Breaking News

सावधान हो जाइए, आपके साथ भी हो सकती है Whats App के माध्यम से साइबर ठगी


रिपोर्ट : धीरज सिंह

बलिया : आजकल व्हाट्सएप और मैसेन्जर के जरिये साइबर अपराध को अन्जाम दिया जा रहा है । साइबर अपराधी में लड़का नही बल्की एक लड़की आपको ठगी का शिकार बनाएगी । 

        आपको किसी अनजान लड़की द्वारा फेसबुक पर आपको फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा जायेगा या मैसेंजर पर हाय का मेसेज आयेगा, जो दिखने मे बहुत ही सुन्दर होगी । फिर आप द्वारा फ्रेंड रिक्वेस्ट को स्वीकार कर उससे मैसेंजर के जरिये वार्ता की जायेगी । धीरे-धीरे आप उस लड़की के तरफ खिचते चले जायेंगे और आपका व्हाट्सएप नंबर का आदान-प्रदान होगा । फिर आप द्वारा व्हाट्सएप पर वीडियो कॉलींग पर अश्लील बाते होंगी । फिर वीडियो कॉलिंग मे लड़की न्यूड हो जायेगी और आपको भी न्यूड होने को बोलेगी । फिर आप भी न्यूड हो जाते है और उस लड़की द्वारा आपके हरकत को व्हाट्सएप स्क्रीन वीडियो रिकार्डिंग व स्क्रीनशॉट फोटो ले लिया जायेगा जिसकी जानकारी आपको नही रहेगी । अब रिकार्डेड न्यूड फोटोज/वीडियो दोस्तों में वायरल करने की धमकी दी जायेगी जिसकी एक प्रति सबसे पहले आपको भेजेगी । इसके बाद लड़की और अन्य साइबर अपराधियों के एक समूह द्वारा आपको धमकाना शुरू किया जायेगा और पैसे की मांग की जायेगी । उनकी मांग पूरी न करने पर आपका न्यूड फोटोज/ वीडियो दोस्तों में वायरल करने की धमकी दी जायेगी । अब अपनी प्रतिष्ठा को बचाने के लिए उनके बताये गये खाते मे रकम को भेजा जाता है, उसके द्वारा फिर आपको धमकी भरे कॉल आयेगे और पैसे की मांग की जायेगी । अब आपके पैसे न देने पर फिर दूसरे नंबर से कॉल आयेगा और यूट्यूब का अधिकारी बनकर बात करेगा और आपको कहा जायेगा कि आपकी एक अश्लील वीडियो यूट्यूब पर पड़ा है जिसको हटाने के आपसे पैसे की मांग की जायेगी । फिर आपके पैसे न देने पर पुनः एक  अलग नंबर से कॉल आयेगा और बताया जायेगा “मै साइबर क्राइम सेल से बोल रहा हूँ आपके खिलाफ एक लड़की द्वारा शिकायत दर्ज की गयी और फिर आपको धमका कर आपसे पैसे की मांग की जायेगी  *“हम आपको बता दे कि साइबर क्राइम सेल द्वारा आपसे किसी प्रकार की कोई रकम की मांग नही की जाती ।”*  

*सावधानियां-*

1- कभी भी अपरचित व्यक्ति का फ्रेंड रिक्वेस्ट फेशबूक पर एक्सेप्ट न करें ।

2- किसी अंजान व्यक्ति द्वारा मैसेंजर पर किया गया मैसेज को अनदेखा करें ।

3- अगर आपके मैसेंजर पर आपके मित्र द्वारा पैसे की मांग की जाती है तो सबसे पहले आप अपने मित्र से दूरभाष या किसी अन्य माध्यम से सम्पर्क कर वार्ता कर संतुष्ठ हो ले, आवश्यकता होने पर लेन-देन करें ।

4- हमेशा व्हाट्सएप अकाउंट पर टू- फैक्टर ऑथेंटिकेशन (two-factor authentication) या टू स्टेप वैरिफिकेशन को इनेबल (Enable) रखे । ऐसा करने से आपका व्हाट्सएप कभी हैक नही किया जा सकता। 

कैसे करेः-

स्टेप- 1-  पहले अपना व्हाट्सएप खोले 

स्टेप -2- सेटिंग मे जाये 

स्टेप- 3- अकाउंट मे जाये 

स्टेप- 4- टू स्टेप वैरिफिकेशन में जाये

स्टेप- 5- इनेबल करें 

स्टेप- 6- 6 अंको का गोपनीय पिन डाले और नेक्स्ट करें ।

स्टेप- 7- अपनी ई-मेल आई.डी डाले और नेक्स्ट करे 

                हो गया आपका टू स्टेप वैरिफिकेशन इनेबल ।

*सुझावः-*

           फ्रॉड कॉल, लॉटरी, OLX पर खरीदारी, या किसी अन्य प्रकार से साइबर ठगी में रकम भेंजने से पहले साइबर सेल से जानकारी लेकर ही लेन-देन करें ।

          *साइबर अपराधों की जानकारी ही, साइबर अपराध से बचाव है ।*

                *स्वयं जागरूक हो और दूसरों को भी जागरूक करें ।*



No comments