Breaking News

Akhand Bharat

15 अप्रैल का पंचांग व राशिफल

 



🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

👁️ दिनाँक 15 /04/ 2021 👁️

  गुरूवार, तृतीया तिथि, शुक्ल पक्ष, चैत्र मास 🚩

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️

       🌹गीता का श्लोक 🌹

       🕉️ श्रीभगवानुवाच 🕉️

श्लोक 👉 इमं विवस्वते योगं प्रोक्तवानहमव्ययम् | 

विवस्वान्मनवे प्राह मनुरिक्ष्वाकवेऽब्रवीत् ||(गी0/04/01)

अर्थ 👉 श्रीभगवान्  बोले ---मैने इस अविनाशी योग (कर्मयोग) --को सूर्य से कहा था | फिर सूर्य ने (अपने पुत्र) वैवस्वत मनु से कहा और मनु ने (अपने पुत्र)  राजा इक्ष्वाकु से कहा |

🕉️ तिथि ---  तृतीया 15:28  तक तत्पश्चात चतुर्थी 

☸️  पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष

☸️ नक्षत्र ------ कृत्तिका 20:33 तक तत्पश्चात रोहिणी 

☸️ योग ------ आयुष्मान 17:18 (दोपहर  में 05:18 ) तक तत्पश्चात सौभाग्य

☸️करण ----- गर 15:28 तक 

☸️करण ------- वणिज  28:49  ( अगले दिन प्रातः 04 बजकर 49 मिनट)तक

☸️ वार --------- गुरूवार 

☸️मास -------चैत्र मास

☸️चन्द्र राशि -----  वृष

☸️सूर्य राशि ----- मेष

☸️ऋतु  --------- बसंत 

☸️आयन --------- उत्तरायन दक्षिण गोल

☸️ संवत्सर  ---------- राक्षस 

☸️विक्रम संवत  --------2078

☸️शाके --------1943

☸️कलियुगाब्द -------5123


⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय 🌞05:43

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:30

☸️दिनमान ------ 12:47

☸️रात्रिमान ---------- 11:13

☸️चन्द्रास्त 🌚----- 21:23

☸️चन्द्रोदय 🌙------ 07:37

        🌷🌷लग्न मीन 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- मेष -01:06°--   अश्विनी

चन्द्र -- वृष -- 02:37°-- कृत्तिका

मंगल --- मिथुन --00:43°-- मृगशिरा 

बुध  अस्त --मीन ---26:37°-- रेवती

गुरु -- कुम्भ --- 01:40°-- धनिष्ठा

शुक्र अस्त---मेष --- 06:08°-- अश्विनी

शनि --मकर ---18:11°-- श्रवण

राहु --वृष --17:18°-- रोहिणी 

केतु ---वृश्चिक---- 17:18 °-- ज्येष्ठा

✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️

राहुकाल ⚫(दोपहर में  13:42 से 15:18 तक अशुभकारक 

यमकाल 05:43  से 07:17 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 08:54 से 10:30 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त  11:43 से 12:33 तक शुभकारक

🕉️ भद्रा प्रारंभ  28:49 से  🕉️

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

03+5+1= 9 भागे 4 शेष 01 स्वर्गलोक में हवन के लिए अशुभकारक ❌❌

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

03+03+5= 11 भागे 7 शेष 04 सभायां,,,अशुभकारक ❌❌

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

 गुरूवार को दक्षिण दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो घी अथवा केसर खाकर यात्रा कर सकते हैं, गुरूवार को पूर्व दिशा की यात्रा शुभकारी होती है परन्तु  उषाकाल में यात्रा नही करनी चाहिए |

✡️आज क्या करें न करें ✡️

गुरूवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए, क्योंकि ,,ऐसा करने से लक्ष्मी की हानि होती है,,, 

(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

           आज तृतीया  तिथि है ,,और तृतीया तिथि में परवल का सेवन करना वर्जित है,,,, ऐसा करने से शत्रुओं की वृद्धि होती है,,,,,,🌲

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु सम्पर्क कर सकते हैं ,फ्री सेवा रविवार को 10बजे से रात्रि 10बजे तक 

  🍀🙏 राशि फल  🙏🍀

मेष राशि >> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ

 अपने दिन की शुरुआत कसरत से करें- यही वक़्त है जब आप अपने बारें में अच्छा महसूस करने की शुरुआत कर सकते हैं- इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करें और नियमित रखने की कोशिश करें। अचानक नए स्रोतों से धन मिलेगा, जो आपके दिन को ख़ुशनुमा बना देगा। दोस्त मददगार और सहयोगी रहेंगे। काम के दबाव के चलते मानसिक उथल-पुथल और परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। दिन के उत्तरार्ध में ज़्यादा तनाव न लें और आराम करें। आज टीवी या मोबाइल पर कोई मूवी देखने में आप इतना व्यस्त हो सकते हैं कि आप जरुरी कामों को करना भी भूल जाएंगे। मुश्किल हालात से उबरने में आपके जीवनसाथी की तरफ़ से ज़्यादा सहयोग नहीं हासिल होगा। 

वृष राशि >> ई, उ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो

शारीरिक व्यायाम और वज़न घटाने की कोशिशें आपके रूप-रंग को निखारने में फ़ायदेमंद साबित होंगी। अगर आप घर से बाहर रहकर जॉब या पढ़ाई करते हैं तो ऐसे लोगों से दूर रहना सीखें जो आपका धन और समय बर्बाद करते हैं। हालात को क़ाबू में रखने के लिए अपने भाई की मदद लें। विवाद को ज़्यादा तूल देने की बजाय उसे दोस्ताना तरीक़े से हल करने की कोशिश करें। 

मिथुन राशि >> का, की, कू, घ, ड, छ, के, को, हा

आज के दिन आप बिना झंझट विश्राम कर सकेंगे। अपनी मांसपेशियों को आराम देने के लिए तैल से मालिश करें। पैसों की कमी आज घर में कलह की वजह बन सकती है, ऐसी स्थिति में अपने घर के लोगों से सोच-समझकर बात करें और उनसे सलाह लें। दोस्त शाम के लिए कोई बढ़िया योजना बनाकर आपका दिन ख़ुशनुमा कर देंगे। किसी दिलचस्प इंसान से मिलने की प्रबल संभावना है। ऐसे बदलाव लाएँ जो आपके रूप-रंग में निखार ला सके और संभावित साथियों को आपकी ओर आकर्षित करे। 

कर्क राशि >> ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो

आपका आकर्षक बर्ताव दूसरों का ध्यान आपकी तरफ़ खींचेगा। आप अच्छा पैसा बना सकते हैं, बशर्ते आप पारंपरिक तौर पर निवेश करें। आपमें से कुछ गहने या घरेलू सामान ख़रीद सकते हैं। आज प्यार के मामले में सामाजिक बंधन तोड़ने से बचें। पैसा, प्यार, परिवार से दूर होकर आज आप आनंद की तलाश में किसी आध्यात्मिक गुरु से मिलने जा सकते हैं। वैवाहिक जीवन में चीज़ें हाथ से निकलती हुई मालूम होंगी। 

सिंह राशि >> मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

अगर आपकी योजना बाहर घूमने-फिरने की है तो आपका वक़्त हँसी-ख़ुशी और सुकून भरा रहेगा। जिन लोगों ने किसी से उधार लिया है उन्हें आज किसी भी हालत में उधार चुकाना पड़ सकता है जिससे आर्थिक स्थिति थोड़ी कमजोर हो जाएगी। परिवार में किसी सदस्य की ख़राब सेहत की वजह से घूमने का कार्यक्रम टल सकता है। 

कन्या राशि >> टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो

शारीरिक बीमारी के सही होनी की काफ़ी संभावनाएँ हैं और इसके चलते आप शीघ्र ही खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं। धन से जुड़ा कोई मसला आज हल हो सकता है और आपको धन लाभ हो सकता है। कुछ भी चालाकी भरे काम को करने से बचें। मानसिक शांति के लिए इस तरह के कामों में से दूर रहें। 

तुला राशि >> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते

ध्यान से सुकून मिलेगा। आज आपका सामना कई नई आर्थिक योजनाओं से होगा- कोई भी फ़ैसला करने से पहले अच्छाईयों और कमियों पर सावधानी से ग़ौर फ़रमाएँ। आपका जीवनसाथी आपकी सहायता करेगा और मददगार साबित होगा। घर पर मिले किसी पुराने सामान को देखकर आज आप खुश हो सकते हैं और सारा दिन उस सामान को साफ करने में बिता सकते हैं। 

वृश्चिक राशि >> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

 जीवन-साथी की सेहत को ठीक तरह से ध्यान दिए जाने और देखभाल की ज़रूरत है। आज के दिन आपको धन लाभ होने की पूरी संभावना है लेकिन इसके साथ ही आपको दान-पुण्य भी करना चाहिए क्योंकि इससे आपको मानसिक शांति मिलेगी। दूसरों को प्रभावित करने की आपकी क्षमता आपको कई सकारात्मक चीज़ें दिलाएगी। अगर आपको लगता है कि आपका लवमेट आपकी बातों को समझ नहीं पाता तो आज उनके साथ वक्त बिताएं और अपनी बातों को स्पष्टता के साथ उनके सामने रखें। 

धनु राशि >> ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे

आपमें आज चुस्ती-फुर्ती देखी जा सकती है। आपका स्वास्थ्य आज पूरी तरह से आपका साथ देगा। यदि आप किसी से उधार वापस मांग रहे थे और अब तक वो आपकी बात को टाल रहा था तो आज बिना बोले ही वो आपको पैसा लौटा सकता है। आपका ज्ञान और हास-परिहास आपके चारों ओर लोगों को प्रभावित करेगा। 

मकर राशि >> भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी

आपका विनम्र स्वभाव सराहा जाएगा। कई लोग आपकी ख़ासी तारीफ़ कर सकते हैं। आपके द्वारा धन को बचाने के प्रयास आज असफल हो सकते हैं हालांकि आपको इससे घबराने की जरुरत नहीं है स्थिति जल्द ही सुधरेगी। शादी लायक़ युवाओं का रिश्ता तय हो सकता है। कोई पौधा लगाएँ। प्रेमी को वक्त देने की कोशिश करेंगे लेकिन किसी जरुरी काम के आ जाने के कारण आप उनको समय दे पाने में कामयाब नहीं हो पाएंगे। अपने जीवनसाथी के किसी काम की वजह से आप कुछ शर्मिन्दगी महसूस कर सकते हैं। 

कुम्भ राशि >> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा

व्यस्त दिनचर्या के बावजूद स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को आज धन की बहुत आवश्यकता पड़ेगी लेकिन बीते दिनों में किये गये फिजुलखर्च के कारण उनके पास पर्याप्त धन नहीं होगा। घरेलू मामलों और काफ़ी समय से लंबित घर के काम-काज के हिसाब से अच्छा दिन है। आपको पहली नज़र में किसी से प्यार हो सकता है। आज समय की नजाकत को देखते हुए आप अपने लिए समय निकाल सकते हैं लेकिन ऑफिस के किसी काम के अचानक आ जाने के कारण आप ऐसा करने में सफल नहीं हो पाएँगे। 

मीन राशि >> दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

मौज-मस्ती की यात्राएं और सामाजिक मेलजोल आपको ख़ुश रखेंगे और सुकून देंगे। रात के समय आप आज आपको धन लाभ होने की पूरी संभावना है क्योंकि आपके द्वारा दिया गया धन आज आपको वापस मिल सकता है। जिसपर आप यक़ीन करते हैं, मुमकिन है वह आपको पूरा सच न बता रहा हो। आपकी दूसरों को राज़ी करने की क्षमता आने वाली मुश्किल को हल करने में कारगर साबित होगी।

    ✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी)  अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  7310289591



डेस्क

No comments