे। विद्यालय के प्रवक्ता लालचंद्र ने कहा कि इस योजना से छात्र स्कूल व कालेज शिक्षा प्राप्त करने के बाद भी लाभान्वित होंगे। निःशुल्क कोचिंग व्यवस्था में संघ लोकसेवा आयोग, यूपी लोकसेवा आयोग, अन्य भर्ती बोर्ड संस्थाओं द्वारा आयोजित परीक्षा की कोचिंग की भी सुविधा उपलब्ध है। गणित प्रवक्ता विजयशंकर ने बताया कि छात्र इस योजना की वेबसाइट से और अधिक जानकारी प्राप्त कर अपने भविष्य को स्वर्णिम बनाने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं। कार्यक्रम में विद्यालय के मुख्य अनुशासक गुरूस्वरुप, शिक्षक डॉ राजेश, दिनेश यादव, राजेश श्रीवास्तव, डॉ सुनील कुमार, योगेश, कपिल कुमार, अभिषेक पाठक आदि उपस्थित थे।

--

*जनकल्याणकारी योजनाओं से कराया अवगत*


बलिया: प्रदेश सरकार के 4 वर्ष पूरे होने के अवसर पर 'मिशन रोजगार' के तहत नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवकों तथा युवा मंडलों ने रोजगार मेले में प्रतिभाग किया। विकास खण्ड बेलहरी, मुरलीछपरा, सोहांव, गड़वार, हनुमानगंज, नगरा, सीयर, मनियर, नवानगर के करीब तीन दर्जन जगहों पर कार्यक्रम हुआ। इसमें सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से लोगों को अवगत कराते हुए युवाओं को राष्ट्र के नवनिर्माण में अपनी सहभागिता प्रदान करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर सोहांव विकासखंड में ब्लॉक स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का समापन हुआ। जिला युवा अधिकारी अतुल शर्मा ने कहा कि नेहरू युवा केंद्र समय-समय पर अपने विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को एक सशक्त मंच प्रदान कराता है, जिससे उनकी प्रतिभाओं को निखारा जा सके। नमामि गंगे के शलभ उपाध्याय आदि थे।


मंत्री संग ग्रामीणों ने ली जल संरक्षण की शपथ


- सागरपाली में खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी के साथ मौजूद ग्रामीणों ने 'कैच द रेन' अभियान के अंतर्गत जल संरक्षण की शपथ ली। उपस्थित युवाओं को भी पानी का महत्व समझने व उसके संरक्षण के क्षेत्र में कार्य करने के लिए जागरूक व प्रोत्साहित किया गया।

No comments