Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

पीसीएस परीक्षा को लेकर बैठक संपन्न




बलिया। जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार की अध्यक्षता में पीसीएस परीक्षा की तैयारियों को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी ने सभी को बताया कि यह परीक्षा बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि जनपद में पहली बार हो रही है। जिलाधिकारी ने कहा कि कक्षों को इस प्रकार बांटना है कि एक कक्षा में 24 विद्यार्थी बैठ सकें। सभी कमरों में सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था होनी चाहिए। सफाई कर्मचारी लगाकर सभी कक्षों की सफाई कर ली जाए।जिलाधिकारी ने कहा कि आयोग के निर्देशों का परीक्षा के दौरान पालन किया जाए। पेपर भेजने का कार्य अति महत्वपूर्ण है। सभी स्टैटिक और केंद्र प्रबंधक 7:00 बजे तक केंद्र पहुंच जाएंगे। प्रश्नपत्र खोलते और ओएमआर शीट बांटते समय विशेष सावधानी बरतनी है। अनावश्यक व्यक्तियों को केंद्र पर नहीं रहने देना है। जब तक ओएमआर शीट जमा न हो जाए अभ्यर्थियों को परीक्षा कक्ष से बाहर नहीं जाने देना है।

 लोक सेवा आयोग से आए वीरेंद्र मणि त्रिपाठी ने बताया कि यदि बलिया में यह परीक्षा सकुशल संपन्न होती है। तो आगे भी बलिया को इस परीक्षा के लिए केंद्र बनाया जाएगा। उन्होंने सभी अधिकारियों से परीक्षा के पूर्व और परीक्षा के दिन की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि परीक्षा के पूर्व   ही केंद्र की साफ-सफाई, प्रकाश, फर्नीचर की व्यवस्था देख ले, फर्नीचर टूटा फूटा ना हो। परीक्षा के समय यदि आपका कोई भी संबंधी परीक्षा दे रहा हो तो पहले ही बता दें जिससे कि आपका परीक्षा केंद्र बदला जा सके। परीक्षा कक्ष में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने की सख्त मनाई है। परीक्षा केंद्र पर दो महिला और दो पुरुष कांस्टेबल लगाए जाएंगे। परीक्षा में 40% से अधिक विकलांग अभ्यर्थियों के लिए सूत लेखन की व्यवस्था होगी। विकलांग व्यक्ति को 40 मिनट अतिरिक्त समय दिया जाएगा। सुत लेखक विकलांग विद्यार्थी लेकर आएगा ।

पुलिस अधीक्षक राजकरण नैयर ने कहा कि इस परीक्षा में मानक के अनुसार 3 गुना अधिक फोर्स लगाई गई है। केंद्र पर किसी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने की मनाही है। संबंधित थाने का नंबर अपने पास रखने को कहा। 

इस अवसर पर सभी स्टैटिक मजिस्ट्रेट और परीक्षा केंद्र प्रबंधक उपस्थित रहे।



रिपोर्ट त्रयंबक पांडेय गांधी 

No comments