Breaking News

20 जून का पंचांग व राशिफल

 



*आज का पञ्चाङ्ग*

===============

*रविवार, २० जून २०२१*

===================

सूर्योदय:  ०५:२९

सूर्यास्त:  ०७:१३

चन्द्रोदय:  १४:२९

चन्द्रास्त: २६:११

अयन  उत्तराणायने (उत्तरगोलीय)

ऋतु: 🍁 ग्रीष्म

कलियुगाब्दः ५१२३

शक सम्वत:  १९४३ (प्लव)

विक्रम सम्वत:  २०७८ (आनन्द)

मास  ज्येष्ठ

पक्ष  शुक्ल

तिथि  दशमी (१६:२१ तक)

नक्षत्र  चित्रा (१८:५० तक)

योग  परिघ (२१:०० तक)

प्रथम करण  तैतिल (०५:३६ तक)

द्वितीय करण  गर (१६:२१ तक)


॥गोचर ग्रहा:॥ 

===========

सूर्य    मिथुन

चंद्र     तुला (०७:४२ से)

मंगल  कर्क (उदित, पूर्व, मार्गी)

बुध    वृष (उदय, पूर्व, वक्री)

गुरु    कुम्भ (उदय, पूर्व, वक्री)

शुक्र   मिथुन (उदय, पश्चिम, मार्गी)

शनि   मकर (उदय, पूर्व, वक्री)

राहु    वृष

केतु    वृश्चिक


*शुभाशुभ मुहूर्त विचार*

================

अभिजित मुहूर्त  ११:५० से १२:४७

अमृत काल  १२:५२ से १४:२१

रवियोग  ०५:१६ से १८:५०

विजय मुहूर्त  १४:३९ से १५:३६

गोधूलि मुहूर्त  १९:०७ से १९:३१

निशिता मुहूर्त  २३:५९ से २४:३८

राहुकाल  १७:३५ से १९:२१

राहुवास  उत्तर

यमगण्ड  १२:१८ से १४:०४

होमाहुति  शनि

दिशाशूल  पश्चिम

अग्निवास  पृथ्वी (१६:२१ तक)

भद्रावास  पाताललोक  

चन्द्रवास  दक्षिण (पश्चिम ०७:४३ से )

शिववास  सभा में (१६:२१ से क्रीड़ा में)


*चौघड़िया विचार*

=================

॥दिन का चौघड़िया॥ 

१ - उद्वेग      २ - चर

३ - लाभ      ४ - अमृत

५ - काल      ६ - शुभ

७ - रोग        ८ - उद्वेग

॥रात्रि का चौघड़िया॥ 

१ - शुभ       २ - अमृत

३ - चर        ४ - रोग

५ - काल     ६ - लाभ

७ - उद्वेग     ८ - शुभ

नोट-- दिन और रात्रि के चौघड़िया का आरंभ क्रमशः सूर्योदय और सूर्यास्त से होता है। प्रत्येक चौघड़िए की अवधि डेढ़ घंटा होती है। 


*शुभ यात्रा दिशा*

=============

पश्चिम-दक्षिण (पान का सेवन कर यात्रा करें)


*तिथि विशेष*

==========

श्री गंगा दशहरा, विवाहादि मुहूर्त मिथुन लग्न प्रातः ०५:३७ से ०७:३०, सिंह-कन्या लग्न प्रातः ०९:४९ से दोपहर ०२:२१, वृश्चिक-गौधुली लग्न सायं ०४:४५ से ०७:४०, मीन-मेष लग्न रात्रि १२:१५ से ०३:०२ तक, उपनयन+चूड़ाकर्म+विधा एवं अक्षरारम्भ संस्कार+व्यवसाय आरम्भ+ देवप्रतिष्ठा मुहूर्त प्रातः ०७:४२ से दोपहर १२:२८ तक, भूमि-भवन+वाहनादि क्रय-विक्रय मुहूर्त १०:४५ से १२:२८ तक आदि।


*आज जन्मे शिशुओं का नामकरण*

===========================

आज १८:५० तक जन्मे शिशुओ का नाम    चित्रा नक्षत्र के द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ चरण अनुसार क्रमशः (पो, रा, री) नामाक्षर से तथा इसके बाद जन्मे शिशुओ का नाम स्वाति नक्षत्र के प्रथम एवं द्वितीय चरण अनुसार क्रमश (रू, रे) नामाक्षर से रखना शास्त्रसम्मत है।


*उदय-लग्न मुहूर्त*

=============

मिथुन - २८:५९ से ०७:१४

कर्क - ०७:१४ से ०९:३६

सिंह - ०९:३६ से ११:५४

कन्या - ११:५४ से १४:१२

तुला - १४:१२ से १६:३३

वृश्चिक - १६:३३ से १८:५२

धनु - १८:५२ से २०:५६

मकर - २०:५६ से २२:३७

कुम्भ - २२:३७ से २४:०३

मीन - २४:०३ से २५:२७

मेष - २५:२७ से २७:००

वृषभ - २७:०० से २८:५५


*पञ्चक रहित मुहूर्त*

================

मृत्यु पञ्चक - ०५:१६ से ०७:१४

अग्नि पञ्चक - ०७:१४ से ०९:३६

शुभ मुहूर्त - ०९:३६ से ११:५४

रज पञ्चक - ११:५४ से १४:१२

शुभ मुहूर्त - १४:१२ से १६:२१

चोर पञ्चक - १६:२१ से १६:३३

शुभ मुहूर्त - १६:३३ से १८:५०

रोग पञ्चक - १८:५० से १८:५२

शुभ मुहूर्त - १८:५२ से २०:५६

मृत्यु पञ्चक - २०:५६ से २२:३७

अग्नि पञ्चक - २२:३७ से २४:०३

शुभ मुहूर्त - २४:०३ से २५:२७

मृत्यु पञ्चक - २५:२७ से २७:००

अग्नि पञ्चक - २७:०० से २८:५५

शुभ मुहूर्त - २८:५५ से २९:१६


*आज का राशिफल*

==============

मेष🐐 (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

आज के दिन शुभ संयोग बन रहे है प्रातः काल मे कुछ समय के लिये धन अथवा अन्य कारणों से मानसिक बेचैनी रहेगी लेकिन मध्यान तक इनका समाधान होने से शांति मिलेगी। काम-धंधा आज अन्य दिनों की अपेक्षा बेहतर चलेगा प्रतिस्पर्धियों पर विजय पाएंगे। मध्यान के बाद जिस भी कार्य को करेंगे वह थोड़ी बहुत मेहनत के बाद सफल होगा। धन की आमद संध्या तक संतोषजनक हो जाएगी। पारिवारिक वातावरण शांत रहेगा। महिलाये शारीरिक रूप से कमजोरी अनुभव करेंगी फिर भी इससे दैनिक कार्य बाधित नही होंगे। धर्म कर्म में आस्था रहेगी लेकिन आज पूरा समय नही दे पाएंगे।


वृष🐂 (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

आज के दिन वृद्धिकारक योग बन रहे है। शारीरिक रूप से चुस्त रहने का लाभ कार्य क्षेत्र पर मिलेगा। जिस भी कार्य मे हाथ डालेंगे उससे कुछ ना कुछ लाभ ही होगा। कार्य क्षेत्र पर आज प्रतिस्पर्धा भी अधिक रहेगी फिर भी आपके लाभ को कोई नही रोक सकेगा। धन की आमद समय पर और आवश्यकता से अधिक ही होगी फिर भी आर्थिक मामलों में आज स्पष्टता रखना आवश्यक है भूल होने अथवा उधारी के कारण विवाद की संभावना है। मित्र रिश्तेदारी में जाने के प्रसंग बनेंगे। परिवार में सुख सुविधा की वृद्धि के विचार बनेंगे निकट भविष्य में इनपर खर्च भी होगा। कुछ समय के लिये वैचारिक मतभेद होंगे।


मिथुन👫 (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)

आज के दिन आप अपने बुद्धिबल से धन के साथ सम्मान भी पाएंगे। सामाजिक एवं व्यावसायिक क्षेत्र पर आपके विचार पसंद किए जाएंगे आपकी बातों को अन्य लोगो से ज्यादा महत्त्व मिलेगा इस कारण आज आपके शत्रुपक्ष में वृद्धि भी सम्भव है। आर्थिक रूप से दिन सामान्य ही रहेगा मेहनत की तुलना में लाभ कम होने से निराशा होगी फिर भी कामचलाऊ धन किसी ना किसी साधन से मिल ही जायेगा। घर का वातावरण मंगलमय रहेगा पूजा पाठ एवं अन्य धार्मिक कार्य सम्पन्न होने से मानसिक बल मिलेगा। किसी परिजन से कलह हो सकती है धर्य से काम लें।


कर्क🦀 (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

आज के दिन आप अपनी ही गलतियों से लोगो के अपशब्द सुनेंगे फिर भी व्यवहार में बदलाव नही आने से मामला हाथापाई तक पहुच सकता है। वाणी और व्यवहार में नरमी रखना आज अति आवश्यक है अन्यथा गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे। आज आपकी जल्दी से किसी से नही बनेंगी घर का शांत वातावरण भी आपके कारण खराब होगा। कार्य क्षेत्र पर धन अथवा अन्य लेन-देन संबंधित मामूली बात पर झगड़ा करने पर उतारू होंगे फलस्वरूप प्रतिष्ठा खराब होगी। आर्थिक रूप से दिन ठीक है फिर भी आपके व्यवहार से कुछ ना कुछ कमी अवश्य आएगी। मौन रहने का प्रयास करें। 


सिंह🦁 (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

आज का दिन धन लाभ वाला है लेकिन सेहत में थोड़ी नरमी रहने से लापरवाहि करेंगे परिणामस्वरूप उचित लाभ से वंचित रह सकते है। स्वभाव में परोपकार की भावना रहेगी लेकिन स्वार्थ सिद्धि भी रहेगी अपने मतलब के काम के लिये ना नही कहेंगे बेकार के कामो में रुचि नही लेंगे। कार्य व्यवसाय में लाभ के कई अवसर मिलेंगे परन्तु जोड़ तोड़ की नीति के चलते सीमित लाभ से संतोष करना पडेगा। संध्या का समय दिन की अपेक्षा बेहतर रहेगा बाहर घूमने के प्रसंग बनेंगे मन हल्का रहेगा परिजन भी आवश्यकता पूर्ति होने पर प्रसन्न रहेंगे। स्वास्थ्य रात्रि के समय प्रतिकूल होगा सतर्क रहें।


कन्या👩 (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

आज का दिन आपके लिये मिला जुला रहेगा। दिनचार्य आज व्यवस्थित रहेगी अधिकांश कार्य समय पर पूर्ण कर लेंगे धन की आमद भी निश्चित समय पर हो जाएगी लेकिन अचानक खर्च आने से हाथ से निकल जाने पर स्वयं को ठगा सा अनुभव करेंगे। कार्य क्षेत्र पर किसी से आर्थिक विषयो को लेकर बहस होने की सम्भवना है विवेक से काम ले अन्यथा धन डूब भी सकता है। नौकरी वाले लोग अधिकारी वर्ग से किसी बात को लेकर नाराज रहेंगे बेमन से कार्य करने पर विलम्ब होगा काम मे सफाई भी नही रहेगी। परिजन आपसे मतलब का व्यवहार रखेंगे इच्छा पूर्ति के लिए जिद पर अडेंगे। स्वास्थ्य सामान्य रहेगा।


तुला⚖️ (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

आज आप केवल अपने मन की ही सुनेंगे घर मे यह व्यवहार अशांति करा सकता है लेकिन कार्य क्षेत्र पर इससे लाभ ही होगा। आज आपके उच्चप्रतिष्ठित लोगो से संपर्क बनेंगे सार्वजनिक क्षेत्र पर आपकी छवि धनवानों जैसी रहेगी सार्वजनिक अथवा धार्मिक कार्य के लिये स्वयं के कार्यो को निरस्त कर सकते है। आध्यात्म में रुचि तो रहेगी लेकिन किसी विशेष कार्य साधने के लिए आडम्बर करेंगे। दान पुण्य भी दिखावे के लिये ही करेंगे फिर भी मान-सम्मान में बढ़ोतरी ही होगी।  दैनिक कार्य मे थोड़ा विघ्न आने पर भी धन की आमद संतोषजनक रहेगी। मौसमी बीमारी के कारण  सेहत को लेकर परेशान रहेंगे।


वृश्चिक🦂 (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

आज का दिन आपके लिये हानिकर रहेगा। आज किसी ना किसी रूप में आपके विचार कार्य उल्टा ही फल देंगे। कार्य व्यवसाय से लाभ की उम्मीद अंत समय मे टूटने से मन नकारात्मक विचारों से भरेगा जल्दबाजी में कुछ अनुचित कदम भी उठा सकते है लेकिन इसका परिणाम निकट भविष्य में धन के साथ सम्मान हानि भी करा सकता है। महिलाये आज कही सुनी बातो पर घर मे कलह करेंगी बाद में स्थिति स्पष्ट होने पर पश्चाताप होगा। आज जल्दी से किसी की बातों में ना आये अन्यथा मानसिक तनाव के साथ संबंधों में दूरी बढेगी। व्यवसायी वर्ग कार्य क्षेत्र पर विशेष ध्यान दें अनैतिक गतिविधियां होने की संभावना है। स्वास्थ्य में शिथिलता रहेगी।


धनु🏹 (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)

आज आप अपने मन की इच्छा पूर्ति को सर्वोपरी रखेंगे इसके लिये किसी बंधन अथवा प्रतिबंध का भी विरोध करने से पीछे नही हटेंगे परिजनों से कहासुनी होना संभव है। कार्य व्यवसाय में आज व्यस्तता अधिक रहेगी परन्तु इसका उचित लाभ शीघ्र मिलने से संतोष रहेगा। धन संबंधित उलझने दिन के आरंभिक भाग में कार्यो में व्यवधान डालेंगी लेकिन धीरे-धीरे स्थिति पक्ष में हो जाएगी। किसी को ना चाहकर भी आर्थिक अथवा अन्य प्रकार से मदद करनी पड़ेगी भविष्य के लिये यह लाभदायक ही रहेगा। परिवार में धार्मिक कार्य सम्पन्न होंगे लेकिन आपका मन कही और ही भटकेगा।


मकर🐊 (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)

आज के दिन स्थिति हर प्रकार से आपके पकड़ में रहेगी। कार्य क्षेत्र हो या घर किसी को भी नाराज होने का अवसर नही देंगे नाराज लोगो को भी अपने मजाकिया अंदाज से हंसने पर मजबूर करेंगे। आर्थिके दृष्टिकोण से दिन थोड़ा उतारचढ़ाव वाला रहेगा फिर भी दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति लायक धन आसानी से प्राप्त हो जाएगा। व्यवसायी वर्ग मध्यान के समय किसी योजना के पूर्ण होने से धन लाभ को लेकर उत्साहित रहेंगे लेकिन बाद में इसमे विलम्ब होने से क्रोध आएगा। पारिवारिक वातावरण में थोड़ी बहुत खटास बनी रहेगी फिर भी स्वार्थ साधने के लिये व्यवहारिकता बनाये रखेंगे।


कुंभ🍯 (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

आज के दिन आप निश्चिन्त होकर अपने कार्यो को करेंगे धार्मिक कार्यो में आस्था बढ़ेगी पूजा-पाठ के लिए समय निकाल लेंगे मानसिक रूप से दृढ़ रहेंगे विरोधियों की बातों की अनदेखी करेंगे। कार्य व्यवसाय से भी काफी उम्मीदें रहेंगी लेकिन आशानुकूल लाभ पाने के लिये कई बाधाओं का सामना करना पडेगा धन लाभ अवश्य होगा लेकिन  अल्प मात्रा में रुक रुक कर ही। पूर्व में कई गई किसी भूल से शिक्षा मिलेगी आज वही प्रसंग दोबारा घटने पर अनुभव से बच निकलेंगे। सहकर्मी उद्दंड व्यवहार करेंगे इससे कुछ समय के लिये परेशानी होगी। खासी बुखार की समस्या से परेशानी हो सकती है। बुजुर्गो की बात ध्यान से सुने लाभ दिलायेगी।


मीन🐳 (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

आज दिन के आरंभिक भाग में किसी कार्य को करने की जल्दबाजी में नुकसान हो सकता है आज धैर्य से सोच विचार कर काम करने पर ही व्यवसाय अथवा अन्य कार्यो से लाभ पाया जा सकेगा। सेहत में दिनभर उतार चढ़ाव लगा रहने से कार्य करने में उत्साह नही दिखाएंगे। आज आपको लाभ के अवसर भी मिलेंगे परन्तु ज्यादा पाने की लालसा के कारण हाथ से निकल सकते है। आज कम से संतोष करें अन्यथा खर्च चलाना भारी पड़ेगा। नौकरी वालो की अधिकारी वर्ग से कहासुनी होगी गुस्से में आकर कोई कदम ना उठाये बाद में पछताना पड़ेगा। परिजन की उम्मीद के विपरीत कार्य करने पर बहस हो सकती है।



डेस्क

No comments