Breaking News

Akhand Bharat

विधानसभा चुनाव आचार संहिता के जद में रुक गया विद्यार्थियों का वितरित किए जाने वाला टेबलेट ,स्मार्टफोन




 बलिया। विधानसभा चुनाव आचार संहिता के चलते मेधावी विद्यार्थियों को वितरित किए जाने वाले टैबलेट और स्मार्ट फोन का वितरण रुक गया है। स्मार्ट फोन और टैबलेट के वितरण पर चुनावी आचार संहिता लागू होने के बाद रोक लग गई है।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इंटर पास कर स्नातक में शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन और तकनीकी शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों को टैबलेट देने की घोषणा की थी। इसके लिए जिलेभर से स्नातक कर रहे 56020 विद्यार्थियों, आईटीआई कर रहे 2900 विद्यार्थियों और पालिटेक्निक कर रहे 5700 विद्यार्थियों का डेटा शासन स्तर पर भेजा था। लेकिन, आचार संहिता लागू होने से जिले के 64399 छात्रों में स्मार्ट फोन और टैबलेट का वितरण नहीं हो पाया। योजना के तहत मुख्यमंत्री ने 25 दिसंबर को लखनऊ में हुए समारोह में जिले के 200 विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन का वितरण किया था। इसमें 50 छात्राएं और 150 छात्र शामिल रहीं, जिनमें 100 आईटी और 50 स्नातक, परास्नातक कक्षाओं के छात्र थे। योजना के प्रथम चरण में 200 विद्यार्थी लाभान्वित हुए थे। इसके अलावा 27 दिसंबर को जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय परिसर में हुए समारोह में हाईस्कूल परीक्षा दे चुके 11 और इंटर परीक्षा दे चुके 10 मेधावियों को स्मार्ट फोन जनप्रतिनिधियों से वितरित कराए गए थे। इसके बाद आचार संहिता लग गई। जिसके कारण अभी 64399 विद्यार्थी स्मार्ट फोन और टैबलेट पाने से वंचित रह गए।


---


तीन चरणों में वितरित होने थे स्मार्ट फोन और टैबलेट


मेधावियों को स्मार्ट फोन और टैबलेट तीन चरणों में वितरित किए जाने थे। पहले चरण में 40 फीसदी और दूसरे और तीसरे चरण में 30-30 फीसदी विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन और टैबलेट वितरित किए जाने थे।


----


चुनावी आचार संहिता लागू होने के कारण स्मार्ट फोन और टैबलेट का वितरण रुक गया है। आचार संहिता हटने के बाद शासन से जो आदेश देगा उसी के अनुरूप कार्य किया जाएगा।


-सुजीत वर्मा, नोडल अधिकारी,टैबलेट व स्मार्ट फोन वितरण योजना, बलिया।


रिपोर्ट -त्रयंबक नारायण देव गांधी

No comments