Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

20 जुलाई को सभी स्कूलो व आंगनबाड़ी केन्द्रों पर मनाया जाएगा कृमि मुक्ति दिवस



रिपोर्ट : धीरज सिंह


-15 लाख से अधिक बच्चों को खिलाई जाएगी कृमि नियंत्रण की दवा


- मुख्य विकास अधिकारी महोदय के अध्यक्षता में अंतर- विभागीय समन्वय बैठक एवं प्रशिक्षण हुआ संपन्न


बलिया। 20 जुलाई को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया जाएगा। इसी क्रम में मंगलवार को जनपद स्तरीय अंतर-विभागीय समन्वय बैठक व प्रशिक्षण मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण वर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित किया गया।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व नोडल अधिकारी डॉ० वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि एक वर्ष से 19 वर्ष के सभी बच्चों की आंत में कृमि संक्रमण का खतरा रहता है। कृमि मनुष्य की आंत में रहते है और जीवित रहने के लिए, मानव शरीर के जरूरी पोषण तत्व खाते हैं। यह कृमि संक्रमण अस्वच्छता के कारण फैलते है।

संक्रमित मिट्टी के संपर्क में आने पर कृमि संक्रमण संचारित होता है। कृमि को पेट से निकालने के लिए दवाई अवश्य खानी चाहिए। उन्होने बताया कि कृमि पोषण उत्तकों से भोजन लेते है जैसे रक्त, जिससे खून की कमी हो जाती है। कृमि के कारण कुपोषण में वृद्धि और शारीरिक विकास पर खास असर पड़ता है।

नोडल ने बताया की जनपद में कुल 15 लाख से अधिक बच्चों को कृमि नियंत्रण के लिए एल्बेण्डाज़ोल की गोली निःशुल्क खिलाई जायेगी। मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देशित किया है कि 20जुलाई को स्कूलों और आंगनबाड़ी केन्द्रों पर एक से 19 साल के सभी बच्चों को कृमि नियंत्रण की दवाई खिलाई जाए। सभी स्कूलों में सभी नामांकित बच्चों को टीचरद्वारा दवाई खिलाई जाए, आंगनबाड़ी केन्द्र में 1 से 5 साल के सभी पंजीकृत एवंगैर-पंजीकृत बच्चों और 6 से 19 साल के स्कूल न जाने वाले बच्चों को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के द्वारा कृमि नियंत्रण की दवा खिलाईजायेगी। उन्होने निर्देशित किया कि गैर-पंजीकृत तथा स्कूल न जाने वाले बच्चों को आशा नजदीकी आंगनबाड़ी केन्द्र पर दवा खिलाने के लिए बुला कर लाये तथा जो बच्चे बीमार हैं या कोई अन्य दवा ले रहें है, उन्हे एल्बेण्डाज़ोल दवाई नहीं खिलाई जायेगी। मुख्य विकास अधिकारी ने नोडल अधिकारी से कहा कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर ही दवा खिलाना सुनिश्चित करे।साथ ही जिला पंचायती राज अधिकारी को निर्देशित किया की प्रचार- प्रसार करवाये ताकि सभी बच्चे दवा अवश्य खाएं। जो बच्चे दवा खाने से वंचित रह जायेंगे, उन्हें मॉप अप सप्ताह 25 से 27 जुलाई तक दवा खिलायी जायेगी।

इस अवसर पर कार्यवाहक मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ०सुधीर कुमार तिवारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला

विद्यालय निरीक्षक ,जिला कार्यक्रम अधिकारी के एम पाण्डेय, जिला पंचायत राज अधिकारी, सभी ब्लॉक के

प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, सभी ब्लॉक के बाल विकास परियोजना अधिकारी, सभी ब्लॉक के खंड शिक्षा अधिकारी,अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी,बी सी पी एम सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

No comments