Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

बलिया : 26 करोड़ रुपए के लागत से 2019 में बनकर तैयार होने वाला 100 बेड का चिकित्सालय भवन निर्माण का कार्य अभी भी आधा अधूरा

 



बलिया : लगभग 26 करोड़ रुपए के लागत से बनने वाले 100 बेड के संयुक्त चिकित्सालय सोनबरसा का भवन निर्माण का कार्य अभी भी आधा अधूरा रहने के कारण इसका लाभ क्षेत्रीय जनता को नही मिल पा रहा है। जबकि इस अस्पताल में स्थापित करने के लिए विभिन्न प्रकार के जांच उपकरण व मशीन जिसकी किमत लगभग 5 करोड़ रुपए बताई जा रही हैं। एक साल पूर्व स्वास्थ्य विभाग द्वारा सोनबरसा भेजवा दिया गया जो सीएचसी के एक कमरे में पड़ा हुआ है। नियमानुसार इस अस्पताल को 2019 में ही बन कर तैयार हो जाना चाहिए था किंतु कार्यदाई संस्था की लापरवाही व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की उदासीनता के कारण 2019 में बन कर तैयार हो जाने वाला अस्पताल 2023 में भी बन नही तैयार हो पाया।

100 बेड के इस संयुक्त चिकित्सालय भवन तीन ब्लॉकों में विभक्त है एक ब्लॉक बनकर तैयार हो चुका है दूसरा ब्लॉक निर्माणाधीन है वहीं अस्पताल भवन का सीढ़ी, रैंप व लिफ्ट का निर्माण पूरा नही हो पाने के कारण जो ब्लॉक बनकर तैयार है उसमें भी कामकाज स्थिति नही उत्पन्न हो रही है।



गौरतलब है कि इस अस्पताल का शिलान्यास तत्कालीन सांसद भरत सिंह द्वारा 27 मई 2018 को किया गया था उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण निगम को निर्माण का जिम्मा प्राप्त हुआ था किंतु शुरू से ही इस अस्पताल के निर्माण में अनियमितता शिथिलता व भ्रष्टाचार का आरोप लगता आ रहा है। मार्च 2023 में सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने सीएमओ के साथ बैठक करने के बाद निर्माण निगम के अधिकारियों से वार्ता की थी तब निर्माण निगम के अधिकारियों ने 30 जून तक कार्य पूरा करने का भरोषा दिया था किंतु काम पूरा नही हुआ तीन महीना और समय निर्माण निगम ने स्वास्थ्य विभाग से बढ़वा लिया है। अब 30 सितम्बर तक निर्माण कार्य पूरा कराने की बात कार्यदाई संस्था कर रहा है। किंतु स्थिति व परिस्थिति देखने से ऐसा नही लग रहा है कि तीन महीने में अस्पताल का कार्य पूरा हो पायेगा।


129 चिकित्सकों व चिकित्साकर्मियों की होगी तैनाती


100 बेड के निर्माणाधीन संयुक्त चिकित्सालय में आधुनिक सज्जो समान के साथ कुल 129 चिकित्सक व चिकित्साकर्मियों की तैनाती होगी। 

स्वास्थ्य विभाग के अनु सचिव पीयूष कुमार द्वारा जारी पत्र में बताया गया है कि उक्त अस्पताल में चार मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, तीन अधीक्षक, तीन फिजिशियन, तीन चेस्ट फिजिशियन, तीन बाल रोग विशेषज्ञ, तीन रेडियोजलिस्ट, तीन चार्म रोग विशेषज्ञ, तीन निश्चेतक, तीन जनरल सर्जन, तीन आर्थोपेडिक सर्जन, तीन ईएनटी सर्जन, तीन नेत्र सर्जन, तीन इमओ, तीन दांत सर्जन, तीन चिकित्सा अधीक्षक कडियोजालिस्ट, तीन चिकित्सा अधीक्षक पैथालाजिस्ट, तीन महिला चिकित्साधीक्षक, तीन स्त्री रोग विशेषज्ञ, तीन महिला बाल रोग विशेषज्ञ, तीन महिला निश्चेतक, तीन महिला ईएमओ, तीन महिला रेडियोलजिस्ट, तीन महिला रोग परामर्शदाता कुल 34 चिकित्साधिकारियों की तैनाती के साथ साथ एक डेंटल हाईजिनिस्ट, एक एक्सरे टेक्नीशियन, डार्करूम असिस्टेंट एक, दृष्टिमितिज्ञ एक, एक ईसीजी टेक्नीशियन,  एक ओटी टेक्नीशियन, एक लैब टेक्नीशियन, एक फिजियोथेरेपीसिस्ट, एक फार्मासिस्ट, 2 चीफ फार्मासिस्ट, सहायक नर्सिंग 2, नर्सिंग सिस्टर 2, स्टॉप नर्स 2, वरिष्ठ सहायक एक, कनिष्ठ सहायक एक, सहायक स्टोरकीपर एक, बायो मेडिकल स्टाफ एक, के अलावा चतुर्थ श्रेणी के 10 कर्मचारियों की तैनाती होगी। यानी कि कुल 129 कर्मियों की तैनाती इस अस्पताल में होगी। सचिव के पत्र में निर्देशित किया गया है कि यथाशीघ्र निर्माण कार्य कार्यदाई संस्था पूरी ताकि इस अस्पताल में रोगियों की उपचार शुरू हो सके।




जल्द से जल्द चालू होगा अस्पताल : सांसद


सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त से जब जागरण ने पूछा कि कब तक सोनबरसा का यह 100 बेड का अस्पताल चालू होगा तो उन्होंने कहा मेरा प्रयास है जल्द से जल्द इस अस्पताल का लोकार्पण हो जाए ताकि रोगियों का इलाज यहां शुरू हो सके इलाज कराने के लिए यहां के लोगों को बाहर नहीं जाना पड़े मैं लगातार निर्माण निगम के अधिकारियों से तगादा कर रहा हूं अगर निर्धारित अवधि में अस्पताल का कार्य नहीं पूरा हुआ तो स्वास्थ्य मंत्री से कार्यदाई संस्था के खिलाफ कार्यवाही करने को कहूंगा।



जल्द पूरा होगा निर्माण कार्य


निर्माण निगम के अवर अभियंता गोविंदा कुमार से संपर्क करने पर बताया कि काम चल रहा है जल्द ही अस्पताल का कार्य पूरा करके स्वास्थ्य विभाग को सौंप दिया जाएगा।



By Dhiraj Singh

No comments