Breaking News

Akhand Bharat

25 जनवरी को मनाया जायेगा तेरहवाँ राष्ट्रीय मतदाता दिवस


 


*वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम- इस बार की है थीम*


बलिया। संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष शुक्ला ने बताया है कि दिनांक 25 जनवरी 2023 को तेरहवाँ राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाएगा।  इस बार राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2023 की थीम 'वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरुर डालेंगे हम' है ।


इस दिवस पर जनपद में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। जिनमें प्रत्येक बूथ पर विभिन्न स्तरों पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने आए मतदाताओं द्वारा शपथ ली जाएगी। अपराहन 1:00 बजे बी0एल0ओ0 द्वारा बूथ पर, निर्वाचक/सहायक निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों द्वारा वी0आर0सी0, ई0एल0सी0 पर तथा जिला मुख्यालय पर शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा। 

 इस अवसर पर आयोग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में 'मैं भारत हूं' गीत का शुभारंभ किया जाएगा। जो समारोह में बजाया जाएगा। अधिक से अधिक युवाओं और महिलाओं की सहभागिता सुनिश्चित कराने के लिए जिले में स्थित कालेजों/ महाविद्यालयों में राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन में छात्र-छात्राओं को मतदाता शपथ दिलाने के साथ-साथ स्कूल ,कॉलेजों में प्रभात फेरी, स्लोगन राइटिंग, निबंध लेखन प्रतियोगिता, गीत प्रतियोगिता, स्किट्स प्रतियोगिता, ऑनलाइन प्रतियोगिता गतिविधियों आदि का आयोजन किया जाएगा। इस प्रयोजन हेतु जनपदों द्वारा कालेजों के प्रधानाचार्य/निदेशकों के साथ बैठक आयोजित कर कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की जाएगी तथा विजेताओं को प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत करते हुए किया जाएगा।


 25 जनवरी 2023 को आयोजित राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह में नए मतदाताओं को फोटो पहचान पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा । आयोग द्वारा तैयार की गई ई0वी0एम0/ वी0वी0पैट0 तथा पंजीकरण/ समावेशन इत्यादि से संबंधित फिल्म को आयोजित समारोह में दिखाया जाएगा। इसके साथ ही आयोग के निर्देशानुसार स्कूल/ कॉलेज/ विश्वविद्यालयों में गठित ई0एल0सी0 एवं चुनाव पाठशालाओ पर भी शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किए जाएंगे। प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में सर्वोत्तम कार्य करने वाले बी0एल0ओ0 को जनपद स्तर पर पुरस्कृत भी किया जाएगा। राष्ट्रीय मतदाता दिवस की थीम को पोस्टर ,बैनर आदि के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा। जिला/विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र स्तर पर नामित आइकन द्वारा ऑडियो-वीडियो संदेश की रिकॉर्डिंग के माध्यम से मतदाता जागरूकता हेतु थीम का प्रचार-प्रसार भी कराया जाएगा। महिलाओं की सहभागिता हेतु जागरूकता लाने के लिए ए0डब्ल्यू0डब्ल्यू0,ए0एस0एच0ए0, महिला, स्वयं सहायता समूह, महिला आईकॉन की सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी।


रिपोर्ट धीरज सिंह

No comments