Breaking News

Akhand Bharat

पत्रकार बंधु मत प्रतिशत बढ़ाने में योगदान दें-जिला निर्वाचन अधिकारी


 


बलिया ।जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में पत्रकारों के साथ चुनाव की तैयारियों के संबंध में प्रेस वार्ता की ।उन्होंने बताया कि मतदाता सूची अब अंतिम रूप रूप ले चुकी है। जनपद में  लगभग 25 लाख मतदाता हैं जिनमें से  लगभग 13 लाख पुरुष मतदाता तथा  11 लाख महिला मतदाता हैं और 112 तीसरे जेंडर के मतदाता है। इस बार चुनाव में जनपद में कुल 82 उम्मीदवार खड़े हैं जिनमें से 26 के ऊपर अपराधिक मामले हैं।


 जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जनपद में मतदान प्रतिशत बहुत ही कम है जो लगभग 54% हैं। उन्होंने बताया कि इस बार 80 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और दिव्यांग लोगों के लिए घर पर भेज कर मतदान करने की व्यवस्था थी जिनमें से 80 वर्ष से अधिक  483 लोगों ने वोट डाला। जबकि दिव्यांग लोगों में 204 लोगों ने वोट डाला ।कुल 687 लोगों ने वोट डाला। उनका कहना कि बैरिया में सबसे कम वोटिंग होती है महिला और युवाओं की वोटिंग कम रहती है। जिसे बढ़ाकर ज्यादा से ज्यादा करना है ।इसके लिए स्वीप एक्टिविटी जैसे कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं ।उन्होंने मीडिया बंधुओं से कहा कि हमारे और आपके दोनों के प्रयास से मत प्रतिशत को बढ़ाया जा सकता है ।जैसे आप लोगों ने वैक्सीनेशन के समय  मीडिया के माध्यम से लोगों को जागरूक करके जनपद को टॉप 10 जनपदों की लिस्ट में शामिल कराया वैसे ही मतदान प्रतिशत को भी बढ़ाना है ।जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि यह जनता को बताना होगा कि मतदान करना ना केवल उनका कानूनी अधिकार है बल्कि नैतिक कर्तव्य भी है। उन्होंने कहा कि बलिया की पहचान एक उत्साही जनपद के रूप में होती है यहां के लोगों ने आजादी के समय बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस बार वैक्सीनेशन के समय 18 वर्ष से अधिक लोगों ने 102% टीकाकरण कराया इसका मतलब जनपद में 90% लोग 18 वर्ष से अधिक के मतदाता हैं जिनके माध्यम से मतदान प्रतिशत बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पत्रकारों के ऊपर बहुत बड़ी जिम्मेदारी है  जिस तरह से वैक्सीनेशन को सफल बनाने में आप ने मदद की उसी तरह मतदान को भी सफल बनाने में प्रशासन की मदद करें। उन्होंने पत्रकार बंधुओं से कहा कि मेरा आपसे अनुरोध है कि आप लोग अपनी लेखनी के माध्यम से लोगों को जागरूक करें और 3 मार्च को मतदान दिवस के दिन अधिक से अधिक लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित करें।

 पुलिस अधीक्षक राज करन नैयर ने भी चुनाव की तैयारियों  और उसकी सुरक्षा के संबंध में पत्रकारों को विस्तार से चर्चा की । उन्होंने बताया कि इस बार भी एफएसटी और एसएसटी टीम गठित की गई है। बिहार सीमा पर विशेष पुलिस बल लगाया गया है। साथ ही जनपद में बाहर से पुलिस बुलाकर बूथों पर उनकी ड्यूटी लगाई गई है। साथ ही पुलिस प्रेक्षक भी तैयारियों का जायजा ले रहे हैं ।उन्होंने कहा कि अगर किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होती है तो माननीय चुनाव आयोग के नियमों के अनुसार कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाएगी।


रिपोर्ट त्रयंबक नारायण देव

No comments