Breaking News

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर हुआ भव्य कार्यक्रम



रिपोर्ट : धीरज सिंह

बलिया: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर मिशन शक्ति के अंतर्गत गंगा बहुद्देश्यीय सभागार में सोमवार को भव्य कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसमें अपने अपने क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाली जिलेभर की महिलाओं एवं बालिकाएं मौजूद रही। कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती की चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया।


इस अवसर पर विधायक सुरेन्द्र सिंह ने कहा कि भारत में नारियों को लक्ष्मी की दर्जा दिया गया है। हमारी बेटियां ही देश की नारी हैं, इसलिए बेटियों में शिक्षा व संस्कार का होना सबसे जरूरी है। तभी मिशन शक्ति की परिकल्पना पूरी हो सकती है। विधायक बेल्थरारोड धनन्जय कनौजिया ने कहा कि हर क्षेत्र में नारियों का सम्मान करना चाहिए। हमारे देश की महिलाएं दिन पर दिन आगे बढ़ रही है।


जिलाधिकारी आदिति सिंह ने कहा कि मिशन शक्ति के अंतर्गत नारी शिक्षा व सुरक्षा के प्रति पुरुष एवं महिलाएं दोनों को प्रेरित होने की जरूरत है। महिलाओं को शिक्षा दी जाय तो वे अपनी अगली पीढ़ी को भी शिक्षित बना सकेंगी। महिला सशक्तीकरण के लिए उन्होंने तमाम सुझाव देते हुए कहा कि महिलाए अगर किसी क्षेत्र में आए तो उनका सहयोग करना सब का कर्तव्य बनता है। समस्त सामुदायिक शौचालय में सौर ऊर्जा लगायी जायेगी। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने आवाहन किया कि उचित दर की कोटे की दुकान पर महिलाएं राशन लेने स्वयं आएं। विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव रिचा वर्मा ने मिशन महिला सशक्तिकरण के अंतर्गत उपस्थित महिलाओं एवं बालिकाओं को नारी मिशन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में जीजीआईसी की छात्रा अदिति मिश्रा ने सरस्वती वंदना, जबकि कस्तूरबा गांधी विद्यालय रसड़ा की बालिकाओं ने प्रेरणादायी नाटक प्रस्तुत किया। जिलाधिकारी ने विभिन्न विभागों में अच्छा कार्य करने वाली महिलाओं को प्रशस्ति-पत्र एवं पांच हजार का चेक प्रदान किया। इस अवसर पर एसपी डॉ विपिन ताडा, सीडीओ प्रवीण वर्मा, एडीएम रामआसरे, समाज कल्याण अधिकारी अभय सिंह के अलावा सैकड़ों बालिका में महिलाएं उपस्थित थीं। 




उत्पीड़न के विरुद्ध आवाज उठाने को किया प्रेरित


बलिया: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से राजकीय बालिका इंटर कॉलेज व जिला जेल में शिविर लगाया गया। इसमें उत्पीड़न के विरुद्ध आवाज उठाने को प्रेरित किया गया। जिला जेल में खेल-कूद प्रतियोगिता का भी आयोजन हुआ। मुख्य अतिथि प्राधिकरण की सचिव रिचा वर्मा ने जीजीआईसी में आयोजित शिविर में कहा कि उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठाना व इसकी जानकारी परिवार में नहीं देना ही हमारी कमजोरी है। इसे दूर करना होगा। कार्यक्रम में जेल स्टाफ के अलावा तहसीलदार गुलाब चंद्र, प्रभारी प्रधानाचार्य शिल्पा शर्मा, प्रतिभा पांडे, प्रीति गुप्ता, रश्मि राय, संगीता सिंह, रजनीश श्रीवास्तव आदि थे। संचालन किरण चौहान ने किया।




सदर तहसील में महिला कर्मियों को किया सम्मानित


बलिया: सदर तहसील में एसडीएम राजेश यादव व तहसीलदार गुलाब चन्द्रा ने तहसील की महिला कर्मियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। लिपिक चंद्रकला यादव व आशा गोश्वामी, लेखपाल अंकिता पांडेय, पूनम यादव, तनु सिंह, शिखा सिंह, पूनम पांडेय, आयुषी तिवारी को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करने के बाद एसडीएम श्री यादव ने कहा कि फील्ड वर्क में अपना बेहतर योगदान देकर महिलाओं ने यह साफ कर दिया है कि वह किसी भी जिम्मेदारी का निर्वहन कर सकती हैं। तमाम महिला अफसर, लेखपाल व हर क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाली बालिकाओं एवं महिलाओं से प्रेरित होने की जरूरत बताई।

No comments