Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जिले में 10 अगस्त को मनाया जाएगा कृमि मुक्ति दिवस , 17 लाख से अधिक बच्चों को खिलाई जाएगी पेट के कीड़े निकालने की दवा

 


● जिलाधिकारी की अध्यक्षता में अंतर- विभागीय समन्वय बैठक एवं प्रशिक्षण हुआ संपन्न

बलिया : जिले में 10 अगस्त को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया जाएगा। इसी क्रम में सोमवार को जनपद स्तरीयअंतर-विभागीय समन्वय बैठक व प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुआ । जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि संबंधित विभाग राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस को सफल बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें, साथ ही 10 अगस्त को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर दवा

खिलाना सुनिश्चित करें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. जयन्त कुमार ने बताया कि एक वर्ष से 19 वर्ष के सभी बच्चों- किशोरों की आंत में कृमि संक्रमण का खतरा रहता है। कृमि मनुष्य की आंत में रहते हैं और जीवित रहने के लिए, मानव शरीर से जरूरी पोषक तत्व खाते हैं। यह कृमि संक्रमण अस्वच्छता के कारण फैलते हैं। संक्रमित मिट्टी के संपर्क में आने पर कृमि संक्रमण संचारित होता है। कृमि को पेट से निकालने के लिए दवा अवश्य खानी चाहिए। उन्होंने बताया कि कृमि पोषण उत्तकों से भोजन लेते हैं जैसे रक्त, जिससे खून की कमी हो जाती है। कृमि के कारण कुपोषण का खतरा और शारीरिक विकास पर खास असर पड़ता है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व नोडल अधिकारी डॉ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि जनपद में करीब 17 लाख से अधिक बच्चों को कृमि नियंत्रण के लिए एल्बेण्डाज़ोल की गोली खिलाई जायेगी,10 अगस्त को स्कूलों और आंगनबाड़ी केन्द्रों पर एक से 19 साल के सभी बच्चों- किशोरों को कृमि नियंत्रण की दवा खिलाई जायेगी। सभी स्कूलों में सभी नामांकित बच्चों को टीचर के जरिये दवा खिलाई जायेगी। आंगनबाड़ी केन्द्र में एक से पांच साल के सभी पंजीकृत एवं गैर-पंजीकृत बच्चों और छह से 19 साल के स्कूल न जाने वाले सभी बालक/ बालिकाएं एवं ईट भट्ठा इत्यादि पर कार्य करने वाले श्रमिकों एवं घुमंतू परिवारों के बच्चों को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के जरिये कृमि नियंत्रण की दवा खिलाई जायेगी।

गैर-पंजीकृत तथा स्कूल न जाने वाले बच्चों को आशा नजदीकी आंगनबाड़ी केन्द्र पर दवा खिलाएंगी,जो बच्चे बीमार हैं या कोई अन्य दवा ले रहें है, उन्हें एल्बेण्डाज़ोल नहीं खिलाई जायेगी। 

नोडल अधिकारी ने बताया कि छूटे हुए बच्चों एवं जो बच्चे किसी कारणवश दवा खाने से वंचित रह जायेंगे, उन्हें मॉप अप दिवस (17 अगस्त को) पर दवा खिलायी जायेगी।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण वर्मा, जिला पंचायती राज अधिकारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी, उप जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला कार्यक्रम अधिकारी, सभी ब्लॉक के अधीक्षक /प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, बाल विकास परियोजना अधिकारी,बीसीपीएम एवं सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।



By Dhiraj Singh

No comments