Breaking News

Akhand Bharat

जिला अधिकारी ने जिला पोषक समिति की की समीक्षा बैठक


रिपोर्ट : धीरज सिंह


बलिया। राज्य पोषण मिशन के अंतर्गत जिला पोषण समिति की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में हुई ।


जिला कार्यक्रम अधिकारी के0एन0 पांडे ने बताया कि जनपद बलिया में 18 बाल विकास परियोजनाएं संचालित हैं। 17 समस्त  विकास खंड एवं शहर में एक बाल विकास परियोजना संचालित है। बाल विकास परियोजना के अंतर्गत संचालित 2620 आंगनवाड़ी केंद्र एवं 851 मिनी आंगनवाड़ी केंद्र कुल 3471 आंगनवाड़ी केंद्रों पर लाभार्थियों को विभागीय योजनाओं से लाभान्वित किया जाता है।


 जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि आधार कार्ड सत्यापन रिपोर्ट, गृह भ्रमण, मेजरिंग एफिशिएंसी, अनुपूरक पुष्टाहार, आंगनवाड़ी केंद्र खुलने की रिपोर्ट और ग्रोथ मानिटरिंग के जरिए पोषण ट्रैकिंग की जाती है।


जिलाधिकारी ने जिन ब्लाकों की पोषण ट्रैकिंग रिपोर्ट ठीक नहीं है उसमें सुधार करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि यदि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ठीक से कार्य नहीं कर रही हैं तो उन्हें हटा दिया जाए और उनकी जगह दूसरे आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को भर्ती करके पोषण ट्रैकिंग ठीक से की  जाए जिससे कि अधिक से अधिक लाभार्थियों इसका लाभ मिल सके।


इस बैठक में सीडीओ प्रवीण वर्मा, सीएमओ जयंत कुमार के अतिरिक्त ब्लॉकों के सीडीपीओ उपस्थित थे।

No comments