Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

बलिया में घर-घर चलेगा कोविड-19 जागरूकता अभियान

 


रिपोर्ट : धीरज सिंह


पल्स पोलियो की तर्ज पर बुधवार से चलेगा जागरूकता अभियान


बलिया : कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने प्रयास तेज कर दिए हैं। इसके तहत बुधवार (पांच मई) से विशेष अभियान शुरू किया जाएगा । स्वास्थ्य विभाग की टीमें पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर घर-घर जाकर कोरोना के प्रति जागरूक करते हुए लक्षण के बारे में बताएंगी । सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार इत्यादि लक्षण मिलने पर मरीजों को घर पर मेडिकल किट उपलब्ध कराएंगी। यह अभियान पांच दिनों तक चलेगा। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० राजेंद्र प्रसाद ने दी। 

उन्होंने बताया की भ्रमण के दौरान दो सदस्यीय टीम कोविड रोग के नवीन लक्षणों, रोग से बचाव के उपायों, उपलब्ध जांच एवं उपचार सुविधाओं के विषय में लोगों को अवगत कराएगी। ऐसे लक्षणयुक्त व्यक्तियों को जिन्हें तत्काल औषधि की आवश्यकता है, औषधि मुहैया कराएगी । पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर कार्ययोजना बनाई गई है। प्रत्येक टीम में आशा, आंगनबाड़ी, अध्यापक अथवा निगरानी समिति के सदस्य में से कोई दो सदस्य चयनित किए जाएंगे। यह अभियान पांच दिन तक चलेगा। आवश्यक होने पर इसे आगे बढ़ाया जा सकता है। प्रत्येक टीम को छह मेडिसिन किट उपलब्ध कराई जा रही है।

सभी टीम लक्षणयुक्त व्यक्तियों को सूचीबद्ध कर उनकी सूचना ब्लाक तथा जनपद मुख्यालय को भेजेंगी। सभी व्यक्तियों की नजदीकी जांच केंद्र पर जाकर जांच कराई जाएगी।

No comments