Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

यहां दर्जनों जहरीले सांपों को बचाने के लिए ग्रामीणों ने लगाई गुहार

 


बलिया : बैरिया थाना क्षेत्र के कोटवां मोड़ के एक मकान के एक कमरे के डिब्बो में बंद लगभग एक दर्जन साँपों का जीवन बचाने के लिए ग्रामीणों ने वन विभाग व स्थानीय पुलिस से गुहार लगाई है।

उल्लेखनीय है क्षेत्र के तालिबपुर गांव निवासी परमेश्वर साधु उर्फ बरमेश्वर वर्मा क्षेत्र के लोगों के घरों से सांप पकड़ कर उसे ले जा कर उक्त कमरे में डिब्बों में बंद करके रखता था और बाद में उसे जंगल मे छोड़ आता था । सांप पकड़ने के एवज में लोगों से अच्छा खासा पैसा वसूलता था। वही रानीगंज बाजार निवासी बहादुर सेठ के इस मकान में किराए पर एक कमरा लेकर सांपों को रखता था विगत 29 मई को बरमेश्वर साधु एक बालक के साथ कथित रूप से अप्राकृतिक दुष्कर्म के आरोप में धारा 377 पास्को एक्ट के तहत बैरिया पुलिस ने जेल भेज दिया। तब से उक्त कमरे में ताला बंद है और कमरे का चाभी थाने में7 जमा हैं। इसी कमरे में बरमेश्वर साधु द्वारा पकड़े गए लगभग एक दर्जन सांप डिब्बों में बंद है। स्थानीय लोगों ने बताया कि जब बरमेश्वर साधु जेल नही गया था जब इसी कमरे में रहता था और सांपों को कुछ खिलाता पिलाता था। किंतु विगत 29 मई से सांपों को खाने पीने को कुछ भी नही मिला है और वो लोग डिब्बों में बंद है। जिंदा है या मर गए ये कमरा खुलने के बाद पता चलेगा। इस बाबत पूछने पर एसएचओ धर्मवीर सिंह ने बताया कि उक्त कमरे का चाभी थाने में है जहाँ तक सांप के संबंध में कार्यवाई की बात है वह वन विभाग का कार्य है मैने वन विभाग के अधिकारियों से सम्पर्क करके बताया है कि अपको जब भी कमरा खुलवाना हो बताइएगा हम पर्याप्त संख्या में पुलिस फोर्स उपलब्ध करा देंगे।


राजेश श्रीवास्तव वन क्षेत्राधिकारी बैरिया ने बताया कि ग्रामीणों से कोटवां के एक कमरे में सांपो को बंद करके रखने की शिकायत मिली है इसकी जांच के लिए मौके पर वन दरोगा नागेन्द्र सिंह को भेजा है रिपोर्ट मिलने के बाद सांप पकड़ने वाले विशेषज्ञों के सहायता से बंद सांपो को जंगल मे छोड़वा दिया जाएगा।



By - Dhiraj Singh



No comments