Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

फील्ड में निकलें, प्रवर्तन कार्य और तेज होः जिलाधिकारी




*जिला स्तरीय खाद्य सुरक्षा समिति की बैठक में दिये निर्देश*


बलियाः जिला स्तरीय खाद्य सुरक्षा समिति की बैठक जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को विकास भवन सभागार में हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के योजनावार कार्य की समीक्षा की। इस दौरान प्रवर्तन कार्य में लापरवाही मिलने पर मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी व खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को कार्य में सुधार लाने की चेतावनी दी। कहा कि फील्ड में लगातार निकलकर प्रवर्तन कार्य करें। आम जन को शुद्ध खाद्य सामग्री उपलब्ध करायी जा सके, इसके लिए सम्बन्धित अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। इस महीने की गयी कार्यवाही की भी समीक्षा की।


मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी वेदप्रकाश से उनके कार्य सम्बन्धी पूछताछ की। इस महीने सिर्फ चार दिन निरीक्षण करने की जानकारी मिलने पर नाराज जिलाधिकारी ने प्रवर्तन कार्य बढ़ाने की चेतावनी दी। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी व खाद्य निरीक्षकों से भी उनके कार्य से जुड़ी पूछताछ की। निर्देश दिया कि मिलावटी खाद्य पदार्थों की विक्री न हो, इसके लिए छापेमारी कर नमूने लेने का क्रम जारी रहे।


*ड्रग इन्स्पेक्टर को लगाई फटकार*


दवा की दुकानों पर छापेमारी से सम्बन्धित अभियान के बारे में ड्रग इन्स्पेक्टर सिद्धेश्वर शुक्ला से जानकारी ली। छापेमारी के बाद कई प्रकरण में अनावश्यक विवेचना में देरी करने व परिवाद दाखिल नहीं होने का कारण पूछा तो ड्रग इन्स्पेक्टर के पास कोई जवाब नहीं था। इस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कड़ी फटकार लगाई। चेतावनी दी कि फील्ड में निकलकर काम करें। नमूने की जांच के बाद गड़बड़ी मिलती है तो मुकदमा दर्ज कराने के बाद विवेचना भी तेजी से करें। परिवाद दाखिल करने में विलम्ब होता है तो यह ठीक नहीं है। अगले महीने सुधार नहीं दिखने की स्थिति में बड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी। बैठक में सीडीओ प्रवीण वर्मा, सीएमओ डॉ जयंत कुमार, डीपीओ केएम पाण्डेय सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी थे। 

-----------

*मत्स्य विकास की योजनाओं का हो व्यापक प्रचार प्रसार*


बलियाः प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री मत्स्य सम्पदा योजनान्तर्गत जिला स्तरीय स्टेयरिंग कमेटी की बैठक सोमवार को विकास भवन सभागार में हुई। जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में योजना के तहत संचालित परियोजनाओं के लाभार्थियों के चयन व जिले की वार्षिक कार्ययोजना के अनुमोदन पर चर्चा हुई। मत्स्य विभाग की समस्त योजनाओं के प्रगति की भी समीक्षा की।


जिलाधिकारी ने कहा कि मछली पालन के क्षेत्र के रोजगार की अपार सम्भावनाओं के दृष्टिगत मत्स्य विकास के जुड़ी योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार हो, ताकि पात्र व इच्छुक व्यक्ति इसका लाभ ले सकें। उन्होंने कहा कि स्टेयरिंग कमेटी में जो भी सदस्य है, अपने दायित्व की जानकारी रखें। योजना की प्रगति पर स्वयं भी नजर रखें। ग्रामसभा व अन्य मत्स्य पट्टे के तालाबों में मत्स्य पालन के लिए पहले वर्ष निवेश व मत्स्य बीज बैंक की स्थापना क लिए निवेश योजनाओं पर भी चर्चा हुई। बैठक में सीडीओ प्रवीण वर्मा, सीएमओ डॉ जयंत कुमार, डीपीओ केएम पाण्डेय सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी थे।

------

*दिव्यांग जनशक्तिकरण अधिकारी व सीएमओ को लगाई फटकार*


- *यूडीआईडी कार्ड जारी करने में पाई लापरवाही, शीघ्र सुधार लाने की दी चेतावनी*


बलियाः जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने सोमवार को जिला दिव्यांगता समिति व लोकल लेवल कमेटी की बैठक विकास भवन सभागार में की। उन्होंने विभागीय कार्यों के प्रति लाारवााही बरतने पर दिव्यांग जनशक्तिकरण अधिकारी अशोक कुमार गौतम को सुधार लाने की चेतावनी दी। कहा कि शीघ्र योजनाओं की प्रगति में सुधार लाएं, अन्यथा शासन स्तर पर पत्र भेज कार्रवाई सुनिश्चित करायी जाएगी। दिव्यांगों को यूडीआई कार्ड जारी करने की प्रगति खराब मिलने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सीएमओ डॉ जयंत कुमार पर नाराज़गी व्यक्त करते हुए रिजेक्ट आवेदनों का कारण सम्बन्धी स्पष्टीकरण तलब किया। दिव्यांग जन पुनर्वास केंद्र शीघ्र क्रियाशील कराने का भी निर्देश दिया गया। रेडक्रास सोसाइटी को भी लोकर स्तर पर क्रियाशील रहने की बात कही।

जिलाधिकारी ने प्रत्येक दिव्यांग को जारी होने वाले यूडीआईडी कार्ड से सम्बन्धित कार्यवाही की समीक्षा की तो पाया कि अधिकांश आवेदन रिजेक्ट कर दिये गये हैं। इस पर वे बेहद नाराज हुए और सीएमओ से रिजेक्ट करने का कारण पूछा। सीएमओ भी इसका सही सटीक जवाब नहीं दे पाये। इस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि किन परिस्थितियों में आवेदन रिजेक्ट हुए, इसका कारण सहित स्पष्टीकरण दें। साथ ही शत प्रतिशत दिव्यांगों का यूडीआईडी कार्ड तेजी से बनवाया जाए, इसके प्रति दिव्यांग जनशक्तिकरण अधिकारी व सीएमओ को गंभीर हो जाने की चेतावनी दी। कहा कि कैम्प लगाएं तो वहां की पूरी व्यवस्था सुदृढ़ रखें। सम्पूर्ण समाधान दिवस आदि के दिन भी तहसील पर कैंप लगवाकर यूडीआईडी कार्ड बनवाएं। बैठक में सीडीओ प्रवीण वर्मा, सीएमओ डॉ जयंत कुमार, डीपीओ केएम पाण्डेय, वरिष्ठ लिपिक सुशील तिवारी सहित अन्य अधिकारी थे।



By Dhiraj Singh

No comments