Breaking News

Akhand Bharat

इस बार बुजुर्ग, दिव्यांग ,और कोरोना मरीज घर बैठे करेंगे अपना मताधिकार





बलिया। बुजुर्ग, दिव्यांग और कोरोना मरीजों के लिए इस बार का चुनाव बेहद खास होने वाला हैं। वह इसलिए क्योंकि इस बार उनकी मतदान करने की इच्छा में उनकी शारीरिक समस्या बाधा नहीं बनेगी। निर्वाचन आयोग पहली बार ऐसे मतदाताओं को घर बैठे मतदान की सहूलियत देने जा रहा है। हालांकि यह सुविधा पूरी तरह से ऐच्छिक होगी।


घर बैठे मतदान में पूरी सहूलियत देने के लिए आयोग ने बाकायदा फार्म 12 डी नाम का एक प्रारूप बनाया है। जिसका बीएलओ घर-घर वितरण कर रहे हैं। उपजिला निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि जनपद के सात विधानसभा क्षेत्रों में 80 वर्ष और उससे अधिक आयु के 56597 मतदाता हैं। इसी तरह 19747 दिव्यांग मतदाता भी हैं। इन सभी के घरों में फार्म 12 डी भेजे जा रहे हैं। इनके जरिये दिव्यांग और वृद्ध मतदाताओं को यह बताना होगा कि वह घर से ही मतदान करना चाहते हैं या बूथ पर जाकर मतदान करना चाहते हैं। फार्म वापसी के बाद घर से ही मतदान करने वाले मतदाताओं को एसएमएस के जरिये उनके नंबरों पर मतदान के दिन की सूचना देंगे। इसके बाद पोस्टल बैलट लेकर एक टीम उनके घर पहुंचेगी। इस प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। हालांकि पोस्टल बैलट का मतदान सामान्य निर्वाचन की तारीख में नहीं होगा। इसके लिए आयोग से अलग से तिथि निर्धारित की जाएगी। पोस्टल बैलेट से मतदान कराने वाली टीम में दो मतदान कार्मिक, माइक्रो आबजवर, वीडियोग्राफर और पुलिस के जवान शामिल होंगे। पोस्टल बैलेट से मतदान की जो तारीख तय होगी उस अवधि में जो भी कोरोना मरीज क्वारंटीन होंगे, उन्हें भी घर बैठे मतदान की सहूलियत इसी प्रकार मिलेगी। पोस्टल बैलेट से पड़ने वाले इन मतों की गणना भी अलग से की जाएगी।


----


विधानसभावार आंकड़े एक नजर में


विधानसभा बुजुर्ग मतदाता (80 वर्ष से अधिक) - दिव्यांग मतदाता


बेल्थरारोड 8445 2222


रसड़ा 8060 3376


सिकंदरपुर 6440 2931


फेफना 7570 2369


बलिया नगर 7019 2856


बांसडीह 9774 3829


बैरिया 9289 2164


---


कुल योग- 56597 19747


-------


फार्म 12 डी एक ऐच्छिक प्रक्रिया है, ताकि जो लोग बूथ तक पहुंचने में असहज हैं, वह अपने मताधिकार से वंचित न हो। हालांकि बूथों पर वृद्धों और दिव्यांग मतदाताओं के लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं। हर बूथ में रैंप से लेकर व्हील चेयर तक के इंतजाम किए गए हैं। किसी भी वृद्ध या दिव्यांग को बूथ में दिक्कत नहीं होगी।


-राजेश कुमार,एडीएम/उप जिला निर्वाचन अधिकारी, बलिया।


रिपोर्ट -त्रयंबक नारायण देव गांधी

No comments