Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

वेद पण्डित" उत्तर प्रदेश राज्य पुरस्कार से पुरस्कृत : डॉ अमन्द मिश्र



 

हल्दी। बैरिया थाना क्षेत्र के मुनिछपरा निवासी आचार्य डा. अमन्द मिश्र को उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान द्वारा वेद पण्डित पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार वेद के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले को उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान द्वारा दिया जाता है । श्री मिश्र ने प्रदेश में बलिया का मान बढ़ाया है। डॉ.अमन्द मिश्र रघुनाथ कीर्ति परिसर, देवप्रयाग, विश्वविद्यालय के वेद विभाग में सहायक आचार्य है। इनको वेद विद्या के संरक्षण एवं प्रचार प्रसार के लिए यह पुरस्कार दिया गया है।

बैरिया के मुनिछपरा निवासी सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य डा.विजय शंकर मिश्र के पुत्र डॉ.अमन्द मिश्र ने संस्कृत के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। जिससे जिले के देवभाषा के पुजारी खुशी से झूम उठे, जिले एवं प्रदेश के अनेक संस्कृतज्ञ विद्वानों ने अपनी शुभकामनाएं एवं उत्तरोत्तर यश पद प्रतिष्ठा की मंगल कामनाएं की हैं।

श्री मिश्र  ने प्राथमिक शिक्षा लक्ष्मीपुर प्राथमिक विद्यालय से पूरी की। उसके बाद पूर्व मध्यमा एवं उत्तर मध्यमा उत्तर प्रदेश माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद लखनऊ से किया।  राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान, नई दिल्ली से शास्त्री तथा संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय, वाराणसी से आचार्य व पी.एच्.डी की शिक्षा हासिल करने के बाद संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के वेद विभाग में पांच वर्ष तक बतौर अतिथि प्राध्यापक पढ़ाया। वर्तमान में केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय श्री रघुनाथ कीर्ति परिसर, देवप्रयाग उत्तराखण्ड में असिस्टेंट प्रोफेसर के रूप में कार्यरत हैं।

रिपोर्ट एस के द्विवेदी

No comments