Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

साफ़-सुथरा मास्क ही पहनें, गंदा मास्क पहनने से हो सकती हैं बीमारियां

 


रिपोर्ट : धीरज सिंह


- साफ-सफाई का भी रखें  खास ख्याल, लोगों को भी करें कोरोना के  प्रति जागरूक


- कोरोना के अलावा कई अन्य  बीमारियों से बचा सकता है मास्क


बलिया : मास्क की सफाई और उसे बदलने को लेकर लोगों को और जागरूक होने की जरूरत है ‌। कुछ  लोग लंबे समय तक एक ही मास्क का उपयोग करते हैं, जो कि नुकसानदेह है | विशेषज्ञो के अनुसार  साफ़-सुथरा मास्क ही पहनना जरूरी है, गंदा मास्क कोरोना से बचाने की बजाय कई अन्य बीमारी फैला सकता है ।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ० राजकुमार सिंह ने बताया - इन दिनों काफी लोग ऐसे हैं, जो डिस्पोजल मास्क को भी दो से पांच दिन तक इस्तेमाल कर रहे हैं । एक ही मास्क  लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए । गंदे मास्क से गले में दर्द, पेट संबंधित बीमारियां, गले में खिचखिच, अपच और सांस संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं । मास्क को लंबे समय तक इस्तेमाल करने और न धोने की वजह से मास्क के छिद्र गंदगी से भर जाते हैं और इस तरह के मास्क शरीर के आक्सीजन स्तर में कमी ला सकते  हैं और व्यक्ति को घुटन की समस्या भी हो सकती है ।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया - यदि मास्क पहनने के बाद भी गले में समस्या आ रही है तो समझ जाइए कि मास्क साफ नहीं है । वह कीटाणुओं से भर गया है । यह कीटाणु ही गले में परेशानी कर रहे हैं । मास्क पहनने से खांसी की समस्या नहीं होती है, लेकिन गंदा मास्क पहनने से गले की समस्या हो सकती है । उन्होंने कहा खांसी से बचना है तो अपने मास्क की सफाई का विशेष ध्यान रखें । मास्क को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें । पांच से 10 मिनट के लिए उसे पानी में डुबोकर रख दें इसके बाद साबुन से धोएं ।

गंदे मास्क पहनने से होती है बीमारी:

उन्होंने बताया की गीले मास्क का उपयोग बिलकुल नहीं करना चाहिए । इससे कीटाणु पनप सकते है। मास्क को बार-बार हाथ लगाने से बचें हर इस्तेमाल के बाद मास्क को धोना जरूरी है

No comments