Breaking News

अलग-अलग जगह लगी आग में सैकड़ों एकड़ फसल जलकर राख, रिहायशी झोपड़ी में रखा लाखों का सामान खाक


बैरिया(बलिया) स्थानीय थाना क्षेत्र के उपाध्याय पुर गांव में शनिवार को दोपहर बाद तारकेश्वर पासी के रिहायशी मंडे में अचानक आग लग जाने से हजारों रुपए मूल्य के खाद्यान्न गाने सहित घर गृहस्थी का सारा सामान जलकर खाक हो गया।

 गौरतलब है कि तारकेश्वर के बेटे की शादी 22 अप्रैल को होनी थी जिसके लिए उन्होंने काफी तैयारी कर रखी थी।इस आग लगी में सब कुछ जलकर राख हो गया है मौके पर पहुंचे लेखपाल ने नुकसान का जायजा लेकर सरकारी सहायता के लिए उप जिलाधिकारी बैरिया प्रशांत कुमार नायक को रिपोर्ट भेज दिया है।


दियारे मे लगी आग दस बिगहा गेहूं की फसल जल कर राख 



बैरिया(बलिया)सुरेमनपुर दियराचंल के वशिष्ट नगर गांव के दियारे में शनिवार की शाम लगभग चार बजे अचानक गेहूँ के खेत मे आग लग जाने से लगभग दस बिगहा खेतो मे खड़ी गेहूँ की फसल जल कर राख हो गयी।ग्रामीणों के अथक प्रयास के बाद आग पर काबू पाया जा सका।

उल्लेखनिय है कि शिवजी सिंह के खेत मे खड़ी गेहूँ की फसल से आग की लपटे उठने लगी।इस आग लगी मे शिवजी सिंह के अलावा सुखदेव सिंह,परमेस्वर चौधरी,रमाशंकर सिंह,ब्रजेश सिंह सहित एक दर्जन लोगो के खेतो मे खड़ी लगभग दस बिगहा गेहूँ की फसल जल कर राख हो गयी।मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की गाड़ी पानी नही दे सकी किन्तु ग्रामीणो के अथक प्रयास के बाद आग पर काबू पाया जा सका।



डेढ़ सौ एकड़ खड़ी गेहूं की फसल जलकर खाक


बैरिया(बलिया) दोकटी थाना क्षेत्र के महाजी व दोकटी  दियारे में खड़ी गेहूं के फसल में शनिवार की दोपहर को अचानक आग लग जाने से लगभग डेढ़ सौ से अधिक एकड़ क्षेत्रफल में खड़ी दर्जनों किसानों की गेहूं की खड़ी फसल जलकर राख हो गई।मौके पर दमकल की गाड़ी पहुंची थी। किंतु वहां पानी ही नहीं उठा सकी।मौके पर तहसीलदार भी दल बल के साथ पहुंच गए थे। किंतु समाचार लिखे जाने तक आग उत्तर प्रदेश के खेतों को जलाने के बाद बिहार सीमा में प्रवेश कर गई। और बिहार के सलेमपुर मौजा में फसल समाचार लिखे जाने तक धू धू करके जल रहे थे। उल्लेखनीय है कि अचानक गेहूं की फसल में एक जगह आग की लपटें उठने लगी देखते ही देखते उस आग की लपट में दोकटी निवासी धर्मेंद्र सिंह, दलन छपरा निवासी शंकर मौर्य, बिशुनपुरा निवासी पप्पू यादव,दलन छपरा निवासी मुनीलाल मौर्या, दोकटी निवासी मंजी यादव, जनार्दन सिंह, नंद बिहारी सिंह,दशरथ यादव निवासी रामपुर, लक्ष्मण यादव, दलन छपरा, विनोद दुबे, बरमेश्वर दुबे निवासी रामपुर, प्रभु सिंह गंगासागर ,सुनील चौधरी माया नंद चौधरी, मूनी चौधरी निवासी दोकटी आदि सहित दर्जनों किसानों का लगभग डेढ़ सौ एकड़ क्षेत्रफल में खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। किसानों ने मिट्टी धूल फेंक कर, खेत जोत कर, आग पर काबू पाने का प्रयास किया किंतु आग पर काबू नहीं पाया जा सका। इस आग लगी में कम से कम लाखों का नुकसान होने का अनुमान है। मौके पर पहुंचे तहसीलदार पंडित शिवसागर दुबे ने बताया कि किसी तरह से आग पर काबू पाया जाए उसके बाद आगे की कार्रवाई होगी।



वी चौबे

No comments