Breaking News

मास्क लगाना बेहद जरूरी, मत समझें मजबूरी

 


बलिया : कोरोना की दूसरी लहर अभी चल रही है। इससे बचाव के लिए टीकाकरण, साफ-सफाई, मास्क लगाने व शारीरिक दूरी का पालन करना बेहद जरूरी है। इसे मजबूरी नहीं अत्यंत जरूरी समझने की आवश्यकता है। 

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ० हरिनन्दन प्रसाद ने बताया कि बाजार में खरीदारी करने वाले पुरुष-महिलाओं की भीड़ लग रही है। शारीरिक दूरी जो बेहद अहम है की अनदेखी की जा रही है। कई बार लोग बिना मास्क पहने आस-पास बैठे गपशप करते देखे जा रहे हैं। इस तरह की लापरवाही करने वाले यह भूल रहे कि कोरोना की दूसरी लहर अभी चल रही है। कोविड का टीकाकरण भी चल रहा है। लेकिन सब लोगो को टीका नहीं लग पाया है। अभी सावधानी ही मात्र विकल्प है। वहीं इस तरह की गलती न सिर्फ उनके स्वयं के लिए बल्कि परिवार, समाज व देश के लिए बड़ी मुसीबत का कारण बन सकती है। यह आवश्यक नहीं कि हर एक एहतियात बरतने के लिए पुलिस और कानून ही आगे आए। एक सचेत नागरिक का यह भी कर्तव्य है कि जब राष्ट्र संकट से जूझ रहा हो तो वह अपने आचार और व्यवहार में परिवर्तन लाते हुए प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रुप से समाज व देशहित में सहयोग करे।

मास्क पहनते वक्त इन बातों का रखें ख्याल:-

उन्होंने बताया कि मास्क पहनने से पहले अपने हाथों को साबुन, पानी या फिर ऐल्कॉहॉल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर से अच्छी तरह से साफ कर लें। नाक और मुंह को मास्क से अच्छी तरह से ढंक लें मास्क पहने हुए हैं तो उसे बार-बार गंदे हाथों से न छूएं। सिंगल यूज मास्क को दोबारा बिल्कुल इस्तेमाल न करें। मास्क को हटाते वक्त उसे सामने से बिलकुल न छूएं और पीछे की तरफ से पकड़ कर खोलें और तुरंत ऐसे डस्टबिन में डालें जिसमें ढक्कन लगा हो। उसके बाद एक बार फिर हाथों को साबुन पानी या सैनिटाइजर से अच्छी तरह से साफ कर लें।

 मॉस्क, सेनेटाइज़र और सोशल डिस्टेंसिंग यह तीन मूल मंत्र है जो कोरोना को दूर करने में बेहद सहायक है। जब भी घर से बाहर निकले  मास्क लगाकर निकले, सेनेटाइजर साथ रखें।सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अवश्य करें।



रिपोर्ट : धीरज सिंह

No comments