Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जिले के हर स्वास्थ्य केन्द्रों पर मनाया गया खुशहाल परिवार दिवस

 


- स्वस्थ परिवार ही स्वस्थ समाज का दर्पण है – मुख्य चिकित्साधिकारी 


बलिया : जिले के हर स्वास्थ्य केन्द्रों पर खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया। इस अवसर पर दंपत्ति को परिवार नियोजन के लाभ और विभिन्न परिवार नियोजन के साधनों के बारे में जानकारी दी गयी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. तन्मय कक्कड़ ने बताया कि “खुशहाल परिवार दिवस” में शामिल होने के लिए तीन समूहों को प्रोत्साहित किया गया है। पहले समूह, में हाई रिस्क प्रेगनेंसी (एचआरपी) वाली महिलाएं, इस समूह में ऐसी महिलाएं होंगी जिनका प्रसव एक जनवरी, 2020 के बाद हुआ है। दूसरे लक्षित समूह में एक जनवरी, 2020 के बाद विवाहित दंपत्ति और तीसरे समूह में ऐसे योग्य दंपत्ति को शामिल किया गया है जिनके तीन या तीन से अधिक बच्चे हैं। उन्होने कहा कि सभी योग्य दंपत्ति, चिकित्सक के परामर्श के अनुसार परिवार नियोजन के साधनों का प्रयोग करेंगे तो उनका जीवन स्वस्थ और सुखमय बना रहेगा। 

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी और परिवार कल्याण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ०सुधीर कुमार तिवारी ने बताया कि “खुशहाल परिवार दिवस” के आयोजन का प्रमुख उद्देश्य समुदाय में परिवार नियोजन की जागरूकता तथा स्वीकार्यता बढ़ाना है। इस अवसर पर जिले के हर स्वास्थ्य केन्द्रों पर अंतरा गर्भनिरोधक इंजेक्शन, छाया गोली, कंडोम एवं परिवार नियोजन के अन्य साधन उपलब्ध रहे और उसके बारे में लाभार्थियों को विस्तार से बताया गया।

क्या कहा लाभार्थियों ने:-

1 सावित्री देवी, निवासी- कुशहा भटपुरवा, ने अंतरा इंजेक्शन लगवाने के बाद कहा कि यह इंजेक्शन लगवाने से तीन माह तक गर्भ ठहरने से सुरक्षा मिल जाती है यह इंजेक्शन लगवाना आसान और सुरक्षित है।

2 शांति देवी,निवासी - इंदौलीसियर, ने अंतरा इंजेक्शन लगवाने के बाद कहा कि मुझे आशा दीदी द्वारा अंतरा इंजेक्शन के बारे में बताया गया जो मुझे और मेरे परिवार को पसंद आया।आज मैंने अंतरा का प्रथम डोज लगवाया है।



रिपोर्ट : धीरज सिंह

No comments