Breaking News

Akhand Bharat

15 नवंबर का पंचाग और राशिफल: इस राशि वालों के लिए बेहतर होगा आज का दिन, मिलेगी समस्याओं से मुक्ति

 




🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩
⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️
🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱
📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢
☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️
      दिनाँक 15/11/ 2021 
🚩 दिन --  सोमवार / एकादशी तिथि, शुक्ल पक्ष, कार्तिक मास 🚩 
🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️
      🙏गीता का श्लोक 🙏
🕉️अथ दशमोऽध्यायः 🕉️ 
           अर्जुन उवाच
श्लोक 👉 परं ब्रह्म परं धाम पवित्रं परमं भवान्। पुरुषं शाश्वतं दिव्यमादिदेवमजं विभुम्॥ (12)
आहुस्त्वामृषयः सर्वे देवर्षिर्नारदस्तथा। असितो देवलो व्यासः स्वयं चैव ब्रवीषि मे॥ (13)
(गी0/10/12,13)
अर्थ 👉 अर्जुन बोले--परम ब्रह्म, परम धाम और महान् पवित्र आप ही हैं।  आप शाश्वत, दिव्य पुरुष, आदिदेव, अजन्मा और सर्वव्यापक हैं-- ऐसा आपको सब-के-सब ऋषि, देवर्षि नारद, असित, देवल तथा व्यास कहते हैं और स्वयं आप भी मेरे प्रति कहते हैं। 
 मंत्र 👉ऊँ  ह्रीं बटुकाय  आपदुद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ फट् |
इस मंत्र का जप सुबह व शाम को सरसों के तेल का दीपक जलाकर कम से कम 108बार जप करें तो भैरव बाबा आपके परिवार की रक्षा अवश्य करेंगे इसमें कोई संदेह नही है 
🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
🕉️ तिथि -- एकादशी 08:42 तक तत्पश्चात द्वादशी
☸️  पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष
☸️ नक्षत्र ---- उ०भाद्रपद 18:09 तक तत्पश्चात रेवती
☸️करण ---- विष्टिभद्र 06:42 तक 
☸️करण ---- बव 19:19
🕉️ योग ------ वज्र 25:33 तक तत्पश्चात सिद्धि
☸️ वार --------- सोमवार 
 ☸️मास ------- कार्तिक  मास
☸️चन्द्र राशि ---- मीन
☸️सूर्य राशि ----- तुला
☸️ऋतु  ---------शरद ऋतु 
☸️आयन --------- दक्षिणायण (उत्तर गोल) 
☸️ संवत्सर  ---------- आन्नद (राक्षस) 
☸️विक्रम संवत  --------2078
☸️शाके --------1943
☸️कलियुगाब्द -------5123
⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️
 🕉️सूर्योदय 🌞06:25
🕉️ सूर्यास्त 🌕 17:15
☸️दिनमान ------ 10:50
☸️रात्रिमान ---------- 13:10
☸️चन्द्रास्त 🌚--- 27:33
☸चन्द्रोदय 🌙--- 15:09
     🌷🌷लग्न तुला 🌷🌷
ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 
सूर्य -- तुला -- 28:41°-- विशाखा
चन्द्र -- मीन --- 10:07°-- उ०भाद्रपद
मंगल --- तुला --16:15°-- स्वाती
बुध--- तुला--- 20:25°-- विशाखा
गुरु -- मकर --- 29:26°-- धनिष्ठा
शुक्र --- धनु --- 14:31°-- पू०षाढ़ा
शनि --मकर ---13:44°-- श्रवण
राहु --वृष --07:35°-- कृत्तिका 
केतु ---वृश्चिक---- 07:35°-- अनुराधा
🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩
राहुकाल ( सुबह) 07:46 से 09:08 तक अशुभकारक 
यमकाल 10:29 से 11:50 तक अशुभकारक 
गुलिक काल 13:12 से 14:33 तक शुभकारक 
अभिजित मुहूर्त 11:27 से 12:11 तक शुभकारक
 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️
11+02+1= 14 भागे 4 शेष 02 स्वर्गलोक में हवन के लिए अशुभकारक ❌❌
🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱
11+11+5= 27 भागे 7 शेष 06 क्रीड़ायं ,,अशुभकारक,, ❌❌

✡️✡️दिशा शूल विचार✡️✡️
 सोमवार को पूर्व दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो दर्पण देखकर अथवा काजू खाकर यात्रा कर सकते हैं, सोमवार को पश्चिम दिशा की यात्रा शुभकारी होती है परन्तु गोधूलि बेला में यात्रा नही करनी चाहिए |
✡️आज क्या करें न करें ✡️
सोमवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए क्योंकि,,,ऐसा करने से शिव भक्ति की हानि होती है,,,,🌿 
🌿(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 
         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿
      🌿आज एकादशी तिथि  है और एकादशी तिथि में सेम, चावल, लोबिया,मूंग की दाल, अंकुरित मूंग,व सोयाबीन का सेवन वर्जित  है,,,,,क्योंकि ऐसा करने से वंश की वृद्धि समाप्त हो जाती है ,,,,,,,🌿
🕉️ पंचक अहोरात्र 🕉️
🕉️देवोत्थापनम् प्रबोधनोत्सवः (दिठवन) एकादशी व्रत आज🕉️
🕉️तुलसी विवाहोत्सव 🕉️
🕉️श्रीविष्णुत्रिरात्रि निवृत्ति:🕉️
           भीष्म पंचकारम्भ 
⚛️ विशेष जानकारी ⚛️
🌺देवउठनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु चार माह की निद्रा योग के बाद जागते हैं और सृष्टि का कार्यभार संभालते हैं. चतुर्मास की शुरुआत होते ही श्री हरि शयन काल में चले जाते हैं और कार्तिक मास की देवउठनी एकादशी के दिन जागते हैं. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना और व्रत आदि किया जाता है. सभी एकादशियों में देवउठनी एकादशी का व्रत सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है. 
कहते हैं इस दिन भगवान विष्णु के साथ-साथ मां लक्ष्मी जी की पूजा भी करनी चाहिए. इस दिन भगवान विष्णु की कृपा से धन-हानि की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है. अगर आप भी धन की तंगी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज के दिन ये छोटा-सा उपाय बहुत कारगर साबित हो सकता है. मान्यता है कि इस दिन पूजा-अर्चना के साथ-साथ भगवान विष्णु जी और मां लक्ष्मी की आरती अवश्य करें. आरती करने से भगवान और देवी जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है.    🌺
🍀🙏🏻 राशि फल 🙏🏻🍀
मेष राशि >> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ
 तली-भुनी चीज़ों से दूर रहें और नियमित व्यायाम करते रहें। जिन लोगों ने किसी अनजान शख्स की सलाह पर कहीं निवेश किया था आज उन्हें उस निवेश से फायदा होने की पूरी संभावना है। यह वक़्त इस बात को समझने का है कि ग़ुस्सा छोटा-पागलपन है और यह आपको भारी नुक़सान की तरफ़ धकेल सकता है। अपनी बातों को सही साबित करने के लिए आज के दिन आप अपने संगी से झगड़ सकते हैं। हालांकि आपका साथी समझदारी दिखाते हुए आपको शांत कर देगा। आज कार्यालय में आपको कुछ अच्छा समाचार सुनने को मिल सकता है। अपनी बातचीत में मौलिकता रखें, क्योंकि किसी भी तरह का बनावटीपन आपको फ़ायदा नहीं पहुँचाएगा। 
वृष राशि >>  ई, उ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो
आपको कामकाम के मोर्चे पर धक्का लग सकता है, क्योंकि आपकी सेहत आपके साथ नहीं है और इसके चलते आपको कोई ज़रूरी काम अधर में ही छोड़ना पड़ सकता है। ऐसे हालात में धैर्य और होशियारी से काम लें। धन की आवश्यकता कभी भी पड़ सकती है इसलिए आज जितना हो अपने पैसे की बचत करने का विचार बनाएं। अगर आप अपने साथी के नज़रिए को नज़रअंदाज़ करेंगे, तो वह अपना आपा खो सकता/सकती है।  लोग आपको अपने बढ़िया काम के लिए कार्यक्षेत्र में पहचानेंगे। कर्म-काण्ड/हवन/पूजा-पाठ आदि का आयोजन घर मे होगा। 
मिथुन राशि >> का, की, कू, घ, ड, छ, के, को, हा
 आज का दिन मौज-मस्ती और आनन्द से भरा रहेगा- क्योंकि आप ज़िन्दगी को पूरी तरह जिएंगे। बाकी दिनों के मुकाबले आज का दिन आर्थिक दृष्टि से अच्छा रहेगा और आपको पर्याप्त धन की प्राप्ति होगी। रिश्तेदारों और दोस्तों से अचानक उपहार मिलेगा। आज आपके बॉस का बढ़िया मिज़ाज पूरे कार्यालय के माहौल को अच्छा बना देगा। आज इस राशि के कुछ छात्र लेपटॉप या टीवी पर कोई मूवी देखकर अपना कीमती समय जाया कर सकते हैं। 
कर्क राशि >> ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो
 ख़ुद अपना इलाज करने से बचें, क्योंकि दवाई पर आपकी निर्भरता बढ़ने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। आर्थिक रुप से आज आप काफी मजबूत नजर आएंगे, ग्रह नक्षत्रों की चाल से आज आपके लिए धन कमाने के कई मौके बनेंगे. दोस्त शाम के लिए कोई बढ़िया योजना बनाकर आपका दिन ख़ुशनुमा कर देंगे। सिर्फ़ स्पष्ट समझ के माध्यम से आप अपनी पत्नी/पति को भावनात्मक सहारा दे सकते हैं। आप जीतोड़ मेहनत और धीरज के बल पर अपने उद्देश्य हासिल कर सकते हैं। आपका चुम्बकीय और ज़िन्दादिल व्यक्तित्व आपको सबके आकर्षण का केन्द्र बना देगा। 
सिंह राशि >> मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे
 आपकी सबसे बड़ी पूंजी आपकी हँसने-हँसाने की शैली है, अपनी बीमारी को ठीक करने के लिए इसका उपयोग करके देखें। आज आप अपना धन धार्मिक कार्यों में लगा सकते हैं जिससे आपको मानसिक शांति मिलने की पूरी संभावना है। पारिवारिक परेशानियों को हल करने में आपका बच्चों जैसा मासूम बर्ताव अहम किरदार अदा करेगा। प्यार के नज़रिए से यह दिन बेहद ख़ास रहेगा। आज आराम के लिए बहुत कम समय है- क्योंकि पहले के टाले हुए काम आपको व्यस्त रखेंगे। नए विचारों और आइडिया को जाँचने का बेहतरीन वक़्त। 
कन्या राशि >>  टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो
आज का दिन मौज-मस्ती और आनन्द से भरा रहेगा- क्योंकि आप ज़िन्दगी को पूरी तरह जिएंगे। किसी करीबी दोस्त की मदद से आज कुछ करोबारियों को अच्छा-खासा धन लाभ होने की संभावना है। यह धन आपकी कई परेशानियों को दूर कर सकता है। घर के किसी सदस्य के व्यवहार की वजह से आप परेशान रह सकते हैं। आपको उनसे बात करने की जरुरत है। व्यक्तिगत संबंध संवेदनशील और नाज़ुक रहेंगे। कार्यक्षेत्र में परिस्थितियाँ आपके पक्ष में लगती हैं। 
तुला राशि >>  रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते
आपकी ऊर्जा का स्तर ऊँचा रहेगा। आपको अपने अटके कामों को पूरा करने में इसका इस्तेमाल करना चाहिए। आज के दिन आप धन से जुड़ी समस्या के कारण परेशान रह सकते हैं। इसके लिए आपको अपने किसी विश्वास पात्र से सलाह लेनी चाहिए। व्यक्तिगत मामलों को सुलझाते समय उदारता दिखाएँ, लेकिन अपनी ज़ुबान पर क़ाबू रखें ताकि उन्हें चोट न पहुँचे जो आपसे प्यार करते हैं और आपकी परवाह करते हैं।  आपकी अन्दरूरनी ताक़त कार्यक्षेत्र में दिन को बेहतर बनाने में मददगार साबित होगी। 
वृश्चिक राशि >> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू
 बाहरी गतिविधियाँ आपके लिए फ़ायदेमंद रहेंगी। क़िलेबंदी वाली जीवन-शैली में बंधे रहना और हमेशा अपनी सुरक्षा की चिंता करना आपके शारीरिक और मानसिक विकास को रोक देंगे। यह आदत आपको चिड़चिड़ा और बेचैन इंसान बना सकती है। ख़र्चों में हुई अप्रत्याशित बढ़ोत्तरी आपके मन की शांति को भंग करेगी। सामाजिक उत्सवों में सहभागिता का मौक़ा है, जो आपको प्रभावशाली व्यक्तियों के संपर्क में लाएगा।  आज आपकी कलात्मक और रचनात्मक क्षमता को काफ़ी सराहना मिलेगी और इसके चलते अचानक लाभ मिलने की संभावना भी है। वक्त की नाजाकत को समझते हुए आज आप सब लोगों से दूरी बनाकर एकांत में वक्त बिताना पसंद करेंगे। 
धनु राशि >> ये, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे, भो
 आज आप उम्मीदों की जादुई दुनिया में हैं। आप उन योजनाओं में निवेश करने से पहले दो बार सोचें जो आज आपके सामने आयी हैं। घर में उल्लास का माहौल आपके तनावों को कम कर देगा। आप भी इसमें पूरी सहभागिता करें और महज़ मूक दर्शक न बने रहें।  आज कार्यक्षेत्र में आपकेी ऊर्जा घर के किसी मसले को लेकर कम रहेगी। इस राशि के कारोबारियों को आज के दिन अपने साझेदारों पर नजर बनाए रखने की जरुरत है, वो आपको नुक्सान पहुंचा सकते हैं। दिक़्क़तों का तेज़ी से मुक़ाबला करने की आपकी क्षमता आपको ख़ास पहचान दिलाएगी। 
मकर राशि >> भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी
 आज का दिन ऐसे काम करने के लिए बेहतरीन है, जिन्हें करके आप ख़ुद के बारे में अच्छा महसूस करते हैं। आज के दिन घर के किसी इलेक्ट्रोनिक सामान के खराब हो जाने की वजह से आपका धन खर्च हो सकता है। जितना आपने सोचा था, आपका भाई उससे ज़्यादा मददगार साबित होगा।  बहादुरी भरे क़दम और फ़ैसले आपको अनुकूल पुरुस्कार देंगे। अचानक आज आप काम से छुट्टी लेने का प्लान बना सकते हैं और अपने परिवार के साथ वक्त बिता सकते हैं। 
कुम्भ राशि >> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा
 आप आज ख़ुद को रोज़ाना की अपेक्षा कम ऊर्जावान महसूस करेंगे। स्वयं को ज़रूरत से ज़्यादा काम के नीचे न दबाएँ, थोड़ा आराम करें और आज के कामों को कल तक के लिए टाल दें। अपने अतिरिक्त धन को सुरक्षित जगह पर रखिए, जो आने वाले वक़्त में आप फिर पा सकें। अपने मित्रों के माध्यम से आपका ख़ास लोगों से परिचय होगा, जो आगे चलकर फ़ायदेमंद रहेगा।  दफ़्तर में जिसके साथ आपकी सबसे कम बनती है, उससे अच्छी बातचीत हो सकती है। हितकारी ग्रह कई ऐसे कारण पैदा करेंगे, जिनकी वजह से आज आप ख़ुशी महसूस करेंगे। 
मीन राशि >> दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची
 किसी भी तरह के द्वन्द्व या विरोध से बचें, क्योंकि आपकी सेहत पर इसका बुरा असर होगा। आज आपका धन कई चीजों पर खर्च हो सकता है, आपको आज अच्छा बजट प्लान करने की आवश्यकता है इससे आपकी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। आपको आश्चर्य में डालते हुए आपके बचाव में आपका भाई आगे आएगा। आपको एक-दूसरे की ख़ुशी के लिए आपसी सहयोग और साथ में मिलकर काम करने की ज़रूरत है। याद रखें कि सहयोग जीवन का केंद्र-बिंदु है। बड़े उद्योगपतियों के साथ साझीदारी का व्यवसाय फ़ायदेमंद रहेगा। जिन लोगों के घर वाले शिकायत करते हैं कि वो घरवालों को पर्याप्त समय नहीं देते वो आज घरवालों को समय देने के बारे में सोच सकते हैं लेकिन ऐन वक्त पर किसी काम के आने की वजह से ऐसा नहीं हो पाएगा !
  ✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️
  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी)  अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा !
 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️
🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु सम्पर्क कर सकते हैं दक्षिणा आपकी इच्छानुसार गुगुल पे फोन नं0  9616515189पर,फ्री सेवा रविवार को 10बजे से रात्रि 10बजे तक  🕉️
 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️
  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम
      कर्मकाण्ड मार्तण्ड
   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड
                 लखनऊ
☎️  संपर्क सूत्र 
                  ---  9616515189
               ---  7310289591

              ---8858445389





No comments