Breaking News

Akhand Bharat

पत्नी के याद में पांच बिग्हें लगा दिया फलदार वाटिका





 

हल्दी बलिया।विकास खंड बेलहरी के बिगहीं निवासी पूर्व प्रधानाचार्य ब्रजेश कुमार तिवारी ने अपनी पत्नी के प्रथम पुण्यतिथि के अवसर पर उनकी स्मृति में स्व.लीलावती देवी की स्मृति वाटिका बनाया है,जिसका लोकार्पण मंगलवार को राज्यसभा सांसद नीरज शेखर व पूर्व मंत्री उपेन्द्र तिवारी ने वृक्षारोपण कर स्मृति शिलापट्ट का लोकार्पण किया।

कार्यक्रम की शुरुआत  स्व.लीलावती देवी के फोटो पर माल्यार्पण किया गया।वहीं लीलावती देवी के पुत्रों ने अतिथियों को अंगवस्त्र देकर व माल्यार्पण पर स्वागत किया।इस मौके पर मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद नीरज शेखर ने कहा कि इस साल 122 वर्षों में सबसे अधिक गर्मी पड़ रही है,इस समय मात्र12प्रतिशत से भी कम पेड़ बचे हैं।यह मात्र77सालों में हुआ है लोग इतनी तेजी से वृक्ष को काटा है कि इसकी कोई सीमा नहीं है।विशिष्ट अतिथि उ.प्र. सरकार के पूर्व मंत्री उपेंद्र तिवारी ने कहा कि ये पूरा परिवार मेरे परिवार की तरह है। मुझे अपार खुशी है कि यह परिवार एक वाटिका लगा रहा है, जिससे फल के साथ-साथ पूरे क्षेत्र को शुद्ध ऑक्सीजन भी प्राप्त होगा क्योंकि हमारे पूर्वजों ने लंबे समय तक प्रकृति के साथ खिलवाड़ किया उन्होंने पेड़ पौधों को खूब काटा,जिसके कारण आज के समय में बेमौसम बारिश और गर्मी हो रही है। यूपी सरकार ने जितनी आबादी उतने पेड़,के तर्ज पर 24 करोड़ पौधे लगाए हैं । मैं लोगों से अपील करना चाहूंगा कि सभी लोग अपने पूर्वजों की पुण्यतिथि व जयंती के अवसर पर एक वृक्ष जरूर लगाएं।इस मौके पर संयोजक सत्येंद्र तिवारी,आयोजक  रविन्द्र तिवारी उर्फ अंशु,सीपीडब्ल्यूडी एई जितेंद्र तिवारी,उ.प्र.मेट्रो रेल कारपोरेशन उप मुख्य अभियंता उपेन्द्र तिवारी,वीरेंद्र तिवारी,नरेन्द्र तिवारी,धर्मेंद्र तिवारी,देव कुमार,पवन राय,तेजू पाण्डेय,शिवजी सिंह सहित सैकड़ों क्षेत्रीय लोग उपस्थित रहे।कार्यक्रम का संचालन मनोज दुबे मुख्य आयोजक व स्व०लीलावती देवी के पति वृजेश तिवारी  (पूर्व प्रधानाचार्य छितौनी इंटर कालेज) ने आये हुए सभी लोगो का आभार व्यक्त किया।



इनसेट

... सुझाव तो घरवालों ने लगाया 650

फोटोज

हल्दी।समाज अपने बढ़े-बुजुर्गो से प्रेरणा लेकर आम लोग अपने जीवन में अमल करते है,लेकिन बिगहीं निवासी एक परिवार ने बालक से प्रेरणा लेकर पांच बिग्हा में करीब 650 पौधे लगा दिया।

कार्यक्रम के इस बात को याद करते हुए बिगहीं निवासी सीपीडब्ल्यूडी के ए.ई. जितेन्द्र तिवारी ने कहा कि हमारी माताजी लीलावती देवी के निधन के बाद मेरा भतीजा सौरभ तिवारी ने परिवार में कहा कि दादी के नाम पर एक आम का पौधा लगा दिया जाय।इसकी चर्चा परिवार में हुआ और सभी भाइयों ने राय दिया कि पांच बिग्हा में फलदार वृक्ष लगा दिया जाय।आज इसमें आम, अमरुद, कटहल, लीची, सिरफल, जामुन व आवला के कुल 650 पौधे लगाए गए।जिसका लोकार्पण माताजी के प्रथम पुण्यतिथि पर किया गया।

रिपोर्ट एस के द्विवेदी

No comments