Breaking News

Akhand Bharat

गंगा देश की सांस्कृतिक विरासत : रवि राय

 



दुबहर : नेहरू युवा केंद्र बलिया के तत्वावधान में नमामि गंगे कार्यक्रम में युवाओं की सहभागिता कार्यक्रम के अंतर्गत ग्राम स्तरीय दो दिवसीय गंगा दूतों के प्रशिक्षण का समापन दुबहर विकासखंड के  नगवा  स्थित शहीद मंगल पांडेय इंटर के प्रशिक्षण सभागार में मंगलवार को जिला युवा अधिकारी रविन्द्र मोहन जी की अध्यक्षता में  सम्पन्न  हुआ। 

प्रशिक्षण का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित कर कॉलेज के प्रधानाचार्य रवि राय व जिला युवा अधिकारी रविन्द्र मोहन  ने संयुक्त रूप से किया।  

उपस्थित गंगा दूतों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि रवि राय ने कहा कि यदि हम गंगा नदी को स्वच्छ करने में सफल हो जाते हैं, तब हमारे भारत की 40 प्रतिशत आबादी के लिए आर्थिक रूप से बहुत मददगार साबित होगा।

विशिष्ट अतिथि विमल पाठक ने कहा कि गंगा को वास्तविक रूप से स्वच्छ करने के लिए हमें लोगों को गंगा के सामाजिक, आर्थिक तथा कृषि क्षेत्र में महत्व के बारे में धरातल पर जागरूक करना होगा। कहा कि गंगा भारत की मुख्य प्राणधारा है। जिला प्रशिक्षक नितेश पाठक व हिमांशु कुमार ने उपस्थित युवाओं को गंगा नदी के प्रदूषित होने से फैलने वाली बीमारियों के बारे में विस्तार से बताया।  भाजपा के वरिष्ठ नेता कमलेश कुमार पांडेय ने उपस्थित युवकों एवं युवतियों से नदी में कूड़ा कचरा नहीं डालने, मृत पशुओं के शव को नदी में प्रवाहित नहीं करने, पूजा सामग्रियों आदि को गंगा नदी में प्रवाहित नहीं करने की अपील की। इस मौके पर प्रमुख रूप से छोटेलाल पाठक, प्रमोद पांडे, ओंकार सिंह ,अरविंद पांडे, कृष्णा यादव ,सत्येंद्र कुमार ,रोहित खरवार, अमरजीत, अभिषेक चौबे, वैष्णवी पांडे ,राखी पासवान, सूरज यादव ,प्रीत कुमार चौबे ,कल्पना, प्राची पांडे आदि लोग मौजूद रहे संचालन राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक वर्धन पाठक ने किया।



रिपोर्ट:- नितेश पाठक

No comments