Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जाने कहा सम्पन हुआ गंगा दूतों का दो दिवसीय प्रशिक्षण





दुबहड़। नेहरू युवा केंद्र बलिया के तत्वावधान में नमामि गंगे कार्यक्रम में युवाओं की सहभागिता कार्यक्रम के अंतर्गत ग्राम स्तरीय दो दिवसीय गंगा दूतों के प्रशिक्षण का समापन क्षेत्र के एसजी पब्लिक स्कूल घोड़हरा के सभागार में संपन्न हुआ। 

उपस्थित गंगा दूतों ने स्वच्छता पर आधारित रैली निकालकर लोगों को जागरूक किया। समापन दिवस पर नेहरू युवा केंद्र के प्रभारी जिला युवा अधिकारी कपिलदेव ने कहा कि यदि हम गंगा नदी को स्वच्छ करने में सफल हो जाते हैं, तब हमारे भारत की 40 प्रतिशत आबादी के लिए आर्थिक रूप से बहुत मददगार साबित होगा। गंगा को वास्तविक रूप से स्वच्छ करने के लिए हमें लोगों को गंगा के सामाजिक, आर्थिक तथा कृषि क्षेत्र में महत्व के बारे में धरातल पर जागरूक करना होगा। प्रशिक्षण के अंतिम दिन जिला प्रशिक्षक अभिषेक राय व नितेश   पाठक ने संयुक्त रूप से उपस्थित युवाओं को नेहरू युवा केंद्र संगठन एवं नमामि गंगे परियोजना के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। नमामि गंगे के जिला परियोजना अधिकारी शलभ उपाध्याय ने उपस्थित युवकों एवं युवतियों से नदी में कूड़ा कचरा नहीं डालने, मृत पशुओं के शव को नदी में प्रवाहित नहीं करने, पूजा सामग्रियों आदि को गंगा नदी में प्रवाहित नहीं करने की अपील की। 

अंत में उपस्थित युवाओं एवं युवतियों को विद्यालय के प्रबंधक अन्नपूर्णानंद तिवारी ने स्वच्छता के प्रति शपथ दिलाई। 

इस मौके पर प्रमुख रूप से युवा मंडल के अध्यक्ष दीपक सिंह, ओंकार  सिंह, चिरंतन गुप्ता, बब्बन चौबे, कृष्णचन्द्र गुप्ता, धर्मराज सिंह, सुनील यादव, लल्लन तिवारी, रिशु पांडेय, नेहा साह ,रोशनी ,परमानंद चौबे , सोमनाथ आदि लोग उपस्थित रहे।

संचालन वर्द्धन पाठक ने किया।

*रिपोर्ट:-नितेश पाठक

No comments