Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

नागाजी सरस्वती विद्या मंदिर भोजापुर में हुआ "मातृ भारती" का गठन

 




बलिया । नागाजी सरस्वती विद्या मंदिर भोजापुर में शनिवार को मातृ भारती के गठन का कार्यक्रम का आयोजन किया गया।इस मौके पर विद्यालय के प्राधानाचार्य डा0 राजेन्द्र पाण्डेय ने कहा कि बालिकाओं में नेतृत्व के गुण का विकास करना और महिला अभिभावकों में संगठन के प्रति सक्रियता के लिए ‘मातृभारती’ का गठन किया जाता है और देश के सभी विद्या मंदिरों में महिलाओं की सहभागिता बढ़ाने के लिए विद्या भारती मातृ भारती का गठन करती है। मातृ भारती कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य मातृशक्ति में व्याप्त अपार शक्तियों व गुणों के भंडार को विद्यालय तथा समाज के साथ जोड़कर बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए एक मंच प्रदान करना है।

साथ ही मुख्य अतिथि बलिया जिला के जिला प्रचारक विशाल ने अपने संबोधन में कहा कि आप सभी नारियो को अपने भीतर की शक्ति को पहचानना होगा। तभी मजबूत राष्ट्र का निर्माण संभव है। आप सभी नारी शक्ति है। प्राचीन परंपरा है कि जिस देश में नारियों का सम्मान होता है, वहीं देवताओं का वास होता है। उन्होंने कहा कि मां बालक की प्रथम गुरु होती है और परिवार बालक की प्रथम पाठशाला होती है। उन्होंने झांसी की रानी लक्ष्मीबाई, तेजस्वी माता मदालसा और जीजाबाई के उदाहरण देते हुए मातृशक्ति को उनके अनुसार अनुसरण करने का आग्रह किया। मां निर्मात्री है, जब बालक विद्यालय से घर आता है तो उसका स्वागत करना चाहिए। इससे बालक का जीवन व्यवस्थित और संस्कारक्षम बनेगा। 



इस अवसर पर मातृभारती संगठन की अध्यक्ष डा० अरुंधति रंजन ने अपने संबोधन में मुगल काल से लेकर अंग्रेजों के आधिपत्य में रहे भारत की स्थिति पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने देश की मौजूदा स्थिति को बताते हुए कहा कि आज हम देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। हमने काफी कुछ खोया है और काफी कुछ पाया भी है। उन्होंने कहा कि देश को आजाद कराने और संस्कृति के संरक्षण में महिलाओं की अहम भूमिका रही है, जिसे उन्हें कायम रखना होगा। हमें अपने समाज में अपनी अहम् भूमिका निभानी होगी और इसके लिए हमे अपना अथक प्रयास करना होगा।    

विद्यालय के प्रबन्धक संजय कुमार सिंह ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मातृभारती के गठन का उद्देश्य मातृशक्ति जागरण एवं संस्कृति के संरक्षण के लिए अग्रसर रहे।

इस कार्यक्रम में विद्यालय के प्रबंधक संजय कुमार सिंह, मातृभारती संगठन की उपाध्यक्ष- शालिनी दूबे, बिंदु तिवारी, अनिता साह, मंत्री- पुनिता पाण्डेय तथा कार्यक्रम की संचालिका कंचन पाण्डेय भी उपस्थित रही।


By Dhiraj Singh

No comments