Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

नामांकन प्रक्रिया के पहले दिन शुक्रवार को फेफना व बेल्थरा रोड विधानसभा में तीन नामांकन हुए








बलिया। विधानसभा चुनाव की नामांकन प्रक्रिया के पहले दिन शुक्रवार को फेफना व बेल्थरारोड(सुरक्षित) विधान सभा में कुल तीन नामांकन हुए। इसमें दो भाजपा प्रत्याशियों ने और एक अन्य उम्मीदवार ने नामांकन पत्र दाखिल किया। इसके अलावा किसी अन्य विधानसभा क्षेत्र में एक भी नामांकन दाखिल नहीं हो सका। पहले दिन अलग-अलग विधान सभा के 56 प्रत्याशियों/समर्थकों ने आरओ के पास पहुंचकर नामांकन पत्र खरीदा। नामांकन के दौरान टीडी कालेज चौराहा से लेकर समूचा कलेक्ट्रेट परिसर छावनी में तब्दील रहा। पुलिस कर्मी प्रवेश लेने वाले लोगों की सघन तलाशी लेते रहे। हालांकि इस दौरान चुनावी आचार संहिता की धज्जिया भी उड़ी और पाबंदी के बाद दोनों उम्मीदवारों के समर्थकों ने टीडी कालेज चौराहे पर जुलूस निकाला और नारेबाजी भी। जबकि प्रशासनिक अधिकारी मूक दर्शक बने रहे।


भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी चुनावी अधिसूचना के छठवे चरण में शामिल बलिया जिले की सात विधानसभाओं के लिए शुक्रवार से कलेक्ट्रेट में नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया आरंभ हुई। पहले दिनअपराह्न करीब 1.30 बजे बेल्थरारोड विधान सभा से भाजपा उम्मीदवार छठ्ठू राम, सलेमपुर के सांसद रविंद्र कुशवाहा और भाजपा जिलाध्यक्ष जेपी साहू के अलावा अपने समर्थकों के साथ कलेक्ट्रेट के प्रवेश द्वार पर पहुंचे और अपने दो समर्थकों सुजीत दास आरीपुर सरया मठ और पंकज मिश्रा के साथ चकबंदी कार्यालय स्थित नामांकन कक्ष की ओर रवाना हो गये। नामांकन कक्ष में छठ्ठू राम ने आरओ ने चार सेट में अपना नामांकन दाखिल किया। इसके बाद दिन नामांकन के समयावधि के अंतिम क्षणों यानि अपराह्न 2.55बजे भारी लाव लश्कर और राज्यसभा सांसद नीरज शेखर और बलिया लोक सभाक्षेत्र के वीरेंद्र सिंह मस्त के साथ खेल राज्यमंत्री उपेंद्र तिवारी नामांकन करने पहुंचे। अंतिम समय होने के कारण गेट में प्रवेश करने के बाद ही मंत्री ने बिना रुके दौड़ लगाते हुए माडल तहसील पहुंचे और अंतिम क्षणों में दो सेट में निर्वाचन अधिकारी के समक्ष पर्चा दाखिल किया। इसके अलावा फेफना विधान सभा क्षेत्र से राष्ट्रीय युवा मोर्चा दल के दिनेश ने भी नामांकन किया है। नामांकन के दौरान कलेक्ट्रेट परिसर में बड़ी तादाद में पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।


----


पहले दिन बिके 56 नामांकन फार्म


बलिया। विधानसभा चुनाव 2022 के अंतर्गत शुक्रवार को शुरु हुए नामांकन में कुल 56 पर्चों की बिक्री हुईं। इसमें फेफना से उपेंद्र तिवारी और दिनेश के अलावा बेल्थरा रोड से छटटू राम समेत 56 लोगों ने नामांकन फॉर्म खरीदा।जिसमें से बांसडीह में 18 बैरिया में 5 सिकंदरपुर में 5 फेफना में 9, बलिया सदर में 8, बेल्थरा रोड में 7 और रसड़ा में 4 फॉर्म खरीदे गए।


---


खेल मंत्री को फिट होना चाहिए


नामांकन करने से पूर्व कलेक्ट्रेट गेट से माडल तहसील ‌स्थित नामांकन कक्ष के लिए दौड़ लगाने पर खेल राज्यमंत्री उपेंद्र तिवारी ने कहा कि समयाभाव प्रमुख कारण रहा। वैसे भी प्रदेश के खेल मंत्री को फिट होना चाहिए ताकि युवाओं की बेहरी के लिए कार्य कर सकें।


----


नाबालिगों ने किया था बहिष्कार


हाल ही में साााशल मीडिया पर कुछ युवकों द्वारा भाजपा प्रत्या‌शी का बेल्थरारोड़ विधान सभा केरामपुर गांव में बहिष्कार का वीडियो वायरल होने से संबंधित सवाल पर छठ्ठू राम ने कहा कि विरोध करने वाले वोटर नहीं बल्कि नाबालिग है।


----


निकल आए हैं बरसाती मेढ़क


फेफना विस से भाजपा के उम्मीदवार राज्य मंत्री उपेंद्र तिवारी ने विरोधियों पर हमला बोलते हुए कहा कि चुनावी बरसात में कई दलों बरसाती मेढ़क निकल आए है, लेकिन विधान सभा की जनता जानती है कि उन्हें क्या करना है।


---


ऑबेडकर संस्थान जाना नहीं भूले छठ्ठू


कभी जिले में बसपा की सियासत की धुरी रहे छठ्ठू राम का ऑबेडकर संस्थान से लगाव उस वक्त पुर्नजीवित हो गया जब वे पर्चा दाखिल करने के उपरांत वापस लौट रहे थे। वापसी के दौरान कुछ दूर आगे निकल आए छठ्ठू ने वापस मुड़कर संस्थान में प्रवेश किया और डॉ.भीवराम ऑबेडर की प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया। लगे हाथ पुराने सहयोगियों से दुआ सलाम भी कर लिया।


----


काफी देर तक रही जाम की स्थिती


भाजपा के दोनों उम्मीदवार जब पर्चा दाखिल करने के उपरांत बाहर निकले तो समर्थकों ने पलकों पर बिठा लिया। उत्साह से लबरेज कार्यकर्ता नियम कानून और आचार संहिता की परवाह किए बगैर टीडी कालेज चौराहे पर ही नारेबाजी करने लगे, जिससे वहां जाम क‌ी स्थिती उत्पन्न हो गई। इस दौरान हालात को नियंत्रित करने और यातायात बहाल करने में पुलिस काफी मशक्कत करनी पड़ी।


---


पुराने बसपाई भी आये नजर


बेल्थरारोउ विधान सभा से भाजपा उम्मीदवार के तौर पर्चा भरने आए छठ्ठू राम के नामांकन ‌काफिले में कई पुराने बसपाई भी नजर आए। हालांकि वो स्वयं को कैमरे से बचते- बचाते दिखे। भाजपा उम्मीदवारों के नामांकन में बसपा के कार्यकर्ताओं का आना लोगों में चर्चा का विषय रहा।


रिपोर्ट त्रयंबक नारायण देव गांधी

No comments