Breaking News

5 जून का पंचांग व राशिफल

 



*आज का पञ्चाङ्ग*

===============

*शनिवार, ५ जून २०२१*

===================

सूर्योदय:  ०५:२८

सूर्यास्त:  ०७:०७

चन्द्रोदय:  २६:४५

चन्द्रास्त: १४:४९

अयन  उत्तराणायने (उत्तरगोलीय)

ऋतु: 🍁 ग्रीष्म

शक सम्वत:  १९४३ (प्लव)

विक्रम सम्वत:  २०७८ (राक्षस)

मास  ज्येष्ठ

पक्ष  कृष्ण

तिथि  एकादशी (पूर्ण रात्रि तक)

नक्षत्र  रेवती (२३:२८ तक)

योग  सौभाग्य (२७:३६ तक)

प्रथम करण  बव (१७:१० तक)

द्वितीय करण  बालव (पूर्ण रात्रि तक)


*॥गोचर ग्रहा:॥*

===========

सूर्य    वृष

चंद्र     मेष (२३:२७ से)

मंगल  कर्क  (उदित, पूर्व, मार्गी)

बुध    वृषभ (अस्त, पश्चिम, वक्री)

गुरु    कुम्भ (उदय, पूर्व, मार्गी)

शुक्र   मिथुन (उदय, पश्चिम, मार्गी)

शनि   मकर (उदय, पूर्व, वक्री)

राहु    वृष

केतु    वृश्चिक


*शुभाशुभ मुहूर्त विचार*

==================

अभिजित मुहूर्त  ११:४७ से १२:४३

अमृत काल  २०:४८ से २२:३५

विजय मुहूर्त  १४:३६ से १५:३२

गोधूलि मुहूर्त  १९:०२ से १९:२६

निशिता मुहूर्त  २३:५५ से २४:३५

राहुकाल  ०८:४५ से १०:३०

राहुवास  पूर्व

यमगण्ड  १४:०१ से १५:४६

होमाहुति  राहु (२३:२८ तक)

दिशाशूल  पूर्व

अग्निवास  पाताल

चन्द्रवास  उत्तर (पूर्व २३:२८ से)

शिववास  कैलाश पर


*चौघड़िया विचार*

==============

॥दिन का चौघड़िया॥ 

१ - काल      २ - शुभ

३ - रोग        ४ - उद्वेग

५ - चर        ६ - लाभ

७ - अमृत     ८ - काल

॥रात्रि का चौघड़िया॥ 

१ - लाभ       २ - उद्वेग

३ - शुभ        ४ - अमृत

५ - चर         ६ - रोग

७ - काल       ८ - लाभ

नोट-- दिन और रात्रि के चौघड़िया का आरंभ क्रमशः सूर्योदय और सूर्यास्त से होता है। प्रत्येक चौघड़िए की अवधि डेढ़ घंटा होती है। 


*शुभ यात्रा दिशा*

=============

उत्तर-पूर्व (तिल मिश्रित चावल अथवा वाय विन्डिंग का सेवन कर यात्रा करें)


*तिथि विशेष*

===========

विवाहादि मुहूर्त वृष-मिथुन लग्न प्रातः ०५:३५ से ०८:२७ तक, सिंह कन्या लग्न प्रातः १०:४८ से १५:२० तक, गौधुली सायं ०७:०२ से ०७:५६ तक, धनु लग्न सायं ०७:५६ से रात्रि १०:०० तक, मीन लग्न रात्रि ०१:१४ से ०२:४१ तक, देवप्रतिष्ठा मुहूर्त+नींव खुदाई एवं गृहारम्भ+चूड़ाकर्म मुहूर्त प्रातः ०७:१५ से ०८:५९ तक, वाहन क्रय-विक्रय मुहूर्त प्रातः ०७:१७ से दोपहर १२:२६ तक, व्यवसाय आरम्भ मुहूर्त ११:५८ से दोपहर १२:५३ तक, गृहप्रवेश मुहूर्त ११:५० से १२:५३ तक आदि।


*आज जन्मे शिशुओं का नामकरण*

============================

आज २३:५६ तक जन्मे शिशुओ का नाम    रेवती नक्षत्र के द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ चरण अनुसार क्रमशः (दो, च, ची) नामाक्षर से तथा इसके बाद जन्मे शिशुओ का नाम अश्विनी नक्षत्र के प्रथम चरण अनुसार क्रमश (चू) नामाक्षर से रखना शास्त्रसम्मत है।


*उदय-लग्न मुहूर्त*

==============

वृषभ - २८:०३ से ०५:५८

मिथुन - ०५:५८ से ०८:१३

कर्क - ०८:१३ से १०:३५

सिंह - १०:३५ से १२:५३

कन्या - १२:५३ से १५:११

तुला - १५:११ से १७:३२

वृश्चिक - १७:३२ से १९:५१

धनु - १९:५१ से २१:५५

मकर - २१:५५ से २३:३६

कुम्भ - २३:३६ से २५:०२

मीन - २५:०२ से २६:२५

मेष - २६:२५ से २७:५९


*पञ्चक रहित मुहूर्त*

================

रोग पञ्चक - ०५:१५ से ०५:५८

शुभ मुहूर्त - ०५:५८ से ०८:१३

मृत्यु पञ्चक - ०८:१३ से १०:३५

अग्नि पञ्चक - १०:३५ से १२:५३

शुभ मुहूर्त - १२:५३ से १५:११

रज पञ्चक - १५:११ से १७:३२

शुभ मुहूर्त - १७:३२ से १९:५१

चोर पञ्चक - १९:५१ से २१:५५

शुभ मुहूर्त - २१:५५ से २३:२८

रोग पञ्चक - २३:२८ से २३:३६

शुभ मुहूर्त - २३:३६ से २५:०२

मृत्यु पञ्चक - २५:०२ से २६:२५

रोग पञ्चक - २६:२५ से २७:५९

शुभ मुहूर्त - २७:५९ से २९:१५


*आज का राशिफल*

===============

मेष🐐 (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

आज भी परिस्थितियां भ्रम में डालने वाली बन रही है विशेष कर प्रलोभन से दूर रहें अन्यथा परिणाम हानिकर ही होंगे। दिन के आरम्भ से ही धन संबंधित मामलों को लेकर बेचैनी रहेगी धर्य से लक्ष्य बनाए कर मेहनत करें आज का परिश्रम कल अवश्य ही लाभदायक सिद्ध होगा। भागीदारों से अनबन होने की संभावना है। व्यावसाय की गति मंद रहेगी फिर भी पुराने व्यवहारों से धन लाभ हो जाएगा। निवेश भविष्य के लिये लाभ देने वाला रहेगा। महिलाये छोटी बचत से जमा धन खर्च होने पर उदास होंगी लेकिन पारिवारिक आवश्यकताओं की पूर्ति पर खर्च भी करेंगी। धार्मिक अथवा सामाजिक कार्यक्रम में सम्मिलित होने के अवसर मिलेंगे। सेहत को लेकर भी चिंता रहेगी।


वृष🐂 (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

आज के दिन आपको धन लाभ के कई अवसर मिलेंगे लेकिन बुद्धि भ्रम के कारण इनमे से कुछएक ही हाथ लग पाएंगे। आज आप तुरंत निर्णय लेने की जगह लोगो से विचार विमर्श के बाद ही कदम उठायेंगे इसमे केवल समय ही बर्बाद होगा लाभ शून्य रहेगा। व्यवसायी वर्ग आज निवेश का जोखिम ले सकते है अवश्य लाभ होगा। परिवार में सुख के साधनों की वृद्धि होगी खर्च भी अधिक रहेगा। आध्यत्म अथवा साधना क्षेत्र से जुड़े जातको में अभिमान आएगा। नौकरी पेशा लोगो का आज काम के समय भी मन इधर उधर ज्यादा भटकेगा। मन में चल रही कामना अतिशीघ्र पूर्ण होने के योग है। ध्यान रहे आज किसी भी कार्य में आलस्य किया तो दोबारा अवसर नही मिल सकेगा। 


मिथुन👫 (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)

आज का दिन कार्य सफलता वाला है लेकिन क्रोध को काबू में रखना भी आवश्यक है अन्यथा बनते कार्य आपसी मतभेद की भेंट चढ़ सकते है। दिन का आरम्भ शांत रहेगा इसके बाद अचानक व्यस्तता बढ़ने से पूर्व में सोचे कार्यो में बदलाव करना पड़ेगा। आर्थिक कार्य के आरंभ में कुछ ना कुछ व्यवधान आएंगे धैर्य ना त्यागे परिणाम आशा से अधिक अनुकूल मिलेंगे। व्यवसायी वर्ग छोटे निवेश से बड़ा लाभ कमाने में सफल होंगे। नौकरी वाले लोग भी आज अतिरिक्त आय बना सकेंगे। घरेलू खर्चो में वृद्धि होगी फिर भी तालमेल बना रहेगा। पारिवारिक जीवन आपके व्यवहार कुशलता से आनदमय रहेगा लेकिन महिलाये वातावरण कुछ समय के लिए अशांत बनाएंगी। रक्त पित्त संबंधित शिकायत बनेगी।


कर्क🦀 (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

आज आपके आध्यात्मिक पक्ष की उन्नति होगी। मन मे धार्मिक भावनाएं बनी रहेंगी लेकिन मन एक जगह स्थिर ना रहने के कारण इसका पूर्ण लाभ नही उठा सकेंगे। आपको आर्थिक लाभ कम लेकिन व्यक्तिगत सम्बंधो में सुधार अवश्य होगा मन शांत रहने से आस-पास के लोग आपके समीप रहना चाहेंगे। कार्य-व्यवसाय से आज ज्यादा उम्मीद ना लगाए केवल खर्च निकालने लायक लाभ से ही संतोष करना पड़ेगा धन को लेकर ज्यादा खींच-तान में ना पढ़ें हानि हो सकती है। महिलाओ का मन चंचल रहेगा किसी भी कार्य को एक बार मे पूरा नही कर सकेंगी। बेरोजगार लोगो को आज कोई नई समस्या का सामना करना पड़ेगा। 


सिंह🦁 (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

आज का दिन बीते दिन की अपेक्षा थोड़ा बेहतर रहेगा। सेहत में सुधार अनुभव करेंगे फिर भी ज्यादा मानसिक अथवा शारीरिक बोझ ना डालें। दिन का आरंभिक भाग आज भी उलझनों वाला रहेगा कार्य क्षेत्र पर अनमने मन से काम करना पड़ेगा जिसके परिणाम स्वरूप धन की आमद कम ही रहेगी उधारी के व्यवहार ना बढ़ाये वसूली में परेशानी आएगी। सार्वजनिक क्षेत्र पर लोग आपके विचारों के विपरीत आचरण करेंगे। नौकरी वाले लोगो का कार्य क्षेत्र पर किसी से झगड़ा हो सकता है। धैर्य से काम लें। महिलाये किसी गुप्त चिंता से व्याकुल रहेंगी। वाहन अथवा मशीनरी से सावधानी रखें। संध्या बाद स्थिति सुधरेगी।


कन्या👩 (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

आज भी दिन अनुकूल बना रहेगा बुद्धि के प्रयोग से कार्यो में सहज विजय पाएंगे अन्य लोगो के लिए भी आप मार्गदर्शक का कार्य करेंगे। कार्य क्षेत्र पर किसी भी निर्णय को लेने में संकोच नही करेंगे जिसका परिणाम सकारत्मक रहेगा। सामाजिक कार्यो में रुचि ना होने पर भी सम्मिलित होना पड़ेगा हृदय में आज कोमलता अधिक रहेगी परोपकार के लिए प्रेरित होंगे। धन लाभ आशाजनक तो नही फिर भी संतोषजनक अवश्य रहेगा। महिलावर्ग अत्यंत भावुक रहेंगी किसी काम के लिये मना नही कर सकेंगी। दाम्पत्य सुख में भी वृद्धि होगी। सेहत सामान्य रहेगी।


तुला⚖️ (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

आज के दिन परिवार में आर्थिक अथवा पैतृक संबंधित कार्यो को लेकर तकरार होने की संभावना है किसी बुजुर्ग को मध्यस्थ बना कर ही कोई भी काम करने से सफलता की संभावना अधिक बनेगी।

कार्य-व्यवसाय अथवा कागजी कार्यो में पारिवारिक प्रतिष्ठा का लाभ मिलेगा। अधिकारी वर्ग की कृपा दृष्टि रहने से काम निकालना आसान बनेगा। सरकारी कार्य मे ढील ना दें अन्यथा अधूरे लटके रहेंगे। नौकरी वाले जातक कार्य क्षेत्र बदलने का मन बनायेगे आज ना बदले। आर्थिक लाभ अनिश्चित रहेगा फिर भी धन संबंधित काम युक्तियो के बल पर बना ही लेंगे। घर के सदस्य आपके किसी निर्णय से असमहत हो सकते है थोड़ी मान-गुहार के बाद सहमत भी हो जाएंगे।


वृश्चिक🦂 (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

आज के दिन आपकी तार्किक शक्ति प्रखर रहेगी सार्वजनिक क्षेत्र पर आपकी छवि भी बुद्धिमानो जैसी बनेगी। परन्तु आर्थिक रूप से इसका लाभ नही ले पाएंगे। कार्य व्यवसाय मंदा रहने से उदासीनता आएगी। आपका मन एक जगह केंद्रित नही रहेगा। धैर्य से कार्य करते रहें संध्या तक संतोषजक लाभ अवश्य मिलेगा पारिवार में भी आपके विचारो की प्रशंसा होगी लेकिन केवल व्यवहार मात्र के लिए ही। आर्थिक विषयो को लेकर किसी से विवाद ना करें धन डूबने की आशंका है। गृहस्थ में प्रेम स्नेह तो मिलेगा परन्तु स्वार्थ सिद्धि की भावना भी अधिक रहेगी। महिलाये अधिक बोलने की समस्या से ग्रस्त रहेंगी। मानसिक विकारों को छोड़ सेहत ठीक रहेगी ।


धनु🏹 (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)

आज भी आपका विपरीत स्वभाव दिनचार्य खराब बनाएगा गलती करने पर स्वीकार नही करेंगे उल्टे समझाने वालो को भी नैतिक आचरण का पाठ सिखाएंगे। घर मे आज आपकी बातों को गंभीरता नही मिलेगी। किसी प्रियपात्र से विचार मेल ना खाने पर मतभेद बढ़ेंगे। स्वयं के बल पर लिए निर्णय अधिक फलदायी सिद्ध होंगे। धन लाभ थोड़े परिश्रम के बाद जरूरत के अनुसार हो जाएगा लेकिन उधारी के कारण दिक्कते आएंगी। धन को लेकर किसी से तकरार हों सकती है। नौकरी पेशाओ पर अधिकारी मेहरबान रहेंगे फिर भी सतर्क रहें किसी अन्य की गलती की भरपाई आपको ही करनी पड़ेगी। महिलाओ में अहम की भावना रहेगी व्यवहार में भी स्वार्थ दिखेगा। सेहत की लापरवाही भारी पड़ेगी।


मकर🐊 (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)

आज के दिन कुछ आकस्मिक घटनाएं आपको आश्चय में डालेंगी निश्चिन्त रहें आपके लिये लाभदायक ही रहेंगी और इनका प्रभाव निकट भविष्य में भी देखने को मिलेगा। धन लाभ उम्मीद ना होने पर भी अचानक होगा। सहकर्मी आपको बिना मांगे सहयोग करेंगे परन्तु अंदर स्वार्थ सिद्धि की भावना भी छुपी होगी कार्य व्यवसाय में दोपहर के समय कुछ समय के लिये रुकावट आएगी।  सरकार संबंधित कार्य आज ले देकर ही पूर्ण कर पाएंगे। महिलाये केवल खाना पूर्ति के लिए ही धार्मिक कार्यो पूजा पाठ में सम्मिलित होंगी। सामाजिक व्यवहार के लिये मित्र-रिश्तेदारों के ऊपर खर्च करना पड़ेगा। सेहत उत्तम रहेगी। 


कुंभ🍯 (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

आज के दिन कार्य क्षेत्र पर आशानुकूल वातावरण ना मिलने से मन मे बेचैनी रहेगी। लेकिन आप कुछ ना कुछ काम मे लगे ही रहेंगे खाली बैठना पसन्द नही करेंगे इसका फल भी देर अबेर आपके लिये हितकर ही रहेगा। परिवार के सदस्य आपस मे उलझेंगे महिलाओ में  धैर्य की कमी रहेगी बिना तथ्यों को जाने बहस पर उतारू रहेंगी। धन लाभ के लिये किसी की चापलूसी करनी पड़ेगी फिर भी आशानुकूल नही होगा। आप अपने कार्यो पर ध्यान दें आज किया परिश्रम निकट भविष्य के लिए लाभदायक रहेगा। सेहत मध्यान बाद नरम रहेगी रक्तचाप अथवा अन्य शारीरिक दर्द की समस्या होगी। बुजुर्गो के पास कुछ समय अवश्य बिताये। संतानों की बातों को अनदेखा करना ही बेहतर रहेगा।


मीन🐳 (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

आज का दिन आपके लिये विशेष रहेगा आज किसी बहुप्रतीक्षित योजना के कारण मध्यान तक व्यस्त रहेंगे मन मे असफल होने का भय भी रहेगा लेकिन अंत मे विजय मिलने से भविष्य की धन संबंधित उलझने शांत होंगी। आज व्यापार विस्तार की सोच रहे है तो अवश्य करने। नौकरी पेशाओ को अधिकारी वर्ग से काम निकालने के लिए मानसिक श्रम करना पड़ेगा फिर भी सफलता संदिग्ध ही रहेगी। सामाजिक क्षेत्र हो या पारिवारिक अथवा अन्य सभी जगह आपकी जय होगी। अपरिचित भी आपसे संपर्क बनाने को उत्सुक रहेंगे। महिलाओं का स्वभाव अधिक नखरे वाला रहेगा इस वजह से हास्य की पात्र भी बनेंगी।



डेस्क

No comments