Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

त्यौहार पर खाद्य सुरक्षा विभाग नें भरे 24 नमूनें

 


बलिया : आयुक्त, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन लखनऊ उ0प्र0 एवं जिलाधिकारी महोदया बलिया के आदेश के क्रम में आगामी नवरात्रि त्यौहार के दृष्टीगत आज दिनांक 12/10/2021 को खाद्य सुरक्षा विभाग बलिया ने मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी दीपक कुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में बलिया नगर स्थित किराने के प्रतिष्ठान का निरीक्षण किया तथा विक्रयार्थ प्रदर्शित सिंघाड़े के आटे व तिन्नी का चावल में मिलावट के संदेह हुआ जिसके आधार पर टीम ने उक्त खाद्य पदार्थों के एक-एक नमूने जाँच हेतु संग्रहीत किये । टीम प्रभारी ने प्रतिष्ठान का खाद्य लाईसेन्स प्रदर्शित न करने पर नाराजगी जतायी तथा अविलम्ब उसकी एक प्रति प्रमुख दृश्यम स्थान पर चस्पा करने का आदेश दिया ।

तत्पश्चात टीम रामपुर  उदयभान स्थित एक प्रमुख किराना स्टोर से बादाम के अवमानक होने के आधार पर नमूना जाँच हेतु संग्रहीत किया ।

इसके पुर्व छापेमार दल ने बाँसडीह स्थित दो किराने के दुकान पर छापा मारा जहाँ से 01 मसूर दाल जो कृतिम रंग से रंगी हुई प्रतित हो रही थी व साठी का चावल का नमूना लिया तथा दुसरे प्रतिष्ठान से मुंगफली का दाना व काजू (मूल पैक) के नमूनें जाँच हेतु संग्रहित किये। उक्त प्रतिष्ठान पर टीम प्रभारी ने वहाँ पर रखे खाद्य पदार्थों के रख-रखाव एवं वहाँ व्याप्त गंदगी पर  असंतोष व्यक्त करते हुए अविलम्ब सुधार करने की नोटिस निर्गत किया । खाद्य सुरक्षा विभाग की कार्यवाही से बाजार में हड़कम्प मच गया तथा मिलावटखोर अपनी अपनी दुकान छोड़कर भाग गये। इस प्रकार छापेमार दल ने कुल अब तक 24 खाद्य नमूने जाँच हेतु संग्रहित किये ।

अभिहित अधिकारी बलिया महेन्द्र श्रीवास्तव ने बताया की इस नवारात्रि पर आम जनमानस से अपील की कि किसी भी पैक्ट पैकेट वाले खाद्य पदार्थ पर  FSSAI का लाइसेन्स नम्बर व पैकिंग तिथि अथवा एक्सपाईरी तिथि देख कर ही खरीदे जिससे नमूने का सुरक्षित होने का आभास होता है । अभिहित अधिकारी ने यह भी बताया कि इस नवरात्रि व आगामी दीवाली को देखते हुऐ विभाग सक्रियता से मिलावटखोरों पर लगाम लगायेगा तथा आमजनमानस को शुद्ध एवं स्वच्छ खाद्य एवं पेय पदार्थ उपलब्ध कराने के लिये कटिबद्ध है। छापेमार दल में मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी दीपक कुमार श्रीवास्तव व खाद्य सुरक्षा अधिकारी नरेन्द्र कुमार, सन्तोष कुमार, चन्द्र प्रकाश यादव एवं प्रेम कुमार यादव भी सम्मिलित थे।



रिपोर्ट : धीरज सिंह

No comments