Breaking News

Akhand Bharat

सेनानियों के त्याग को नमन कर सम्पन्न हुआ आईकॉनिक सप्ताह

 



बलिया। आजादी के अमृत महोत्सव के आइकॉनिक सप्ताह अंतर्गत "आजादी की रेल गाड़ी एवं  स्टेशन" मुहिम के तहत बलिया स्टेशन पर स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों के त्याग और बलिदान को जन-जन तक पहुँचाने के उद्देश्य से रेलवे द्वारा 18 से 23 जुलाई,2022 तक मनाएं गए आइकाॅनिक सप्ताह का समापन समारोह सम्पन्न हुआ।

 आज 23जुलाई,2022 को पूर्वाह्न बलिया स्टेशन पर समापन समारोह का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर नई दिल्ली में आयोजित आइकोनिक सप्ताह का समापन माननीय रेल राज्य मंत्री श्री दर्शन विक्रम जरदोश द्वारा  वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कुछ चिन्हित स्टेशनों से जुड़कर स्वतंत्रता सेनानियों एवं उनके परिजनों से बातचीत की जिसका सीधा प्रसारण बलिया स्टेशन पर दिखाया गया।



तदुपरांत भारत स्कॉउट एण्ड गाईड जिला संघ के सदस्यों द्वारा स्वतंत्रता संग्राम के दौरान स्वतंत्रता सेनानी मंगल पांडेय के संघर्ष व योगदान पर आधारित नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया।

इसी क्रम में मंडल कला समिति के सदस्यों द्वारा स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को समर्पित देशभक्ती गीतों की प्रस्तुति दी। मंडल कला समिति के कलाकारों में श्री राहुल भट्ट एवं श्री विशाल मिश्रा ने अपने मधुर स्वरों से दर्शकों में देशप्रेम जगाया ।

 इस अवसर पर अपने अध्यक्षीय संबोधन में अपर मंडल रेल प्रबन्धक श्री ज्ञानेश त्रिपाठी  ने बलिया के स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए स्वतंत्रता आंदोलन में उनके महत्वपूर्ण योगदान को विस्तार से बताया। श्री त्रिपाठी ने बलिया की जनता को सम्बोधित करते हुए कहा कि आइकॉनिक सप्ताह के समापन के साथ आजादी का अमृतमहोत्सव समाप्त नहीं हुआ है बल्कि इसकी शुरुआत हुई है। अगले 25 वर्षो तक हम सबको आजादी का अमृतमहोत्सव मानना है ताकि भावी पीढ़ी अपने इतिहास से सबक ले सके और देश की तरक्की में अपनी भूमिका जिम्मेदारी से निभाए। देश की तरक्की का सम्बंध रेलवे की तरक्की से है, जैसे-जैसे रेल बढ़ेगी वैसे-वैसे देश भी आगे बढ़ेगा। उन्होंने अपील की है कि इस वर्ष सभी लोग हर घर तिरंगा मुहिम से जुड़कर स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने-अपने घरों पर तिरंगा जरूर फहरायें । ऐसा कर हम सभी स्वतंत्रता सेनानियों के पूरे भारत को तिंरगे से रंगने के स्वप्न को साकार करेंगे साथ ही राष्ट्र गौरव को भी बढाएंगे । अपर मंडल रेल प्रबंधक ने बलिया स्टेशन पर आइकॉनिक उत्सव के समापन की घोषणा की और उत्सव को सफलतापूर्वक संपन्न कराने में सहायक सभी विभागों के कर्मचारियों को धन्यवाद ज्ञापित किया साथ ही समारोह में आये स्वतंत्रता सेनानियों/सेनानियों के परिजनों,जनप्रतिनिधियों एवं स्थानीय जनता के प्रति आभार प्रकट किया। ततपश्चात मंडल कार्मिक अधिकारी श्री विवेक मिश्रा ने भारत के स्वतंत्रता आन्दोलन में बलिया की भूमिका एवं कठिनाई से मिली स्वतंत्रता की महत्ता पर विस्तृत व्यख्यान दिया ।

इस अवसर पर मंडल कार्मिक अधिकारी श्री विवेक मिश्रा, मंडल विद्युत इंजीनियर श्री आर.एन. सिंह,सहायक सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर श्री आर सी श्रीवास्तव, स्टेशन अधीक्षक एवं कर्मचारी उपस्थित थे।



रिपोर्ट धीरज सिंह

No comments