Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

हर गर्भवती ले संतुलित आहार:डॉ.सुमिता सिन्हा


 

- मां के विटामिन बी के सेवन से जन्मजात विकृति से दूर रहेगा बच्चा 

- मां खाएगी आयरन और फोलिक एसिड तो स्वस्थ पैदा होगा बच्चा 

बलिया।9 फरवरी को गर्भस्थ शिशु के बेहतर मानसिक विकास के लिए हर गर्भवती को संतुलित आहार लेना चाहिए। खासकर विटामिन बी का सेवन नियमित होना चाहिए। यह कहना है जिला महिला अस्पताल की मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ० सुमिता सिन्हा का।  

डॉ० सिन्हा ने बताया कि हरी पत्तेदार सब्जियों, अनाज और दाल में विटामिन बी पाया जाता है। आज के पैक्ड खाद्य पदार्थ में इसकी कमी रहती है। विटामिन बी के नियमित सेवन से पेट में पल रहे शिशु में स्पाइना बिफिडा जैसे तंत्रिका ट्यूब दोष को विकसित होने से बचाता है। साथ ही अन्य जन्मजात दोषों जैसे खंड तालु (क्लैफ्ट पैलेट) आदि को भी रोकने में मदद कर सकता है। हर गर्भवती को आयरन और विटामिन बी की आपूर्ति के लिए नियमित चिकित्सक से संपर्क में रहना चाहिए।

उन्होंने बताया कि हर गर्भवती को अपने आहार में विटामिन, मिनरल और पोषक तत्वों के पूर्ति के लिए संतुलित आहार लेना चाहिए। चिकित्सक के परामर्श पर फोलिक एसिड और आयरन के कैपस्यूल भी ले सकती हैं। 

उन्होंने बताया कि गर्भावस्था में विटामिन की कमी से नवजात की रीढ़ की हड्डी में विकार हो सकता है। इसका सीधा असर उसके मस्तिष्क के विकास पर भी पड़ता है। उन्होंने बताया कि गर्भवती महिला को हरी पत्तेदार सब्जियां, स्ट्राबेरी, फलियों, संतरे, मौसम्बी और सलाद का सेवन अवश्य करना चाहिए।


रिपोर्ट -त्रयंबक नारायण देव गांधी

No comments