Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

भारतीय संस्कृति की प्राचीनतम विधा है योग- डॉक्टर अनिता



दुबहर, बलिया : राष्ट्रीय आयुष मिशन द्वारा संचालित आशा एवम एएनएम प्रशिक्षण का उदघाटन बलिया जिले के यूनानी व आयुर्वेदिक अधिकारी आर० एन० राय , दुबहड ब्लॉक के चिकित्सा प्रभारी डॉ शैलेश कुमार के मार्गदर्शन एवम आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ अनीता यादव, डॉ उग्रसेन की उपस्थिति में बलिया जिले का प्रशिक्षण कार्यक्रम बलिया जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दुबहड में दिनाक 08/10/21 को हुआ | चिकित्सा अधिकारी डॉ अनीता यादव ने प्राचीन भारतीय चिकित्सा पद्धति प्रणाली को आगे बढ़ाने के लिए प्रचार  प्रसार पर करने एवम योग पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि योग भारतीय संस्कृति की प्राचीनतम विधा है।  उन्होंने आशा व ए एन एम को आयुर्वेद एवं योग में स्वास्थ्य की अवधारणा मधुमेह का रोकथाम एवं नियंत्रण सामान्य औषधियां  एवं उनके प्रयोग के बारे में जानकारी दी।

साथ ही उनको प्रशिक्षित करते हुए  भारतीय परंपरा योग के द्वारा खास तौर पर मधुमेह ,संचारी गैर संचारी रोगों के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी  दी । उन्होंने कहा कि लोगों के बीच इस जानकारी को बांटे और उन्हें जागरूक करें।

 कार्यक्रम समन्वयक अनमोल पांडेय ने कहा कि हमारा उद्देश्य हर ब्लॉक पर आशा और एएनएम को जागरूक कराना और उन के माध्यम से उपरोक्त जिलों के दूर-दराज गांवों की जनता को योग एवम आयुर्वेद के माध्यम से किस प्रकार स्वस्थ रखा जा सकता है । यह प्रयास किया जा रहा है इस मौके पर  इंटिको लखनऊ से सौरभ श्रीवास्तव, अनमोल पाण्डेय , हरिओम दुबे आदि उपस्थित थे ।



रिपोर्ट:-नितेश पाठक

No comments