Breaking News

Akhand Bharat

5 जुलाई का पंचांग व राशिफल

 


🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

      दिनाँक 05/07/ 2021 

🚩  सोमवार , एकादशी तिथि, कृष्ण पक्ष, आषाढ़ मास 🚩

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️

      🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️अथ षष्ठोऽध्याय 🕉️

श्लोक 👉 तत्रैकाग्रं मनः कृत्वा यतचित्तेन्द्रियक्रियः। उपविश्यासने युञ्ज्याद्योगमात्मविशुद्धये॥ 

(गी०/06/12) 

अर्थ  👉 उस आसनपर बैठकर चित्त और इन्द्रियों की क्रियाओं को वश में रखते हुए मनको एकाग्र करके अन्तः करण की शुद्धि के लिए योग का अभ्यास करे।

🕉️एकादशी व्रत आज (सोमवार को) 🕉️

 मंत्र 👉ऊँ  ह्रीं बटुकाय आपदुद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ फट् |

इस मंत्र का जप सुबह व शाम को सरसों के तेल का दीपक जलाकर कम से कम 108बार जप करें तो भैरव बाबा आपके परिवार की रक्षा अवश्य करेंगे इसमें कोई संदेह नही है 

🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏

🕉️ तिथि --- एकादशी 22:33 तक तत्पश्चात  द्वादशी

☸️  पक्ष ---------- कृष्ण पक्ष

☸️ नक्षत्र ----- भरणी 12:12 तक तत्पश्चात कृत्तिका

☸️करण -----  बव 09:15 तक 

☸️करण -------  बालव 22:33 (रात्रि  में 10 बजकर 33 मिनट)तक 

🕉️ योग ----- धृति 13:27 तक तत्पश्चात शूल

☸️ वार --------- सोमवार 

☸️मास -------आषाढ़ मास

☸️चन्द्र राशि ----   मेष 18:59 तक तत्पश्चात वृष

☸️सूर्य राशि ----- मिथुन 

☸️ऋतु  ---------ग्रीष्म ऋतु 

☸️आयन --------- उत्तरायण दक्षिण गोल

☸️ संवत्सर  ---------- आन्नद (राक्षस) 

☸️विक्रम संवत  --------2078

☸️शाके --------1943

☸️कलियुगाब्द -------5123

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय 🌞05:17

🕉️ सूर्यास्त 🌕 19:04

☸️दिनमान ------ 13:46

☸️रात्रिमान ---------- 10:14

☸️चन्द्रास्त 🌚----- 15:07

☸चन्द्रोदय 🌙---- 26:14

     🌷🌷लग्न मिथुन🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- मिथुन -- 19:03°--   आर्द्रा

चन्द्र -- मेष -- 23:23 °-- भरणी

मंगल --- कर्क --20:20°--  आश्लेषा

बुध - --वृष ---27:43°-- मृगशिरा

गुरु -- कुम्भ --- 07:42°-- शतभिषा

शुक्र ---कर्क --- 15:19°-- पुष्य

शनि (वक्री) --मकर ---18:00°-- श्रवण

राहु --वृष --16:18°-- रोहिणी 

केतु ---वृश्चिक---- 16:18°-- अनुराधा

🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

 🕉️सिद्धि योग सूर्योदय से लेकर रात्रि में 10 बजकर 31मिनट  तक 🕉️

राहुकाल ⚫(प्रातः काल में) 07:00 से 08:44  तक अशुभकारक 

यमकाल 10:27 से 12:10 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 13:54 से 15:37 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:42 से 12:37 तक शुभकारक

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

26+02+1= 29 भागे 4 शेष 01 स्वर्गलोक हवन के लिए अशुभकारक ❌❌

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

26+26+5= 57 भागे 7 शेष 01 कैलाशवासे ,शुभकारक,, ✅✅

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

 सोमवार को पूर्व दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो दर्पण देखकर अथवा काजू खाकर यात्रा कर सकते हैं, सोमवार को पश्चिम दिशा की यात्रा शुभकारी होती है परन्तु गोधूलि बेला में यात्रा नही करनी चाहिए |

✡️आज क्या करें न करें ✡️ सोमवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए, क्योंकि ,,,,ऐसा करने से शिव भक्ति की हानि होती है,,,,🌿

(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

      🌿आज एकादशी तिथि है और एकादशी तिथि में  सेम, चावल, साबूदाना, साबुत उडद, राजमा, लोबिया,मूंग की दाल, अंकुरित मूंग व सोयाबीन का सेवन वर्जित है ,,,,,क्योंकि  ऐसा करने से वंश की वृद्धि समाप्त हो जाती है,,, 🌿

  🍀🙏🏻 राशि फल 🙏🏻🍀

मेष राशि >> चू, चे,  चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ

 जैसे ही आप हालात पर पकड़ बनाने की कोशिश शुरू करेंगे, आपकी घबराहट ग़ायब हो जाएगी। जल्दी ही आप पाएंगे कि यह परेशानी साबुन के उस बुलबुले की तरह है, जो छूते ही फूट जाता है। ख़र्चों में इज़ाफ़ा होगा, लेकिन साथ ही आमदनी में हुई बढ़ोत्तरी इसको संतुलित कर देगी। परिवार के सदस्य आपके नज़रिए का समर्थन करेंगे।  तब तक कोई वादा न करें, जब तक आप ख़ुद यह न जानते हों कि आप उसे हर क़ीमत पर पूरा करेंगे। आज लोग आपकी वह प्रशंसा करेंगे, जिसे आप हमेशा से सुनना चाहते थे। 

वृष राशि >> ई, उ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो

मौज-मस्ती और मनपसंद काम करने का दिन है। कुछ ख़रीदने से पहले उन चीज़ों का इस्तेमाल करें, जो पहले से आपके पास हैं। परिवार के सदस्य कई चीज़ों की मांग कर सकते हैं।  जो कला और रंगमंच आदि से जुड़े हैं, उन्हें आज अपना कौशल दिखाने के लिए कई नए मौक़े मिलेंगे। अपनी बातचीत में मौलिकता रखें, क्योंकि किसी भी तरह का बनावटीपन आपको फ़ायदा नहीं पहुँचाएगा।  

मिथुन राशि >>  का, की, कू, घ, ड, छ, के, को, हा

 व्यस्त दिनचर्या के बावजूद सेहत अच्छी रहेगी। लेकिन इसे हमेशा के लिए सच मानने की ग़लती न करें। अपनी ज़िंदगी और सेहत का सम्मान करें। जिन लोगों ने किसी अनजान शख्स की सलाह पर कहीं निवेश किया था आज उन्हें उस निवेश से फायदा होने की पूरी संभावना है। आपके बच्चे के पुरुस्कार वितरण समारोह का बुलावा आपके लिए ख़ुशनुमा एहसास रहेगा। वह आपकी उम्मीदों पर खरा उतरेगा और आप उसके ज़रिए अपने सपने साकार होते हुए देखेंगे। आप दफ़्तर में माहौल में बेहतरी और कामकाज के स्तर में सुधार को महसूस कर सकते हैं। जो लोग बीते कुछ दिनों से काफी व्यस्त थे उन्हें आज अपने लिए फुर्सत के पल मिल सकते हैं। 

कर्क राशि >> ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो

आपका सबसे बड़ा सपना हक़ीक़त में बदल सकता है। लेकिन अपने उत्साह को क़ाबू में रखें, क्योंकि ज़्यादा ख़ुशी भी परेशानी का सबब बन सकती है। अगर आपका धन से जुड़ा कोई मामला कोर्ट-कचहरी में अटका था तो आज उसमें आपको विजय मिल सकती है और आपको धन लाभ हो सकता है। कोई आपको नुक़सान पहुँचाने की कोशिश कर सकता है। कई मज़बूत ताक़तें आपके ख़िलाफ़ काम कर रही हैं। आपको ऐसे क़दम उठाने से बचना चाहिए, जिसके चलते उनका और आपका आमना-सामना हो। अगर आप हिसाब बराबर करना चाहें, तो ऐसा सलीके से ही किया जाना चाहिए।

सिंह राशि >>  मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

आपका आकर्षक बर्ताव दूसरों का ध्यान आपकी तरफ़ खींचेगा। आज आपको अपने भाई या बहन की मदद से धन लाभ होने की संभावना है। आज के दिन आप किसी क़ुदरती ख़ूबसूरती से ख़ुद को सराबोर महसूस करेंगे। नई चीज़ों को सीखने की आपकी ललक क़ाबिल-ए-तारीफ़ है। 

कन्या राशि >> टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो

  आपको काफ़ी समय से चल रही बीमारी से छुटकारा मिल सकता है। आज आप आसानी से पैसे इकट्ठा कर सकते हैं- लोगों को दिए पुराने कर्ज़ वापिस मिल सकते हैं- या फिर किसी नयी परियोजना पर लगाने के लिए धन अर्जित कर सकते हैं। पारंपरिक रस्में या कोई पावन आयोजन घर पर किया जाना चाहिए।  काम में धीमी प्रगति हल्का-सा मानसिक तनाव दे सकती है। ज़रूरतमंदों की मदद करने की आपकी ख़ासियत आपको सम्मान दिलाएगी। ज़िन्दगी बहुत ख़ूबसूरत नज़र आएगी, 

तुला राशि >>  रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते

 अपनी ऊर्जा का इस्तेमाल किसी मुश्किल में फँसे इंसान की मदद करने के लिए करें।  पुराने निवेशों के चलते आय में बढ़ोत्तरी नज़र आ रही है। बच्चे और परिवार दिन का केंद्र-बिंदु रहेंगे।  ख़ुद को अभिव्यक्त करने के लिए अच्छा समय है- और ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कीजिए, जो रचनात्मक हों। छात्र-छात्राओं को आज अपने काम को कल पर नहीं टालना चाहिए, आपको जब भी खाली समय मिले अपने काम को पूरा कर लें। ऐसा करना आपके लिए हितकारी है। आपका जीवनसाथी आपको इतना बेहतरीन पहले कभी महसूस नहीं हुआ। आपको उनसे कोई बढ़िया सरप्राइज़ मिल सकता है।

वृश्चिक राशि >> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू 

आज के दिन आराम करना ज़रूरी साबित होगा, क्योंकि आप हाल के दिनों में भारी मानसिक दबाव से गुज़रे हैं। नयी गतिविधियाँ और मनोरंजन आपके लिए विश्राम करने में सहायक सिद्ध होंगे। ख़र्चों पर क़ाबू रखने की कोशिश करें और सिर्फ़ ज़रूरी चीज़ें ही ख़रीदें। रिश्तेदारों से सहयोग मिलेगा और दिमाग़ी बोझ से छुटकारा मिलेगा।  आईटी से जुड़े लोगों को अपना जौहर दिखाने का मौक़ा मिल सकता है। आपको क़ामयाबी पाने के लिए केवल काम पर एकाग्र होकर जी-तोड़ मेहनत करने की ज़रूरत है। आज आप कोई नई पुस्तक खरीदकर किसी कमरे में खुद को बंद करके पूरा दिन गुजार सकते हैं। 

धनु राशि >>  ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे

 आपकी शाम कई जज़्बातों से घिरी रहेगी और इसलिए तनाव भी दे सकती है। लेकिन ज़्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आपकी ख़ुशी आपकी निराशाओं के मुक़ाबले आपको ज़्यादा आनंद देगी। तंग आर्थिक हालात के चलते कोई अहम काम बीच में अटक सकता है।  आपकी थकी और उदास ज़िन्दगी आपके जीवन-साथी को तनाव दे सकती है। आप अपने मातहतों से नाख़ुश हो सकते हैं, क्योंकि वे उम्मीद के मुताबिक़ काम नहीं कर रहे हैं। आज काफ़ी दिगाग़ी कसरत मुमकिन है। आपमें से कुछ शतरंज खेल सकते हैं, वर्ग-पहेली हल कर सकते हैं, कोई कविता-कहानी लिख सकते हैं या भविष्य की योजनाओं पर गहराई से सोच सकते हैं। 

मकर राशि >>  भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी

अपने ख़राब मूड को शादीशुदा ज़िंदगी में तनाव का कारण न बनने दें। इससे बचने की कोशिश करें, नहीं तो बाद में पछताना पड़ेगा। जो लोग अपने करीबियों या रिश्तेदारों के साथ मिलकर बिजनेस कर रहे हैं उन्हें आज बहुत सोच समझकर कदम रखने की जरुरत है नहीं तो आर्थिक नुक्सान हो सकता है। अपना नज़रिया दोस्तों और रिश्तेदारों पर थोपने की कोशिश न करें। क्योंकि न सिर्फ़ यह आपके लिए कुछ ख़ास फ़ायदेमंद साबित नहीं होगा, बल्कि ऐसा करना उन्हें नाराज़ भी कर सकता है। यह उन उम्दा दिनों में से एक दिन है जब कार्यक्षेत्र में आप अच्छा महसूस करेंगे। आज आपके सहकर्मी आपके काम की तारीफ करेंगे और आपका बॉस भी आपके काम से खुश होगा। कारोबारी भी आज कारोबार में मुनाफा कमा सकते हैं। अपने शरीर को दुरुस्त करने के लिए आज भी आप कई बार सोचेंगे लेकिन बाकी दिनों की तरह भी आज यह प्लान धरा का धरा रह जाएगा। 

कुम्भ राशि >> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा

 आज के रोज़ जो भावुक मिज़ाज आप पर छाया हुआ है, उससे निकलने के लिए बीती बातों को दिल से निकाल दीजिए। आज के दिन आपको अपने उन दोस्तों से बचकर रहने की जरुरत है जो आपसे उधार मांगते हैं और फिर उसे लौटाते नहीं हैं। किसी धार्मिक स्थल या संबंधी के यहाँ जाने की संभावना है। आपकी ऊर्जा का स्तर ऊँचा रहेगा- खुदरा और थोक व्यापारियों के लिए अच्छा दिन है। खेलकूद जीवन का जरुरी हिस्सा है लेकिन खेलकूद में इतने भी व्यस्त न हो जाएं कि आपकी पढ़ाई में कमी आ जाए। 

मीन राशि >> दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

 दोस्तों का रुख़ सहयोगी रहेगा और वे आपको ख़ुश रखेंगे। किसी करीबी दोस्त की मदद से आज कुछ करोबारियों को अच्छा-खासा धन लाभ होने की संभावना है। यह धन आपकी कई परेशानियों को दूर कर सकता है। मुश्किल दौर में आपकी जिन रिश्तेदारों ने मदद की है, उनके लिए अपनी कृतज्ञता को व्यक्त करें। आपका यह छोटा-सा काम उनके उत्साह को बढ़ाएगा। कृतज्ञता जीवन की सुगंध को फैलाती है और अहसान-फ़रामोशी इसे तार-तार कर देती है। अपनी पेशेवर क्षमताओं को बढ़ाकर आप करिअर में नए दरवाज़े खोल सकते हैं। अपने क्षेत्रे में आपको अपार सफलता मिलने की संभावना भी है। अपनी सभी क्षमताओं को निखारकर औरों से बेहतर बनने की कोशिश करें।

    ✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी)  अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु सम्पर्क कर सकते हैं दक्षिणा आपकी इच्छानुसार गुगुल पे फोन नं0  9616515189पर,फ्री सेवा रविवार को 10बजे से रात्रि 10बजे तक  🕉️

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  7310289591



डेस्क

No comments