Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

गंगा की स्वच्छता निरंतरता का विषय :- डॉक्टर बृकेश पाठक



दुबहर। गंगा की स्वच्छता निरंतरता का विषय है सिर्फ नारे लगाने भाषण बाजी करने मात्र से गंगा की निर्मलता को बनाए रखना कदापि संभव नहीं है। इसके लिए सर्व समाज को विशेष तौर से युवा वर्ग को आगे आना होगा।

उक्त बातें नेहरू युवा केंद्र बलिया के तत्वावधान में नमामि गंगे योजना में युवाओं की सहभागिता के तहत गंगा दूतों के दो दिवसीय प्रशिक्षण के पहले दिन शहीद मंगल पांडेय इंटर कॉलेज नगवा में आयोजित प्रशिक्षण में बतौर मुख्य अतिथि प्रबन्धक डॉ बृकेश कुमार पाठक ने उपस्थित युवाओं को संबोधित करते हुए कही।

मुख्य अतिथि श्री पाठक ने कहा कि मां गंगा हमारे देश की प्राणधारा व भारतीय संस्कृति की पोशक है। भारत में सुसंस्कृत एवं आधुनिक सभ्यताएं गंगा के अविरल धारा के आस पास ही विकसित हुई। गंगा की अविरल धारा हमारे संस्कृति एवं सभ्यता की पोशक है।

विद्यालय के प्रधानाचार्य रवि राय ने कहा कि गंगा नदी हमारे लिए सिर्फ जल का स्रोत ही नहीं अपितु आस्था की केंद्र भी है। जिसकी रक्षा करना हम सबका नैतिक कर्तव्य है।

नमामि गंगे परीयोजना के जिला परियोजना अधिकारी शलभ उपाध्याय ने उपस्थित गंगा दूतों से गंगा नदी को प्रदूषण से बचाने की अपील की।

जिला प्रशिक्षक नितेश पाठक व हिमांशु कुमार सहित अन्य  प्रशिक्षकों ने गंगा दूतों को प्रशिक्षित करते हुए गंगा नदी में प्रदूषण के स्तर बढ़ने से होने वाली बीमारियों तथा एक एक विन्दुओं के बारे में उपस्थित युवाओं को विस्तार से बताया। 

कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर डॉ ब्रिकेश पाठक, प्रधानाचार्य रवि राय, शलभ उपाध्याय ने संयुक्त रूप से किया।

इस मौके पर प्रमुख रूप से छोटेलाल पाठक, हरीश चंद्र पटेल, परमात्मानंद यादव, दयानंद उपाध्याय, सुनील पाठक, अंगराज, राकेश वर्मा, नंदिनी, सूरज यादव, अभिषेक चौबे, प्रद्युम्न वर्मा, सत्यदेव कुमार, अरविंद पांडे, अमन कुमार, अनिता, अंजलि आदि उपस्थित रहे। संचालन राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक वर्धन पाठक ने किया।



रिपोर्ट:- नितेश पाठक

No comments