Breaking News

Akhand Bharat

जिले में 86 हजार से अधिक किशोर-किशोरियों ने लगवाया टीका


 कोविड टीकाकरण में आयी तेजी 

- टीका लगवाने के बाद भी करें कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन 

- तीन दिन में 2735 से अधिक लाभार्थियों को लगी एहतियाती डोज 

बलिया, 12 जनवरी 2022

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० नीरज कुमार पाण्डेय ने बताया कि जिले में 15  से 17 वर्ष तक  के 86508 से अधिक किशोर-किशोरियों का टीकाकरण बुधवार तक हो चुका  है।  इसके अलावा एहतियाती डोज तीन दिन में 2735 से अधिक लाभार्थियों को लग चुकी  है। उन्होने अपील की  है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए कोरोना रोधी टीकाकरण करवाना जरूरी है। इसलिए जिन्होंने अब तक टीकाकरण नहीं करवाया है वह जल्द से जल्द टीका लगवा लें और जिनकी दूसरी डोज का समय पूरा हो चुका है वह भी समय से टीका जरूर  लगवा लें |  

 सीएमओ ने बताया कि  15 से 17 वर्ष तक के किशोर –किशोरियों के लिए अलग से टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं और  स्कूलों में भी विशेष शिविर लगाकर टीका लगाया जा रहा है। 15 से 17 वर्ष तक के जिन किशोर-किशोरियों  ने अभी तक कोरोनारोधी टीकाकरण नहीं करवाया है,  वह जल्द से जल्द टीकाकरण करा लें। 

 दूसरी डोज के नौ माह पूरे होने पर लग रही  एहतियाती डोज  :-

 सीएमओ ने बताया कि 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों को दूसरी खुराक दिए जाने की तारीख से नौ महीने  पूरे होने के बाद एहतियाती डोज दी जा रही है। यह पहली दो खुराक की तरह ही है यानी जिन लोगों ने पहली दो खुराक कोविशील्ड की ली है, उन्हें कोविशील्ड का टीका लगाया जा रहा है और जिन लोगों ने कोवैक्सीन लिया है, उन्हें कोवैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि किशोर व बुजुर्ग दोनों कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके अपना स्लॉट बुक कर सकते हैं। इसके साथ ही टीकाकरण केंद्र पर भी रजिस्ट्रेशन कराकर टीका लगवा सकते हैं।

टीकाकरण के बाद भी पहनें  मास्क:-

उन्होंने बताया कि टीकाकरण कराने के बाद एवं एहतियाती डोज लगवाने के बाद भी मास्क अवश्य पहनें और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन अवश्य करें।


रिपोर्ट -त्रयंबक नारायण देव गांधी

No comments