Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

आज का पंचांग व राशिफल

 


🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

     दिनाँक 03/09/ 2022 

🚩 दिन -- शनिवार/  सप्तमी तिथि, शुक्ल पक्ष, भाद्रपद मास 🚩

    🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️ अथ अथाष्टादशोऽध्यायः  🕉️

श्लोक 👉 य इदं परमं गुह्यं मद्भक्तोष्वभिधास्यति । भक्तिं मयि परां कृत्वा मामेवैष्यत्यसंशयः ॥

(गी0/18/68)

अर्थ 👉 मुझमें पराभक्ति करके जो इस परम गोपनीय संवाद (गीताग्रन्थ)-- को मेरे भक्तोंमें कहेगा, वह मुझे ही प्राप्त होगा-- इसमें कोई संदेह नहीं है।

🙏🙏आग्रह 🙏🙏

धर्मो रक्षति रक्षितः 

धर्म की रक्षा करने पर रक्षा करने वाले की धर्म रक्षा करता है।

हम अपने धर्म की बुराई नही सुनेंगे और दूसरे धर्म की प्रसंशा भी नही करेंगे (संकल्प लें )

 मंत्र 👉ऊँ  ह्रीं बटुकाय  आपदुद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ फट् |

इस मंत्र का जप सुबह व शाम को सरसों के तेल का दीपक जलाकर कम से कम 108बार जप करें तो भैरव बाबा आपके परिवार की रक्षा अवश्य करेंगे इसमें कोई संदेह नही है ।

🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏

🕉️ तिथि -- सप्तमी 12:29 तक तत्पश्चात अष्टमी 

☸️  पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष 

☸️ नक्षत्र ---- अनुराधा 22:58 तक तत्पश्चात ज्येष्ठा 

☸️करण ---- वणिज 12:29 तक 

☸️करण ---- विष्टिभद्र 23:38 तक

🕉️ योग ------ वैधृति 16:59 तक तत्पश्चात विश्कुम्भ  

☸️ वार ------ शनिवार 

 ☸️मास ------- भाद्रपद मास

☸️चन्द्र राशि ---- वृश्चिक राशि 

☸️सूर्य राशि ----- सिंह 

☸️ऋतु  --------- वर्षा 

☸️आयन --------- दक्षिणायण (उत्तर गोल )

☸️ संवत्सर  -------- नल

☸️विक्रम संवत  --------2079

☸️शाके --------1944

☸️कलियुगाब्द -------5124

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय 🌞05:46

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:24

☸️दिनमान ------ 12:38

☸️रात्रिमान ---------- 12:22

☸️चन्द्रास्त 🌚--- 22:56

☸चन्द्रोदय 🌙--- 12:16

    🌷🌷लग्न सिंह 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- सिंह -- 16:20°-- पू०फाल्गुनी

चन्द्र -- वृश्चिक --- 09:36°-- अनुराधा 

मंगल --- वृष -- 13:27°--  रोहिणी 

बुध -- कन्या --- 12:26°-- हस्त

गुरु -- (व)---मीन --- 12:30°-- उ०भाद्रपद

शुक्र__ सिंह --- 03:09°-- मघा 

शनि-- (व)--मकर ---26:20°--धनिष्ठा

राहु --मेष --21:25°-- भरणी 

केतु --- तुला 21:25°-- विशाखा

🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

राहुकाल (सुबह) 08:55 से 10:30 तक अशुभकारक 

यमकाल 13:40 से 15:15 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 05:46 से 07:21 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:37 से 12:32 तक शुभकारक

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

07+07+1 = 15 भागे 4 शेष 03 पृथ्वीलोक में हवन के लिए शुभकारक ✅✅

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

07+07+5= 19 भागे 7 शेष 05 भोजनेचैव 

अशुभकारक,,❌❌

✡️✡️दिशा शूल विचार✡️✡️

शनिवार को पूर्व दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो लौंग अथवा कालीमिर्च खाकर यात्रा कर सकते हैं,, शनिवार को पश्चिम दिशा की यात्रा शुभकारी होती है परन्तु गोधूलि बेला में यात्रा नही करनी चाहिए |

✡️आज क्या करें न करें ✡️

शनिवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए क्योंकि ऐसा करने से मृत्यु का कारण होता है।.....🌿

🕉️ विशेष जानकारी 🕉️

महालक्ष्मी व्रतारम्भ (16दिवसीय)

महालक्ष्मी का व्रत आज से मध्याह्न व्यापिनी ही शुरु किया जाता है इसलिए शनिवार से ही शुरु करना चाहिए। (ह्रषीकेश हिन्दी पंचांग शिवमूर्ति, श्रीहनुमान पंचांग, श्रीह्रषीकेष पंचांग रुपेश में लेख।और उदया तिथि को लेकर अगर करना है तो रविवार को करें (श्रीवेंकटेश्वर शताब्दि पंचांग)

   🌿(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

🌿आज सप्तमी तिथि है तथा सप्तमी तिथि में ताड़🌴 के पेड़ का फल (खजूर🫒) का सेवन वर्जित है,,,क्योंकि ऐसा करने से शरीर में रोग बढ़ता है और शरीर नष्ट होने लगता है। 🌿

☸️ गण्ड मूल प्रारम्भ 22:57 से ☸️

🍀🙏 राशि फल 🙏🍀

मेष राशि>> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ 

अपनी शारीरिक चुस्ती-फुर्ती को बनाए रखने के लिए आप आज का दिन खेलने में व्यतीत कर सकते हैं। दीर्घावधि मुनाफ़े के नज़रिए से स्टॉक और म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करना फ़ायदेमंद रहेगा। आपको अपनी एक-सी दिनचर्या से थोड़ी छुट्टी लेकर आज दोस्तों के साथ सैर-सपाटा करने की ज़रूरत है। आज हो सकता है कि पहली नज़र में ही आपको कोई पसंद कर ले। आप जिस प्रतियोगिता में भी क़दम रखेंगे, आपका प्रतिस्पर्धी स्वभाव आपको जीत दिलाने में सहयोग देगा। मुमकिन है कि आपके माता-पिता आपके जीवनसाथी को कुछ शानदार आशीर्वाद दें, जिसके चलते आपके वैवाहिक जीवन में और निखार आएगा। किसी को काम देने से पहले उस काम के बारे में आपको खुद भी जानकारी एकत्रित कर देनी चाहिए।

वृष राशि>> ई, उ,ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो 

आपकी उम्मीद एक महक से भरे हुए ख़ूबसूरत फूल की तरह खिलेगी। अपने अतिरिक्त धन को सुरक्षित जगह पर रखिए, जो आने वाले वक़्त में आप फिर पा सकें। ऐसा कोई जिसे आप जानते हैं, आर्थिक मामलों को ज़रूरत से ज़्यादा गंभीरता से लेगा और घर में थोड़ा-बहुत तनाव भी पैदा होगा। किसी तीसरे इंसान का दखल आपके और आपके प्रिय के बीच गतिरोध पैदा करेगा। दिल के करीबी लोगों के साथ आपका वक्त बिताने का मन करेगा लेकिन आप ऐसा कर पाने में सक्षम नहीं हो पाएंगे। ज़्यादा ख़र्चे की वजह से जीवनसाथी से खट-पट हो सकती है। अपना पसंदीदा संगीत सुनना आपको एक चाय के प्याले से अधिक ताज़गी का अनुभव दे सकता है।

मिथुन राशि>> का, की, कु, घ, ड, छ, के, को, हा 

बेकार का तनाव और चिंताएँ ज़िंदगी का रस निचोड़कर आपको पूरी तरह चूस सकती हैं। भलाई इसी में है कि इन आदतों को छोड़ दें, नहीं तो इनसे केवल आपकी परेशानियों में बढ़ोतरी ही होगी। आज मुमकिन है कि आपको धन से जुड़ी कोई समस्या हो लेकिन अपनी सूझबूझ से आप हानि को भी मुनाफे में बदल सकते हैं। आप सभी पारिवारिक कर्ज़े ख़त्म करने में क़ामयाब रहेंगे। कोई आपको दिल से सराहेगा। घर के छोटे सदस्यों के साथ गप्पें लगाकर आज आप अपने खाली समय का अच्छा इस्तेमाल कर सकते हैं।  आज कोई उलझन आपको दिन भर तंग कर सकती है। इस उलझन को दूर करने के लिए आपको अपने घर वालों से बात करनी चाहिए।

कर्क राशि>> ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो 

आपका सकारात्मक रुख़ आपके आसपास के लोगों को प्रभावित करेगा। कुछ ज़रूरी योजनाएँ क्रियान्वित होंगी और ताज़ा आर्थिक मुनाफ़ा पहुँचाएंगी। आपकी भरपूर ऊर्जा और ज़बरदस्त उत्साह सकारात्मक परिणाम लाएंगे व घरेलू तनाव दूर करने में मददगार रहेंगे।  इस राशि के जातक आज खाली वक्त में रचनात्मक काम करने का प्लान तो बनाएंगे लेकिन उनका यह प्लान पूरा नहीं हो पाएगा।  जीवन का आनंंद अपने लोगों को साथ लेकर चलने में है यह बात आज आप स्पष्टता से समझ सकते हैं।

सिंह राशि>> मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे 

सोचने से पहले दो बार सोचें। अनजाने ही आपका नज़रिया किसी की भावनाओं को आहत कर सकता है। आज किसी करीबी से आपका झगड़ा हो सकता है और बात कोर्ट कचहरी तक जा सकती है। जिसकी वजह से आपका अच्छा खास धन खर्च हो सकता है। दोस्तों और परिवार के साथ मज़ेदार समय बीतेगा।  आपका व्यक्तित्व और लोगों से थोड़ा अलग है आप अकेले वक्त बिताना पसंद करते हैं। आज आपको अपने लिए वक्त तो मिलेगा लेकिन ऑफिस की कोई समस्या आपको सताती रहेगी। किसी भी काम को करने से पहले यह जान लें कि इसका परिणाम आपके ऊपर कैसा पड़ेगा।

कन्या राशि>> टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो

शारीरिक और मानसिक लाभ के लिए ध्यान व योग करना उपयोगी रहेगा। आप जीवन में पैसे की अहमियत को नहीं समझते लेकिन आज आपको पैसे की अहमियत समझ में आ सकती है क्योंकि आज आपको पैसे की बहुत आवश्यकता होगी लेकिन आपके पास पर्याप्त धन नहीं होगा। बच्चे ज़्यादा वक़्त साथ बिताने की मांग करेंगे- लेकिन उनका बर्ताव सहयोगी और समझदारी भरा होगा।  आज आप जीवनसाथी के साथ वक्त बिताने और उनको कहीं घुमाने ले जाने का प्लान करेंगे लेकिन उनकी खराब तबीयत की वजह से यह नहीं हो पाएगा।  व्यक्ति पैसे के चक्कर में स्वास्थ्य गँवाता है, फिर स्वास्थ्य के लिए पैसा - स्वास्थ्य अमूल्य धरोहर है, इसलिए आलस्य त्यागकर अपनी शारीरिक सक्रियता को बढ़ाना फ़ायदेमंद रहेगा।

तुला राशि>> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते 

स्वास्थ्य का ख़याल रखें, नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं। आर्थिक जीवन की स्थिति आज अच्छी नहीं कही जा सकती आज आपको आपको बचत करने में मुूश्किलें आ सकती हैं। परिवार की किसी महिला सदस्य की सेहत चिंता की वजह बन सकती है। आपने बीते दिनों कार्यक्षेत्र में कई काम अधूरे छोड़े हैं जिसका भुगतान आज आपको करना पड़ सकता है। आज आपका खाली वक्त भी ऑफिस के काम को पूरा करने में ही लगेगा। आपकी बीती ज़िन्दगी का कोई राज़ आपके जीवनसाथी को उदास कर सकता है। समय मुफ़्त ज़रूर है पर बेशक़ीमती भी है, इसलिए अपने अधूरे कार्यों को निपटाकर आप आने वाले कल के लिए निश्चिंत हो सकते हैं।

वृश्चिक राशि>> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

आप जल्द ही लम्बे समय से चली आ रही बीमारी से उबरकर पूरी तरह सेहतमंद हो सकते हैं। लेकिन ऐसे ख़ुदगर्ज़ और ग़ुस्सैल इंसान से बचें, जो आपको तनाव दे सकता है और आपकी परेशानियों में इज़ाफ़ा कर सकता है। अगर सफर कर रहे हैं तो अपने कीमती सामान का विशेष ध्यान रखें अगर आप ऐसा नहीं करते तो सामान के चोरी होने की संभावना है। दोस्त और पारिवारिक मित्र आपका उत्साह बढ़ाएंगे। अगर आप यात्रा कर रहें है तो सभी ज़रूरी दस्तावेज़ साथ रखना न भूलें। रिश्तेदारों का दख़ल शादीशुदा ज़िन्दगी में परेशानी पैदा कर सकता है। किसी बिन बुलाए अतिथि के साथ आज आपका दिन बीत सकता है। उनकी बातें आपको पसंद आएंगी।

धनु राशि>> ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे 

आपकी उम्मीद एक महक से भरे हुए ख़ूबसूरत फूल की तरह खिलेगी। आज धन आपके हाथ में नहीं टिकेगा, आपको धन संचय करने में आज बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। रिश्तेदारों के साथ अपने संबंधों को फिर तरोताज़ा करने का दिन है। आपको अपने प्रिय के साथ समय बिताने की ज़रूरत है, ताकि आप दोनों एक-दूसरे को अच्छी तरह से जान व समझ सकें। इस राशि के बच्चे आज खेलकूद में दिन बिता सकते हैं, ऐसे में माता-पिता को उनपर ध्यान देना चाहिए क्योंकि चोट लगने की संभावना है। शादीशुदा ज़िन्दगी के नज़रिए से चीज़ें काफ़ी अच्छी रहेंगी। आपके बच्चे शिक्षा के क्षेत्र मेें अच्छा कर सकते हैं यदि आप उनका सहयोग करें तो।

मकर राशि>> भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी 

स्वास्थ्य का ख़याल रखें, नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं। बिना किसी अनुभवी शख्स की सलाह के आज ऐसा कोई भी काम न करें जिससे आपको आर्थिक हानि हो। एक ख़ुशनुमा और बढ़िया शाम के लिए आपका घर मेहमानों से भर सकता है। आपका संंगी आपसे सिर्फ कुछ समय चाहता है लेकिन आप उनको समय नहीं दे पाते जिससे वो खिन्न हो जाते हैं। आज उनकी यह खिन्नता स्पष्टता के साथ सामने आ सकती है। आज आपके वैवाहिक जीवन के सबसे अच्छे दिनों में से एक हो सकता है। इस सप्ताहांत परिवार के साथ शॉपिंग पर जाना संभव लग रहा है, लेकिन शॉपिंग जेब पर भारी भी पड़ सकती है।

कुम्भ राशि>> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा 

अगर आपकी योजना बाहर घूमने-फिरने की है तो आपका वक़्त हँसी-ख़ुशी और सुकून भरा रहेगा। आज इस राशि के कुछ बेरोजगार लोगों को नौकरी मिल सकती है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति सुधरेगी। बच्चे भविष्य की योजनाएँ बनाने की अपेक्षा घर के बाहर ज़्यादा समय बिताकर आपको निराश कर सकते हैं। जो लोग अब तक सिंगल हैं उनकी मुलाकात आज किसी खास से होने की संभावना है लेकिन बात को आगे बढ़ाने से पहले यह जरुर जान लें कि कहीं वो शख्स किसी के साथ रिश्ते में न हो। यात्राओं से तुरंत लाभ तो नहीं होगा, लेकिन इसके चलते अच्छे भविष्य की नींव रखी जाएगी। कोई पुराना दोस्त आपके और आपके जीवनसाथी की साझा यादों को तरोताज़ा कर सकता है। आज आप सब चिंताओं को भुलाकर अपनी रचनात्मकता को बाहर निकाल सकते हैं।

मीन राशि>> दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

अपनी ख़ुशियों को दूसरों के साथ साझा करना आपकी सेहत को भी बेहतर करेगा। लेकिन ख़याल रखें कि इसे नज़रअंदाज़ करना बाद में भारी पड़ सकता है। आज आपको अपना धन खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ेगी क्योंकि घर का कोई बड़ा आज आपको धन दे सकता है। किसी धार्मिक स्थल या संबंधी के यहाँ जाने की संभावना है। प्रेम-जीवन में आशा की नयी किरण आयेगी। इस राशि वालों को आज खुद के लिए काफी समय मिलेगा। इस समय का उपयोग आप अपने शोकों को पूरा करने में कर सकते हैं। आप कोई किताब पढ़ सकते हैं या अपना पसंदीदा म्यूजिक सुन सकते हैं। किसी बच्चे या बूढ़े के स्वास्थ को लेकर हुई परेशानी अप्रत्यक्ष रूप से आपके वैवाहिक जीवन को प्रभावित कर सकती है। आज की शाम दोस्ती के नाम - कहीं बाहर आप अपने दोस्तों के साथ वक़्त का भरपूर लुत्फ़ उठा सकते हैं, लेकिन सेहत के लिहाज़ से ज़रा संभलकर रहें।

✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी) अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु सम्पर्क कर सकते हैं दक्षिणा आपकी इच्छानुसार गुगुल पे फोन नं0  9616515189पर,फ्री सेवा रविवार को 10बजे से रात्रि 10बजे तक  🕉️

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

                  ----8858445389



डेस्क

No comments