Breaking News

स्वच्छता मानव जीवन का मूल आधार:-भुवनेश्वर पासवान



दुबहर /बलिया :-भारत की स्वत्रंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर युवा कार्यक्रम एवं खेल मन्त्रके भारत सरकार द्वारा आज़ादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत देश भर के 744 जिलों में फ्रीडम रन करवाया जा रहा है। माननीय केंद्रीय मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर द्वारा आज इस फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 को देश भर में एक साथ लांच किया गया जो कि 02 अक्टूबर तक चलेगी। इसी के अंतर्गत नेहरू युवा केन्द्र बलिया द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से जिला युवा अधिकारी अतुल शर्मा के निर्देशन में आज फ्रीडम रन और स्वच्छता संगोष्ठी का आयोजन मंगल पांडे स्मारक परिसर में किया गया।  कार्यक्रम की शुरुआत मंगल पांडे जी की प्रतिमा के समक्ष पुष्प अर्पित व माल्यार्पण करके हुआ। तत्पश्चात नेहरू युवा केंद्र के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवको तथा विभिन्न युवा मंडलों के सदस्यों द्वारा स्मारक परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया गया।  इस अवसर पर नगवा के  प्रधान प्रतिनिधि भुवनेश्वर पासवान ने कहा कि स्वच्छता जीवन का मूल आधार है।  स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के जीवन पर आधारित उद्बोधन में कहा कि देश को आजादी दिलाने में हमारे पूर्वजों ने हंसते-हंसते अपने प्राणों की आहुति दे दी।  जिसके बदौलत हमें आजाद भारत प्राप्त हुआ।  नमामि गंगे के परियोजना अधिकारी सलभ उपाध्याय ने कहा कि हम अपने आप को सौभाग्यशाली मानते हैं कि हम उस जनपद के निवासी हैं जहां के लाल मंगल पांडे ने 1857

 की क्रांति में सबसे पहले गोली चला कर आजादी की निर्णायक लड़ाई को शुरू किया। 

02 अक्टूबर तक चलने वाले इस कार्यक्रम में जनपद के 75 गांवों में फ्रीडम रन का आयोजन किया जाएगा। साथ ही 04 सितम्बर को भारत सरकार द्वारा चुने गए 75 जिलों में जनपद स्तरीय फ्रीडम रन का आयोजन होगा जिसमें से बलिया एक है।

इस अवसर पर प्रमुख रूप से श्रीवर्धन पाठक बंटी राहुल यादव गुप्तेश्वर प्रजापति संजय गिरी विकास राव बड़क, जंग बहादुर राजेंद्र प्रसाद बृज किशोर चौबे अभिषेक पंडित करण पासवान अभिषेक चौबे कौशल चौबे अजीत पाठक आदि लोग उपस्थित रहे।  संचालन राहुल यादव ने किया।



रिपोर्ट:-नितेश पाठक

No comments