Breaking News

9 अप्रैल का पंचांग व राशिफल

 


🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

👁️ दिनाँक 09 /04/ 2021 👁️🕉️ प्रदोष व्रत आज🕉️

  शुक्रवार, त्रयोदशी तिथि, कृष्ण पक्ष, चैत्र मास 🚩

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️

       🌹गीता का श्लोक 🌹

🕉️ श्रीभगवानुवाच 🕉️

श्लोक 👉 काम एष क्रोध एष रजोगुणसमुद्भव: |

महाशनो महापाप्मा विद् ध्येनमिह वैरिणम् ||(गी0/03/37)

श्रीभगवान्  बोले ---रजोगुण से उत्पन्न यह काम अर्थात् कामना (-ही पाप का कारण है)  | यह काम ही क्रोध (--में परिणत होता) है | यह बहुत खाने --वाला और महापापी है | इस विषय में तू इसको ही वैरी जान | 

🕉️ तिथि ---  त्रयोदशी 28:29 (रात्रि में 4:29 तक )

☸️  पक्ष ---------- कृष्ण पक्ष

☸️ नक्षत्र ------ पू०भाद्रपद अहोरात्र

☸️ योग ------  शुक्ल 13:32 (दोपहर  में 01:32 ) तक तत्पश्चात ब्रह्म

☸️करण ----- गर 15:50 तक 

☸️करण ------- वणिज ( रात्रि में 28 बजकर 29 मिनट)तक

☸️ वार --------- शुक्रवार 

☸️मास -------चैत्र मास

☸️चन्द्र राशि ------ कुम्भ 24:17( रात में 12बजकर 17.मिनट तक तत्पश्चात मीन )

☸️सूर्य राशि ----- मीन

☸️ऋतु  --------- बसंत 

☸️आयन --------- उत्तरायन दक्षिण गोल

☸️ संवत्सर  ---------- प्रमादी 

☸️विक्रम संवत  --------2077

☸️शाके --------1942

☸️कलियुगाब्द -------5122


⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय 🌞05:49

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:27

☸️दिनमान ------ 12:38

☸️रात्रिमान ---------- 11:22

☸️चन्द्रास्त 🌚----- 16:07

☸️चन्द्रोदय 🌙------ 29:00

        🌷🌷लग्न मीन 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- मीन -25:13 °--   रेवती

चन्द्र -- कुम्भ --20:17°-- पू०भाद्रपद

मंगल --- वृष --27:06°-- मृगशिरा 

बुध  अस्त --मीन ---14:47°-- उ०भाद्रपद

गुरु -- कुम्भ --- 00:36°-- धनिष्ठा

शुक्र अस्त---मीन --- 28:43°-- रेवती

शनि --मकर ---17:48°-- श्रवण

राहु --वृष --18:03°-- रोहिणी 

केतु ---वृश्चिक---- 18:03 °-- ज्येष्ठा

✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️

राहुकाल ⚫(दोपहर में 10:33 से 12:08 तक अशुभकारक 

यमकाल 15:17  से 16:52   तक अशुभकारक 

गुलिक काल 07:24  से 08:58 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त  11:43 से 12:33 तक शुभकारक

❌❌पंचक प्रारम्भ ❌❌

     अहोरात्र

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

28+6+1= 35 भागे 4 शेष 03 पृथ्वीलोक में हवन के लिए शुभकारक ✅✅

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

28+28+5= 61 भागे 7 शेष 05  भोजनेचैव,,,,अशुभकारक ❌❌

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

 शुक्रवार को पश्चिम दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो घी अथवा काजू खाकर यात्रा कर सकते हैं, शुक्रवार को पूर्व दिशा की यात्रा शुभकारी होती है परन्तु उषाकाल में यात्रा नही करनी चाहिए |

✡️आज क्या करें न करें ✡️

शुक्रवार को दाढी ,बाल व नाखून  कटवाने चाहिए, क्योंकि ,,ऐसा करने से लक्ष्मी की प्राप्ति होती है,

(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

           आज त्रयोदशी तिथि है ,,और त्रयोदशी तिथि में वार्ताकी (बड़ा बैंगन🍆) का सेवन करना वर्जित है , क्योंकि ऐसा करने से पुत्र की वृद्धि समाप्त हो जाती है ,,,,,,🌲

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु सम्पर्क कर सकते हैं ,फ्री सेवा रविवार को 10बजे से रात्रि 10बजे तक 

  🍀🙏 राशि फल  🙏🍀

 मेष राशि >>  चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ

दूसरों के लिए ख़राब नीयत रखना मानसिक तनाव को जन्म दे सकता है। इस तरह के विचारों से बचें, क्योंकि ये समय की बर्बादी करते हैं और आपकी क्षमताओं को ख़त्म करते हैं। कार्यक्षेत्र में या करोबार में आपकी कोई लापरवाही आज आपको आर्थिक नुक्सान करा सकती है।  नए संपर्क बनाने और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए की गयी यात्रा फलदायी साबित होगी। खाली समय में आज आप अपने मोबाइल पर कोई वेब सीरीज देख सकते हैं। 

वृष राशि >> इ, उ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो

ख़ुद को ज़्यादा आशावादी बनने के लिए प्रेरित करें। इससे न सिर्फ़ आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और व्यवहार लचीला होगा, बल्कि डर, ईर्ष्या और नफ़रत जैसे नकारात्मक मनोभावों में भी कमी आएगी। जीवन की गाड़ी को अच्छे से चलाना चाहते हैं तो आज आपको पैसे की आवाजाही पर विशेष ध्यान देना होगा। घर में उल्लास का माहौल आपके तनावों को कम कर देगा। आप भी इसमें पूरी सहभागिता करें और महज़ मूक दर्शक न बने रहें।

मिथुन राशि >> का, की, कू, घ, ड, छ, के, को, हा

मानसिक शान्ति के लिए किसी दान-पुण्य के काम में सहभागिता करें। जिन लोगों को आप जानते हैं, उनके ज़रिए आपको आमदनी के नए स्रोत मिलेंगे। बच्चे आपको अपनी उपलब्धियों से गर्व का अनुभव कराएंगे।  नए ग्राहकों से बात करने के लिए बेहतरीन दिन है। दिन को कैसे अच्छा बनाया जाए इसके लिए आपको अपने लिए भी समय निकालना सीखना होगा। 

कर्क राशि >>  ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो

आज का दिन ऐसे काम करने के लिए बेहतरीन है, जिन्हें करके आप ख़ुद के बारे में अच्छा महसूस करते हैं। घर में किसी फंक्शन के होने की वजह से आज आपको बहुत धन खर्च करना पड़ेगा जिसके कारण आपकी आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है। शाम का ज़्यादातर समय मेहमानों के साथ गुज़रेगा।   दफ़्तर में अपनी ग़लती स्वीकार करना आपके पक्ष में जाएगा। लेकिन आपको इसे सुधारने के लिए विश्लेषण की ज़रूरत है। आपकी वजह से जिसे नुक़सान हुआ हो, उससे माफ़ी मांगने की ज़रूरत है। याद रखिए कि हर कोई ग़लती करता है, लेकिन केवल बेवकूफ़ ही उन्हें दोहराते हैं। कार्यक्षेत्र में किसी काम के अटकने की वजह से आज आपका शाम का कीमती वक्त खराब हो सकता है। 

सिंह राशि >> मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

आपको अपना अतिरिक्त समय अपने शौक़ पूरे करने या उन कामों को करने में लगाना चाहिए, जिन्हें करने में आपको सबसे ज़्यादा मज़ा आता है। जिन लोगों ने किसी अनजान शख्स की सलाह पर कहीं निवेश किया था आज उन्हें उस निवेश से फायदा होने की पूरी संभावना है। दोस्त शाम के लिए कोई बढ़िया योजना बनाकर आपका दिन ख़ुशनुमा कर देंगे। मतभेद के चलते व्यक्तिगत संबंधों में दरार पड़ सकती है। अहम लोगों से बातचीत करते वक़्त अपने आँख-कान खुले रखिए, हो सकता है आपके हाथ कोई क़ीमती बात या विचार लग जाए। आज आप कोई नई पुस्तक खरीदकर किसी कमरे में खुद को बंद करके पूरा दिन गुजार सकते हैं। 

कन्या राशि >>  टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो

ज़्यादा यात्रा करना झुंझलाहट पैदा कर सकता है। आज आपको अपने भाई या बहन की मदद से धन लाभ होने की संभावना है। आज आपका ऊर्जा से भरपूर, ज़िंदादिल और गर्मजोशी से भरा व्यवहार आपके आस-पास के लोगों को ख़ुश कर देगा।  व्यावसायिक साझीदार सहयोग करेंगे और आप साथ मिलकर टलते आ रहे कामों को पूरा कर सकते हैं। सेमिनार और प्रदर्शनी आदि आपको नई जानकारियाँ और तथ्य मुहैया कराएंगे। 

तुला राशि >> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते

  अपनी भावनाओं पर, ख़ास तौर पर ग़ुस्से पर, क़ाबू रखें। आज आपके ऑफिस का कोई सहकर्मी आपकी कीमती वस्तु चुरा सकता है इसलिए आज आपको अपना सामान ध्यान से रखने की जरुरत है। रिश्तेदारों से सहयोग मिलेगा और दिमाग़ी बोझ से छुटकारा मिलेगा। आज आपकी दृढ़ता और लगन सफलता हासिल करेंगे, क्योंकि आप लक्ष्य भेदने में क़ामयाब रहेंगे। हालाँकि सफलता के नशे को सिर पर न चढ़ने दें और ईमानदारी से कड़ी मेहनत जारी रखें। आपको याद रखने की ज़रूरत है कि भगवान उसी की मदद करता है, जो ख़ुद अपनी मदद करता है। 

वृश्चिक राशि >> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

आपकी सबसे बड़ी पूंजी आपकी हँसने-हँसाने की शैली है, अपनी बीमारी को ठीक करने के लिए इसका उपयोग करके देखें। जो लोग काफी वक्त से आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे उन्हें आज कहीं से धन प्राप्त हो सकता है जिससे जीवन की कई परेशानियां दूर हो जाएंगी। आपका ज्ञान और हास-परिहास आपके चारों ओर लोगों को प्रभावित करेगा।  रचनात्मक कामों से जुड़े लोगों के लिए बेहतरीन दिन है, क्योंकि उन्हें वह शोहरत और पहचान मिलेगी जिसकी उन्हें लम्बे समय से तलाश थी। आज आप फुर्सत के क्षणों में कोई नया काम करने का सोचेंगे लेकिन इस काम में आप इतना उलझ सकते हैं कि आपके जरुरी काम भी छूट जाएंगे । 

धनु राशि >> ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे

  आज आप ऊर्जा से लबरेज़ होंगे- आप जो भी करेंगे उसे आप उससे आधे वक़्त में ही कर देंगे, जितना वक़्त आप अक्सर लेते हैं। दिन भर भले ही आप धन को लेकर जूझते रहें लेकिन शाम के वक्त आपको धन लाभ हो सकता है। जितना आपने सोचा था, आपका भाई उससे ज़्यादा मददगार साबित होगा। कार्यक्षेत्र में आपको हर कोई गंभीरता से सुनेगा। लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं आज आपको इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ेगा। बल्कि आज आप खाली समय में किसी से मिलना जुलना भी पसंद नहीं करेंगे और एकांत में आनंदित रहेंगे। 

मकर राशि >>  भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी

आपकी सेहत ठीक रहेगी, लेकिन यात्रा आपके लिए थकाऊ और तनावपूर्ण साबित हो सकती है। बिना किसी अनुभवी शख्स की सलाह के आज ऐसा कोई भी काम न करें जिससे आपको आर्थिक हानि हो। पारिवारिक समस्याओं को प्राथमिकता दें। इस बारे में बिना देर किए बातचीत करें, क्योंकि एक बार इस समस्या के हल हो जाने पर घर में जीवन बहुत आसान हो जाएगा और परिवार के लोगों को प्रभावित करने में आपको कोई कठिनाई नहीं आएगी।  अगर आप कामकाज के लिए ज़रूरत से ज़्यादा दबाव बनाएंगे तो लोग भड़क सकते हैं - कोई भी फ़ैसला लेने से पहले दूसरों की ज़रूरतों को समझने की कोशिश करें। आज के दिन में आप बहुत व्यस्त रहेंगे लेकिन शाम के वक्त अपने मनपसंद कामों को करने के लिए भी आपके पास पर्याप्त समय होगा। 

कुम्भ राशि >>  गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा

आउटडोर गतिविधियां काफ़ी थकावटी और तनाव देने वाली साबित होंगी। बाकी दिनों के मुकाबले आज का दिन आर्थिक दृष्टि से अच्छा रहेगा और आपको पर्याप्त धन की प्राप्ति होगी। ज़रूरत के वक़्त आपको दोस्तों का सहयोग मिलेगा। आज के दिन रोमांस के नज़रिए से कोई ख़ास आशा नहीं की जा सकती है। यह करिअर के मोर्चे पर उन बदलावों को करने का सही वक़्त है, जिनके बारे में आप लम्बे समय से सोच रहे हैं। छात्रों को सलाह दी जाती है कि यारी-दोस्ती के चक्कर में इन कीमती पलों को खराब न करें। यार दोस्त आने वाले वक्त में भी मिल सकते हैं लेकिन पढ़ाई के लिए यही समय सबसे सही है। 

मीन राशि >>  दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

शाम के समय थोड़ा आराम कीजिए। दोस्तों की मदद से वित्तीय कठिनाईयाँ हल हो जाएंगी। आपका लापरवाह रवैया आपके माता-पिता को दुःखी कर सकता है। कोई भी नयी परियोजना शुरू करने से पहले उनकी राय भी जान लें। कुछ सहकर्मी कई अहम मुद्दों पर आपकी कार्यशैली से नाख़ुश होंगे, लेकिन यह वे आपको बताएंगे नहीं। अगर आपको लगता है कि परिणाम आपकी उम्मीद के मुताबिक़ नहीं आ रहे हैं, तो अपनी योजनाओं का फिर से विश्लेषण कर उनमें सुधार लाना बेहतर रहेगा। हितकारी ग्रह कई ऐसे कारण पैदा करेंगे, जिनकी वजह से आज आप ख़ुशी महसूस करेंगे।

    ✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी)  अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  7310289591



डेस्क

No comments