Breaking News

Akhand Bharat

शहीद मंगल पांडे स्मारक परिसर में हुआ सामूहिक विवाह: एक साथ बिदा हुई चार- बेटियां






दुबहर क्षेत्र के नगवा गांव स्थित शहीद मंगल पांडे स्मारक परिसर में शिवशक्ति सेवा संस्थान एवं मंगल पांडे स्मारक सोसायटी की ओर से सोमवार को सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन हुआ। जिसमें चार बर- बधूओं के जीवन में नई खुशियां लाया। न सिर्फ उन्हें अपना जीवनसाथी मिला, बल्कि परिवारीजनों और शुभचिंतकों के आशीर्वाद संग गिरहस्ती शुरू करने के साजोसामान भी उपहार के रूप में मिले। सामूहिक विवाह समारोह में इन जोड़ों ने वैदिक मंत्रोचार के बीच एक दूसरे के साथ जीने- मरने की कसमें खाई। महिलाओं के मंगल गीतों से पूरा विवाह परिसर सुनने वालों को आनंदित करता रहा।


इस दौरान स्मारक सोसाइटी के मंत्री एवं कांग्रेस के नेता ओमप्रकाश तिवारी,श०मं०पा० इंटर कॉलेज के प्रबंधक व स्वागताकांक्षी डॉ० बृकेश कुमार पाठक एवं संस्थान के अध्यक्ष संतोष यादव संयुक्त रुप से मुख्य अतिथि बलिया के सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त के छोटे भाई कन्हैया जी सिंह को तथा अन्य अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत एवं अंगवस्त्रम से सम्मानित किया। विवाह मंडप में पं० अश्वनी कुमार उपाध्याय ने वैदिक मंत्रोचार के बीच वर- वधु का विवाह संपन्न कराया। कन्याओं का कन्यादान संस्थान के अध्यक्ष संतोष यादव उर्फ खटाईलाल ने किया। वहीं संस्थान के सभी सदस्यों ने बारी- बारी से प्रत्येक मंडप में जाकर वर- कन्या को आशीर्वाद दिया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। संस्थान की ओर से पांच साड़ी सेट, पांच थान गहना, बर्तन आदि सामग्री भेंट किया।


इस मौके पर सीधेश्वर सिंह, राकेश यादव बीडीसी, गप्पू चौरसिया, हरेराम पाठक लालू, अनिल पाठक, कालीचरण श्रीवास्तव, ज्ञानप्रकाश मिश्र, त्रिभुवन पाठक, लक्ष्मण पासवान, रणजीत सिंह, जागेश्वर मितवा, लक्ष्मण यादव आदि लोगों ने वर- वधु को आशीर्वाद दिया। कार्यक्रम का संचालन हरिशंकर पाठक ने किया।सामोहिक विवाह समारोह में सुरक्षा एवं शांति व्यवस्था के लिए कार्यक्रम के समापन तक, दुबहर पुलिस मुस्तैद रही।


*कलाकारों ने अपनी गीतों के माध्यम से श्रोताओं को खूब झूमाया....*

इस अवसर पर लोगों के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। जिसमें बलिया के गायक स्वामीनाथ व्यास एवं देवरिया, पडरौना की गायिका निर्मला यादव ने अपने गीतों से लोगों को खूब झूमाया। शिवशक्ति सेवा संस्थान की ओर से सभी कलाकारों को माल्यार्पण कर, अंगवस्त्रम से सम्मानित किया गया।

रिपोर्ट:-नितेश पाठक

No comments