Breaking News

Akhand Bharat

जिलाधिकारी ने सब्जी व्यापारियों के साथ की बैठक, सुनी उनकी समस्याएं निस्तारण का दिया आश्वासन


 


बलिया। जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने कलेक्ट्रेट सभागार में सब्जी व्यापारियों के साथ बैठक की। बैठक का उद्देश्य सब्जी  व्यापारियों और किसानों की आय बढ़ाना था।


सब्जी व्यापारियों ने जिलाधिकारी को बताया कि उनके यहां के किसान हर तरह की सब्जी उगाने में सक्षम है क्योंकि यहां की मिट्टी बहुत ही उर्वरा है। उन्होंने बताया कि पहले वे लोग अपना सब्जी बनारस जैसे जनपदों में भी भेजा करते थे लेकिन परिवहन की असुविधा होने के कारण उन्हें अपना माल दूसरे जनपदों में भेजने में समस्या आती है। इस संबंध में जिलाधिकारी ने उन्हें आश्वासन दिया कि उनके लिए परिवहन की व्यवस्था करा दी जाएगी साथ ही परिवहन विभाग के अधिकारी उनसे संपर्क करके इस समस्या को दूर करने का प्रयास करेंगे । जिलाधिकारी ने ग्राम उद्योग अधिकारी और कृषि उपनिदेशक  को निर्देश दिया कि समय-समय पर व्यापारियों और किसानों की बैठक करते रहें जिससे कि उनकी समस्याएं सुनी जा सके और उनका निस्तारण समय से हो सके।


 जिलाधिकारी ने कहा कि पूर्वांचल माननीय प्रधानमंत्री और माननीय मुख्यमंत्री जी का क्षेत्र होने के कारण इस क्षेत्र में विकास की अपार संभावना है। पूर्वांचल की सब्जियां ना केवल प्रदेश में बल्कि पानी के जहाज के माध्यम से अरब देशों में भी भेजी जाती है। उन्होंने कहा कि बनारस में मिर्जापुर, भदोही, चंदौली और गाजीपुर जैसे जनपदों की सब्जियां आती है। हमें भी बनारस के व्यापारियों से संपर्क करके अपनी सब्जियां वहां भेजनी चाहिए। बनारस में सब्जियों की पैकेजिंग की अच्छी व्यवस्था है। व्यापारियों ने कहा कि तीखमपुर मंडी की तरह उन्हें एक और भी मंडी की आवश्यकता है जिससे वे आसानी से अपना माल बेच सकें। कुछ व्यापारियों ने बताया कि हमारे यहां से सब्जियां अन्य जनपदों में रेलगाड़ी के माध्यम से भी भेजी जाती हैं। व्यापारियों ने मांग की कि यदि कृषि विभाग उन्हें जमीन उपलब्ध करा दें तो वहां मंडी बन सकती है।


 जिलाधिकारी ने बताया कि बलिया सब्जी का कटोरा है। यहां के व्यापारियों को यदि सुविधा मिले तो वह हर प्रकार की सब्जी उगाने में सक्षम है इससे व्यापारियों और किसानों दोनों को लाभ होगा। जिलाधिकारी ने व्यापारियों से जानकारी ली और व्यापार को कैसे बढ़ाया जाए इस संबंध में भी चर्चा की।  व्यापारियों ने कहा कि यदि जिलाधिकारी महोदय उनके लिए ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था करवा दें तो उनके माल अन्य जनपदों में भी जाने लगेंगे। जिलाधिकारी ने व्यापारियों से कहा कि आप सभी लोग निजी निवेश और सरकार की योजनाओं का लाभ लेकर अपनी आय बढ़ा सकते हैं।


 कृषि उपनिदेशक अधिकारी इंद्राज ने व्यापारियों से कहा कि आप लोग किसी सब्जी विशेष का उत्पादन करने पर जोर दें जिसकी मांग अन्य जनपदों में भी हो। यदि आप इसको ध्यान में रखकर कार्य करेंगे तो किसानों को अवश्य लाभ होगा।


 जिलाधिकारी ने कहा कि ठंड का मौसम आने वाला है ऐसे समय में मुख्य सब्जी के रूप में मटर और गोभी की बुवाई की जा सकती है जिसकी भारी मात्रा में मांग होती है। अन्य जनपद के व्यापारियों से भी संपर्क कर लें जिससे कि इसका अच्छा दाम मिल सके। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण वर्मा, कृषि विभाग के अधिकारी, ग्रामों उद्योग विभाग के लोग और सब्जी व्यापारी उपस्थित थे।


रिपोर्ट त्रयंबक पांडेय गांधी

No comments