Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

1 अगस्त का पंचांग व राशिफल

 


🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

      दिनाँक 01/08/ 2021 

🚩 रविवार ,अष्टमी (नवमी) तिथि, कृष्ण पक्ष, श्रावण मास 🚩

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️

      🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️अथ षष्ठोऽध्याय 🕉️   

श्लोक 👉एतन्मे संशयं कृष्ण छेत्तुमर्हस्यशेषत:|

त्वदन्य: संशयस्यास्य छेत्ता न ह्युपपद्यते ||(गी0/06/39)

अर्थ 👉हे कृष्ण! मेरे इस सन्देह का सर्वथा छेदन करने के लिये आप ही योग्य हैं, क्योंकि इस संशय का छेदन करने वाला आपके सिवाय दूसरा कोई हो नहीं सकता |

 मंत्र 👉ऊँ  ह्रीं बटुकाय आपदुद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ फट् |

इस मंत्र का जप सुबह व शाम को सरसों के तेल का दीपक जलाकर कम से कम 108बार जप करें तो भैरव बाबा आपके परिवार की रक्षा अवश्य करेंगे इसमें कोई संदेह नही है 

🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏

🕉️ तिथि -- अष्टमी 07:58 तक तत्पश्चात नवमी

☸️  पक्ष ---------- कृष्ण पक्ष

☸️ नक्षत्र -------  भरणी 19:36 तक तत्पश्चात  कृत्तिका

☸️करण ----- कौलव 07:58 तक

☸️करण ---- तैतिल 21:13 तक

🕉️ योग ------ गण्ड 21:59  तक तत्पश्चात वृद्धि

☸️ वार --------- रविवार

 ☸️मास ------- श्रावण मास

☸️चन्द्र राशि ----  मेष 

☸️सूर्य राशि ----- कर्क 

☸️ऋतु  ---------वर्षा ऋतु 

☸️आयन --------- दक्षिणायण (उत्तर गोल) 

☸️ संवत्सर  ---------- आन्नद (राक्षस) 

☸️विक्रम संवत  --------2078

☸️शाके --------1943

☸️कलियुगाब्द -------5123

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय 🌞05:30

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:54

☸️दिनमान ------ 13:24

☸️रात्रिमान ---------- 10:36

☸️चन्द्रास्त 🌚----- 12:58

☸चन्द्रोदय 🌙---- 24:11

     🌷🌷लग्न कर्क 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- कर्क -- 14:49°--   पुष्य

चन्द्र -- मेष --- 19:43°-- भरणी

मंगल --- सिंह --07:11°-- मघा

बुध - --कर्क ---14:10°-- पुष्य

गुरु -- कुम्भ --- 05:28°-- धनिष्ठा

शुक्र ---सिंह --- 17:48°-- पू०फाल्गुनी

शनि (वक्री) --मकर ---16:07°-- श्रवण

राहु --वृष --14:44°-- रोहिणी 

केतु ---वृश्चिक---- 14:44°-- अनुराधा

🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

🔯 सिद्धि योग 05:30 से 07:58 तक🔯

चतुर्मासा व्रत आरम्भ 

राहुकाल ⚫(सुबह) 15:14 से 18:54 तक अशुभकारक 

यमकाल 12:12 से 13:52 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 15:33 से 17;14 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:45 से  12:49 तक शुभकारक

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

23+01+1= 25 भागे 4 शेष 01 स्वर्गलोक में हवन के लिए अशुभकारक❌❌

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

23+23+5= 51 भागे 7 शेष 02 गौरीसन्निधौ ,शुभकारक,, ✅✅

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

रविवार को पश्चिम दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो ताम्बूल अथवा चिरौंजी खाकर यात्रा कर सकते हैं, रविवार को पूर्व दिशा की यात्रा शुभकारी होती है परन्तु   उषाकाल में यात्रा नही करनी चाहिए |

✡️आज क्या करें न करें ✡️

 रविवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए, क्योंकि ये सूर्य देव का दिन है ,,,,ऐसा करने से धन, बुद्धि और धर्म की हानि होती है,,,,🌿

        🌼🍀 रविवार को तुलसी🌳 के पौधे को जल देना, स्पर्श करना, व उतारना (तोड़ना) नहीं चाहिए,,,,,, रविवार को लाल रंग का साग🌱, मसूर की दाल, व अदरक नहीं खानी चाहिए,,,,, 🍀🌼

🌿(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

      🌿आज  अष्टमी तिथि है और अष्टमी तिथि में नारियल🥥🌴 का सेवन वर्जित है,,क्योंकि ऐसा करने से बुद्धि का नाश होता है,,,🌿

  🍀🙏🏻 राशि फल 🙏🏻🍀

मेष राशि >> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ

आज का दिन ऐसे काम करने के लिए बेहतरीन है, जिन्हें करके आप ख़ुद के बारे में अच्छा महसूस करते हैं।  कोई चिट्ठी या ई-मेल पूरे परिवार के लिए अच्छी ख़बर लाएगी। जो कला और रंगमंच आदि से जुड़े हैं, उन्हें आज अपना कौशल दिखाने के लिए कई नए मौक़े मिलेंगे। आप चाहें तो परेशानियों को मुस्कुराकर दरकिनार कर सकते हैं या उनमें फँसकर परेशान हो सकते हैं। चुनाव आपको करना है। 

वृष राशि >> ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो

 धार्मिक भावनाओं के चलते आप किसी तीर्थस्थल की यात्रा करेंगे और किसी संत से कुछ दैवीय ज्ञान प्राप्त करेंगे। जिन व्यापारियों के संबंध विदेशों से हैं उन्हें आज धन हानि होने की संभावना है इसलिए आज के दिन सोच समझकर चलें। कोई चिट्ठी या ई-मेल पूरे परिवार के लिए अच्छी ख़बर लाएगी।  रचनात्मक काम में लगे लोगों के लिए सफलता से भरा दिन है, उन्हें वह शौहरत और पहचान मिलेगी जिसकी उन्हें एक अरसे से तलाश थी। 

मिथुन राशि >> का, की, कू, घ, ड, छ, के, को, हा

 दोस्तों के साथ शाम अच्छी रहेगी लेकिन ज़्यादा खाने से बचें क्योंकि यह आपकी अगली सुबह ख़राब कर सकती है। ख़र्चों में इज़ाफ़ा होगा, लेकिन साथ ही आमदनी में हुई बढ़ोत्तरी इसको संतुलित कर देगी। आपको चिंतामुक्त होकर अपने क़रीबी दोस्तों और परिवार के बीच ख़ुशी के लम्हे तलाशने की ज़रूरत है। व्यक्तिगत मार्गदर्शन आपके रिश्ते में सुधार लाएगा। काम में आपकी दक्षता की आज परीक्षा होगी। 

कर्क राशि >> ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो

शारीरिक बीमारी के सही होनी की काफ़ी संभावनाएँ हैं और इसके चलते आप शीघ्र ही खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं। आज आपको अपने उन रिश्तेदारों को पैसा उधार नहीं देना चाहिए जिन्होंने आपका पिछला उधार अब तक वापस नहीं किया है। दूसरों को प्रभावित करने की आपकी क्षमता आपको कई सकारात्मक चीज़ें दिलाएगी। प्रेम का आह्लाद महसूस करने के लिए आप किसी नए व्यक्ति से मिल सकते हैं। संयम और साहस का दामन थामे रखें। ख़ास तौर पर तब जब दूसरे आपका विरोध करें, जिसकी कामकाज के दौरान संभावना है। 

सिंह राशि >>  मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

 स्वास्थ्य के लिहाज़ से बहुत अच्छा दिन है। आपकी ख़ुशमिज़ाजी ही आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी करेगी। आर्थिक दृष्टि से आज का दिन मिलाजुला रहने वाला है। आज आपको धन लाभ तो हो सकता है लेकिन इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। आपको परिवार के सदस्यों के साथ थोड़ी दिक़्क़त होगी, लेकिन इस वजह से अपनी मानसिक शान्ति भंग न होने दें। भागीदार आपकी योजनाओं और व्यावसायिक ख़यालों के प्रति उत्साही होंगे। 

कन्या राशि >> टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो

  स्वास्थ्य के लिहाज़ से बहुत अच्छा दिन है। आपकी ख़ुशमिज़ाजी ही आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी करेगी। दूसरों को प्रभावित करने के लिए ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें। रिश्तेदारों और दोस्तों से अचानक उपहार मिलेगा। आप जीतोड़ मेहनत और धीरज के बल पर अपने उद्देश्य हासिल कर सकते हैं। आज आप जीवनसाथी के साथ वक्त बिताने और उनको कहीं घुमाने ले जाने का प्लान करेंगे लेकिन उनकी खराब तबीयत की वजह से यह नहीं हो पाएगा। 

तुला राशि >> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते

 दिन की शुरुआत आप योग ध्यान से कर सकते हैं। ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा और सारे दिन आपमें ऊर्जा रहेगी। अपने जीवनसाथी केे साथ धन से जुड़े किसी मामले को लेकर आज आपका झगड़ा हो सकता है। हालांकि अपने शांत स्वभाव से आप सबकुछ ठीक कर देंगे।  यथार्थवादी रवैया अपनाएँ और जो आपकी ओर मदद का हाथ बढ़ाएँ, उनसे किसी चमत्कारकी उम्मीद न करें।  नई योजनाएँ आकर्षक होंगी और अच्छी आमदनी का ज़रिया साबित होंगी। यात्रा के दौरान आप नयी जगहों को जानेंगे और महत्वपूर्ण लोगों से मुलाक़ात होगी। कोई पुराना दोस्त अपने साथ आपके जीवनसाथी के पुराने यादगार क़िस्से लेकर आ सकता है।

वृश्चिक राशि >> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

आपमें से जो दफ़्तर में ओवरटाइम कर रहे थे और ऊर्जा की कमी से जूझ रहे थे, आज उन्हें फिर वैसी ही समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है। आज घर से बाहर बड़ों का आशीर्वाद लेकर निकलें इससे आपको धन लाभ हो सकता है। माता-पिता की तबियत में सुधार होगा और वे अपना प्यार आपके ऊपर बरसाएंगे। आज का दिन बढ़िया प्रदर्शन और ख़ास कामों के लिए है। आपने बीते दिनों कार्यक्षेत्र में कई काम अधूरे छोड़े हैं जिसका भुगतान आज आपको करना पड़ सकता है। आज आपका खाली वक्त भी ऑफिस के काम को पूरा करने में ही लगेगा। 

धनु राशि >>  ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे

आज का दिन ऐसे काम करने के लिए बेहतरीन है, जिन्हें करके आप ख़ुद के बारे में अच्छा महसूस करते हैं। दूसरों को प्रभावित करने के लिए ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें। अपनी महत्वाकांक्षाओं को माता-पिता को बतलाने का सही समय है। वे आपको सहयोग देंगे। आपको भी ध्यान केंद्रित कर कड़ी मेहनत करने की ज़रूरत है।  वो आपसे रुठें इससे ही पहले ही अपनी गलती का अहसास कर लें और उन्हें मना लें। आपने भली-भांति काम किया है, इसलिए अब उसके फ़ायदे लेने का समय है। 

मकर राशि >> भो, जा, जी, खी, खू ,खे, खो, गा, गी

  उन भावनाओं को पहचानें, जो आपको प्रेरित करती हैं। डर, शंका और लालच जैसी नकारात्मक भावनाओं को छोड़ें, क्योंकि ये विचार उन चीज़ों को आकर्षित करते हैं, जो आप नहीं चाहते हैं। आपका धन आपके काम तभी आता है जब आप फिजूलखर्ची करने से खुद को रोकते हैं आज ये बात आपको अच्छी तरह से समझ में आ सकती है। घर बदलने के लिए बढ़िया दिन है। आपके जीवन-साथी के पारिवारिक सदस्यों की वजह से आपका दिन थोड़ा परेशानीभरा हो सकता है। ख़ुद को अभिव्यक्त करने के लिए अच्छा समय है- और ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कीजिए, जो रचनात्मक हों। बातों को सही तरीके से समझने का आज आपको प्रयास करना चाहिए नहीं तो इसकी वजह से आप खाली समय में इन्हीं बातों के बारे में सोचते रहेंगे और अपना समय बर्बाद करेंगे। 

कुम्भ राशि >>  गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा

 दिन फ़ायदेमन्द साबित होगा और आप किसी पुरानी बीमारी में काफ़ी आराम महसूस करेंगे। आज आपको समझ आ सकता है कि धन को बिना सोच विचारे खर्च करना आपको कितना नुक्सान पहुंचा सकता है. परिवार की स्थिति आज वैसी नहीं रहेगी जैसा आप सोचते हैं। आज घर में किसी बात को लेकर कलह होने की संभावना है ऐसी स्थिति में खुद पर काबू रखें। अपने प्रिय की पुरानी बातों को माफ़ करके आप अपनी ज़िंदगी में सुधार ला सकते हैं। यात्राओं से व्यवसाय के नए मौक़े मिलेंगे। आज आप बिना किसी वजह के कुछ लोगों के साथ उलझ सकते हैं। ऐसा करना आपके मूड को तो खराब करेगा ही साथ ही इससे आपका कीमती समय भी बर्बाद होगा। 

मीन राशि >> दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

  व्यस्त दिनचर्या के बावजूद स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। इस राशि के कुछ लोगों को आज जमीन से जुड़े किसी मुद्दे को लेकर धन खर्च करना पड़ सकता है। पारिवारिक मोर्चे पर समस्याएँ मुँह बाए खड़ी हैं। पारिवारिक ज़िम्मेदारियों की अनदेखी आपको सबकी नाराज़गी की केंद्र बना सकती है। अपना बायोडाटा भेजने या किसी इंटरव्यू में जाने के लिए अच्छा समय है। घर के कामों को पूरा करने के बाद इस राशि की गृहणियां आज के दिन फुर्सत में टीवी या मोबाइल पर कोई मूवी देख सकती हैं।

    ✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी)  अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु सम्पर्क कर सकते हैं दक्षिणा आपकी इच्छानुसार गुगुल पे फोन नं0  9616515189पर,फ्री सेवा रविवार को 10बजे से रात्रि 10बजे तक  🕉️

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  7310289591

[31/7, 23:04] ptmaheshmishra mishra: 🕉️ श्रावण मास का महत्व 🕉️

यह पवित्र सावन महीना हमारे संवत्सर के अनुसार वर्ष का पाँचवा महीना होता है जो वर्षा ऋतु की शुरुआत होती है  मार्कण्डेय ॠषि ने अपनी लंबी आयु के लिए सावन मास में ही घोर तप करके शिव जी की कृपा प्राप्त किया जिससे उन्हे महामंत्र की सिद्धि प्राप्त हुई और यमराज को इस मंत्र से नतमस्तक होना पड़ा |

भगवान शिव ने अपनी ससुराल को सावन के माह में ही सर्वप्रथम गये थे जहाँ पर उनका स्वागत अर्घ्य और जलाभिषेक किया गया था इसलिए बाबा भोले नाथ को सावन महीना बहुत ही प्रिय है|

पौराणिक कथन के अनुसार समुद्र का जो मन्थन हुआ वह भी सावन महीना में ही हुआ था जिसमें मन्थन के बाद जो विष प्राप्त हुआ वह विष भी बाबा ने ही ग्रहण किया था इसलिए सावन महीना बाबा को अतिप्रिय है, भोले बाबा स्वयं में जल का भण्डार है यानी बाबा की जटा में माँ गंगा का वास है और वर्षा ऋतु के प्रारम्भ होने के कारण भी बाबा को सतनजा सावन महीना प्रिय है, आषाढ़ मास की हरिशयनी एकादशी व कर्क राशि में सूर्य देव के प्रवेश से ही हमारे साधु, संत व गृहस्थ लोग चतुर्मासा मनाते हैं जो चतुर्मासा का प्रथम मास भी सावन होता है इसलिए सावन महीना बाबा को प्रिय है और चतुर्मासा के संचालन का उत्तर दायित्व बाबा शिव ही ग्रहण करते हैं इसलिए सावन महीना के प्रधान देवता शिव ही हैं, जब बाबा ने विष का पान किया तो हमारे सभी देवी देवताओं ने सावन के महीना में शिव जी का जलाभिषेक किया था कि विष का प्रभाव कम हो जाए, भूलोक में जो मनुष्य शिव जी को जल, पुष्प, मन्दार पुष्प, धतूरा पुष्प नीली डंडी वाला, धतूरा फल, भाँग, बेलपत्र, बेलफल, दूध, गन्ने का रस, चावल, तिल, गंगाजल, साधारण जल, भस्म, दुर्वा, कमलपुष्प आदि से अभिषेक करता है उसे मन वाँक्षित फल प्राप्त होता है इसमें किसी प्रकार का संशय नहीं है |

पंडित महेश मिश्र 

9616515189

7310289591



डेस्क

No comments