Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

त्योहारों पर कोरोना को लेकर बरतें खास सतर्कता, इसका रखें ख्याल


रिपोर्ट : धीरज सिंह


- कोरोना काल में दीपावली का रंग रहे बरकरार, इसका रखें ख्याल


- वायरस से बचाव के लिए सबसे बड़ा हथियार मास्क, न करें अनदेखी


-घर से मास्क लगाकर ही बाजार जाएं और दूसरों को भी करें प्रेरित


बलिया : बाजार में त्योहारों की रौनक दिखने लगी है। त्योहार के उत्साह में लोग कोरोना संक्रमण को नजरअंदाज कर रहे हैं जो कि भारी पड़ सकता है। ऐसे में संक्रमण से बचाव के उपाय बहुत ही जरूरी हैं। इस दौरान पहले से ज्यादा सावधानी रखें क्योंकि अभी त्योहार के कारण भीड़-भाड़ के साथ मौसम में बदलाव भी लोगों की सेहत पर विपरीत असर डाल रहा है। यह कहना है अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० वीरेन्द्र कुमार का।

 डॉ. वीरेन्द्र ने बताया कि जल्द ही दीपावली, छठ का त्योहार आने वाला है। लोग त्योहार मनाएंगे और यात्रा भी करेंगे। इस दौरान जरूरी हैं कि सभी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें। अगर सभी मास्क लगाकर रखेंगे व दो गज दूरी का  पालन करेंगे और ज्यादा से ज्यादा लोग कोविड टीकाकरण कराएंगे तो कोविड फैलने का खतरा न के बराबर रहेगा।

उन्होनें बताया -  जिले में कोविड संक्रमण पर लगभग काबू पा लिया गया है और कोविड टीकाकरण को लेकर लगातार अभियान भी चलाया जा रहा है।  कोरोना से बचने के लिए  प्रोटोकॉल का पालन करना भी जरूरी है। हमें यह बात भी समझनी चाहिए कि मास्क और शारीरिक दूरी कोरोना वायरस से ही बचने के लिए नहीं बल्कि कई अन्य तरह की बीमारियों से भी सुरक्षित बनाने में सहायक हैं।

उन्होंने जनसामान्य से अपील करते हुए कहा कि सभी लोग टीकाकरण करा लें और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें और जिन लोगों ने अभी तक दूसरी डोज नहीं लगवाई है वह लोग भी समय से अपनी बारी आने पर दूसरी डोज लगवा लें। उन्होंने कहा कि इस समय जिले में वायरल बुखार ने भी अपने पैर फैला रखें हैं इससे निपटने के लिए जनसामान्य को अपने आस-पास पानी जमा नहीं होने देना है ताकि  मच्छरों के लार्वा न पनपने पायें। बुखार की शिकायत होने पर नजदीकी  स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर स्वास्थ्य परीक्षण कराकर ही दवा  लें।

ऐसे करें बचाव:-                      

- घर से बाहर जाएं तो मास्क जरूर लगाएं। 

- बाहर निकलने के बाद मास्क को बार-बार न छुएं और न उतारें। 

- भीड़-भाड़ वाली जगह व बाजारों में न जाएं। 

- भीड़-भाड़ वाले इलाके से गुजरें तो मास्क जरूर होना चाहिए। 

- बाजार में कोई भी वस्तु को छूने के बाद चेहरे पर हाथ न लगाएं। 

- घर लौटने पर सबसे पहले मास्क को सुरक्षित स्थान पर रख दें। 

- नहाने या हाथों को साबुन से धोने के बाद ही लोगों के संपर्क में आएं । 

- बाजार से लाई गई वस्तु को ठीक से धोने या पैकेट को सैनिटाइज करें। 

- इस समय बाजारों में काफी भीड़-भाड़ है। ऐसे में जरूरी काम हो तब ही घर के बाहर निकलें। वायरस से बचाव के लिए सबसे बड़ा हथियार मास्क ही है, इसकी अनदेखी बिल्कुल न करें।

No comments